Move to Jagran APP

सीआइआरसी में चेयरमैन के लिए होगा घमासान

जागरण संवाददाता, कानपुर : इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट आफ इंडिया की सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसि

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Feb 2017 09:37 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2017 09:37 PM (IST)
सीआइआरसी में चेयरमैन के लिए होगा घमासान
सीआइआरसी में चेयरमैन के लिए होगा घमासान

जागरण संवाददाता, कानपुर : इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट आफ इंडिया की सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल में चेयरमैन सहित अन्य पदों के लिए घमासान होने की तैयारी है। 27 फरवरी को इंस्टीट्यूट के सिविल लाइंस स्थित कार्यालय में दसों दिग्गज जुटेंगे और उनके बीच चेयरमैन, वाइस चेयरमैन, सेक्रेट्री और ट्रेजरार चुने जाएंगे।

loksabha election banner

इंस्टीट्यूट के पास देश भर में करीब पौने तीन लाख सदस्य हैं। यह सदस्य प्रत्येक तीन साल में सेंट्रल या रीजनल काउंसिल के लिए प्रतिनिधियों को चुनते हैं। प्रत्येक रीजनल काउंसिल में 10 सदस्य होते हैं और इन्हीं सदस्यों के बीच से चेयरमैन आदि चुने जाते हैं और फिर चेयरमैन ही सीए स्टूडेंट एसोसिएशन के लिए किसी एक सदस्य को प्रतिनिधि के रूप में नामित करता है। सेंट्रल और रीजनल काउंसिल के सदस्यों के लिए चुनाव बीते साल ही हुआ था और अब सदस्य आपस में बैठक कर पदाधिकारियों को चुनेंगे।

रीजनल कमेटी में सात राज्य शामिल

राष्ट्रीय स्तर पर ईस्ट, वेस्ट, नार्थ, साउथ और सेंट्रल के रूप में पांच रीजन हैं। सेंट्रल रीजन की कमेटी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड राज्यों तक फैली हुई है। कमेटी के 10 सदस्यों में से चार उत्तर प्रदेश के हैं जिनमें कानपुर से दीप कुमार मिश्र, आगरा से नितेश गुप्ता, गाजियाबाद से मुकेश बंसल और वैशाली से ज्ञान चंद्र मिश्र हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर से चर्चिल जैन और नीलेश गुप्ता, भोपाल से अभय छाजेड़ हैं। इसी तरह राजस्थान के जयपुर से गौतम जैन, प्रमोद कुमार बूब और रोहित रूवटिया अग्रवाल हैं।

ये हैं वर्तमान पदाधिकारी

चेयरमैन अभय छाजेड़, वाइस चेयरमैन प्रमोद कुमार बूब, सेक्रेट्री नितेश गुप्ता, ट्रेजरार दीप कुमार मिश्र और स्टूडेंट एसोसिएशन चेयरमैन नीलेश गुप्ता।

कानपुर से रह चुके चेयरमैन

डॉ. बीसी जैन (1966), डी राजपाल (1978), आरआर जैन (1981), राजेश कसेरा (1988), अक्षय कुमार गुप्ता (1998), नवीन भार्गव (2002) और विवेक खन्ना (2011)।

मनु अग्रवाल सेंट्रल काउंसिल मेंबर

इस समय मनु अग्रवाल कानपुर से ही सेंट्रल काउंसिल में एक्जीक्यूटिव मेंबर हैं। साथ ही वह डिसिप्लिनरी कमेटी के मेंबर, कमेटी फार प्रोफेशनल एकाउंटेंट्स इन बिजनेस एंड इंडस्ट्री और पब्लिक रिलेशन कमेटी के वाइस चेयरमैन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.