Move to Jagran APP

बिजली के लिए सड़क पर उतरी जनता, जाम

जागरण संवाददाता, कानपुर : रोजाना फाल्ट की वजह से बिजली संकट से जूझ रहे खास बाजार और छप्प

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)
बिजली के लिए सड़क पर उतरी जनता, जाम
बिजली के लिए सड़क पर उतरी जनता, जाम

जागरण संवाददाता, कानपुर : रोजाना फाल्ट की वजह से बिजली संकट से जूझ रहे खास बाजार और छप्पर के निवासियों का धैर्य मंगलवार को जवाब दे गया। सुबह नौ बजे से बिजली की आंख मिचौली ने स्वतंत्रता दिवस के जश्न और जन्माष्टमी के त्योहार में खलल डाला तो तो देर शाम सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए और छप्पर सबस्टेशन के बाहर जाम लगा दिया। उस वक्त पुलिस के पसीने छूट गए, जब सपा विधायक की मौजूदगी में सपा और भाजपा के कार्यकर्ता आमने सामने आ गए। बमुश्किल पुलिस ने दोनों पक्षों के बीच टकराव होने से रोका।

loksabha election banner

फूलबाग डिवीजन के अंतर्गत आने वाले व्यापारिक क्षेत्र खास बाजार और छप्पर सबस्टेशन से जुड़े इलाकों में आएदिन बिजली की समस्या रहती है। 220 केवी.आरपीएच ग्रिड सबस्टेशन से यहां बिजली दी जाती है। मंगलवार सुबह से ही सबकी नजरें दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की परेड और प्रधानमंत्री के भाषण पर टिकी थी लेकिन इसमें खलल सुबह नौ बजे से पड़ने लगा। ढाई बजे के बाद दोनों सबस्टेशनों से बिजली बिल्कुल ही गुल हो गई। स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल पड़ चुका था तो जन्माष्टमी की तैयारियां भी प्रभावित हो रही थीं। उमसभरी गर्मी में बेहाल लोग पानी न मिलने से परेशान थे। शाम करीब छह बजे लोगों का धैर्य जवाब दे गया। मूलगंज से लेकर लाटूश रोड तक हालसी रोड पर कुली बाजार और मूलगंज चौराहे पर लोग विरोध प्रदर्शन करने लगे। रात आठ बजे सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी भी मैदान में कूद पड़े और छप्पर सबस्टेशन के बाहर धरना शुरू हो गया। इसी बीच भाजपा के कार्यकर्ता भी एक ओर एकत्र होने लगे। दोनों ओर से नारेबाजी शुरू हो गई। भाजपा खेमे से विधायक के खिलाफ नारेबाजी हुई तो विधायक खेमा आक्रामक होने लगा। इस बीच सूचना पर कलक्टरगंज और अनवरगंज सर्किल की पुलिस के साथ सीओ मनोज गुप्ता व श्वेता यादव मौके पर पहुंचे। उन्होंने माहौल बिगाड़ रहे लोगों को लाठियां फटकार कर भगाया। कुछ देर के लिए हालात इतने तनावपूर्ण हो गए कि पुलिस को पसीना छूट गया। एमडी केस्को आशुतोष निरंजन से वार्ता के बाद रात सवा नौ बजे बिजली आई। हालांकि खास बाजार सबस्टेशन में तकनीकी खराबी के चलते सप्लाई रात एक बजे शुरू हुई।

------------

दो लाख की आबादी हुई प्रभावित

खासबाजार सबस्टेशन से काहूकोठी, लाठी मोहाल, कमला टॉवर, पटकापुर, शिवाला, मेस्टन रोड, बंगाली मोहाल और खासबाजार क्षेत्रों में बिजली सप्लाई होती है वहीं छप्पर से हालसी रोड, कर्नलगंज, नौघड़ा आदि क्षेत्र आते हैं। दोनों सबस्टेशन क्षेत्रों में करीब दो लाख लोग रहते हैं।

--------

केस्को अफसरों ने नहीं उठाए फोन

बिजली संकट को लेकर एक ओर शहर की शांति व्यवस्था खतरे में पड़ गई, वहीं केस्को अफसरों ने अवकाश का जमकर लुत्फ उठाया। पुलिस अधिकारियों की मानें तो एमडी आशुतोष निरंजन के अलावा अन्य अफसरों के मोबाइल बंद मिले।

--------

पतंग बन रहीं मुसीबत

केस्को सूत्रों के मुताबिक खास बाजार और छप्पर में रोजाना बिजली कटौती के पीछे बड़ा कारण पतंगबाजी है। मंगलवार को धातु के बने धागे के साथ कटी पतंग खासबाजार और छप्पर को बिजली सप्लाई करने वाले 220 आरपीएच सबस्टेशन के यार्ड में गिरी। इससे ब्रेकर फट गया। दूसरे ब्रेकर से सप्लाई दी गई लेकिन इसके बाद दोनों क्षेत्रों में लोकल फाल्ट से हालात नियंत्रण से बाहर हो गए।

''पतंगबाजी के चलते फाल्ट हुए। लोगों का गुस्सा लाजिमी था। फोन न उठाने वाले या जिन अफसरों के फोन बंद थे, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। - आशुतोष निरंजन, एमडी केस्को


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.