Move to Jagran APP

कानपुर में अब पुलिस व आरपीएफ की सुरक्षा में गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

कानपुर सेंट्रल स्टेशन से फतेहपुर के औंग स्टेशन तक आरपीएफ ने सर्च ऑपरेशन चलाया।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 05:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 05:31 PM (IST)
कानपुर में अब पुलिस व आरपीएफ की सुरक्षा में गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
कानपुर में अब पुलिस व आरपीएफ की सुरक्षा में गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

कानपुर, जेएनएन। नई दिल्ली से वाराणसी तक हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने गंभीरता दिखाई है। कानपुर परिक्षेत्र में अब यह ट्रेन पुलिस और आरपीएफ की निगरानी के बीच गुजरेगी। यह फैसला बीते दिनों ट्रेन पर हुए पथराव की घटना के बाद लिया गया है। इस घटना को लेकर पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार भी किया है।

loksabha election banner

यहां पर हुआ था ट्रेन में पथराव

बीते रविवार को नई दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर प्रेमपुर और सरसौल के मध्य अराजक तत्वों ने पथराव करके पांच कोचों सी-4, सी 11, सी 9, सी-6, सी 8 के शीशे तोड़ दिए थे। ट्रेन जब वाराणसी से वापस आ रही थी तो प्रेमपुर के पास फिर पथराव किया गया था। ट्रेन के चालक दल की ओर से वाराणसी जीआरपी में मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस घटना के बाद से आरपीएफ, जीआरपी समेत स्थानीय पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए थे।

इटावा और फतेहपुर में भी हो चुका पथराव

कानपुर में पथराव की पहली घटना नहीं हुई। इससे पहले भी इटावा और फतेहपुर के खागा में भी वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव किया गया था। 11 मार्च को खागा कोतवाली के कटोघन के समीप अराजक तत्वों ने वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव किया था, जिससे कोचों के शीशे टूटे थे। पुलिस ने अराजक तत्वों की तलाश शुरू की थी। इटावा में 15 मार्च को वाराणसी से दिल्ली जा रही वंदेभारत एक्सप्रेस पर कांशीराम कालोनी राहतपुरा के पास अराजकतत्वों ने पत्थर फेंके, इससे कोच नंबर दो का शीशा टूट गया था। घटना से कोच में सवार यात्री भयभीत हो गए थे। ट्रेन के स्टाफ ने दिल्ली पहुंचते ही जानकारी अधिकारियों को दी थी। दिल्ली से निर्देश मिलने पर आरपीएफ के एसआइ टीएस चाहर ने सिविल लाइंस थाने में अज्ञात व्यक्तियों पर मुकदमा दर्ज कराया था।

हिरासत में लिये थे संदिग्ध, फतेहपुर में हुई गिरफ्तारी

कानपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव के बाद महाराजपुर पुलिस ने करीब एक दर्जन संदिग्धों को हिरासत में लेकर छानबीन शुरू की थी। एसएसपी ने भी संदिग्धों से पूछताछ की थी। पुलिस ने रेलवे ट्रैक से सटे गांव मदारीखेड़ा, मवइया, बम्बुरिहा, हाथीगांव, भारतपुरवा आदि में सर्च अभियान चलाया था। ग्रामीणों को कहा गया था कि इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वालों की सूचना पुलिस को दें। उधर फतेहपुर पुलिस ने कटोघन व कनवार रेलवे स्टेशन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव की घटना में मंगलवार सुबह छीमी गांव से चंदन पासी पुत्र राममनोहर पासी को पकड़ लिया। उसने बताया कि बच्चों के साथ खेल खेल में ट्रेन में पत्थर मारा था, उसका कोई गलत इरादा नहीं था। जीआरपी थाने पहुंचे कानपुर परिक्षेत्र के जीआरपी सीओ राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि मुकदमा दर्ज किया गया है, जानवर चरा रहे कुछ बच्चे भी चंदन के साथ पथराव में शामिल थे।

रोजाना ट्रेन आने के समय ट्रैक किनारे मौजूद रहेगी पुलिस

महाराजपुर में अब प्रतिदिन पुलिस व आरपीएफ की टीमें वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के गुजरने के समय रेलवे ट्रैक किनारे मौजूद रहेंगी। रूमा से लेकर करबिगवां तक कड़ी सुरक्षा के बीच ट्रेन पास कराई जाएगी। ट्रेन की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस व आरपीएफ टीमों की मौजूदगी में गुजारा जा रहा है। आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके ओझा ने बताया कि अब प्रतिदिन चकेरी से लेकर फतेहपुर के औंग तक वंदे भारत एक्सप्रेस के आने व जाने के समय रेलवे पुलिस बल के जवान ट्रैक किनारे तैनात रहेंगे। पीके ओझा ने बताया कि पथराव करने वालों की पहचान की जा रही है। आरोपितों की तलाश में बुधवार को चकेरी-रूमा से लेकर फतेहपुर के औंग तक सर्च अभियान चलाया गया। महाराजपुर एसओ शेष नारायण पाण्डेय ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस की सुरक्षा को लेकर प्रतिदिन ट्रेन के समय पर पुलिस मौजूद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.