Move to Jagran APP

मिशन- 1000 टन : वर्षो रही बदहाली, कुछ देर में बदली

जागरण संवाददाता, कानपुर : यहां के बाशिंदे तो आदी हो चुके थे घर के सामने पड़ी गंदगी का

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Oct 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2017 03:01 AM (IST)
मिशन- 1000 टन : वर्षो रही बदहाली, कुछ देर में बदली
मिशन- 1000 टन : वर्षो रही बदहाली, कुछ देर में बदली

जागरण संवाददाता, कानपुर : यहां के बाशिंदे तो आदी हो चुके थे घर के सामने पड़ी गंदगी को नजरअंदाज कर आगे बढ़ जाने के। दरवाजे के सामने ही ग्रीनबेल्ट कूड़े और मलबे का अड्डा बना हुआ था, लेकिन इसे स्थायी समस्या मानकर बैठ गए थे। मगर, यशोदानगर एस ब्लॉक में वर्षो रही इस बदहाली को दैनिक जागरण ने 'मिशन-1000 टन' अभियान चलाकर कुछ देर में ही दूर कर दिया तो लोगों की सोच भी बदलती नजर आई। वे खुद श्रमदान के लिए आगे बढ़े और भविष्य के लिए स्वच्छता का संकल्प भी लिया।

loksabha election banner

शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ ही 'मिशन- 1000 टन' अभियान के माध्यम दैनिक जागरण यह भी तस्वीर दिखा रहा है कि कैसे वे अपने क्षेत्र को साफ-सुथरा रख सकते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता की अलख जगाने के बाद कारवां रविवार को यशोदानगर एस ब्लॉक पहुंचा। यहां काफी चौड़ी ग्रीनबेल्ट लापरवाही की शिकार थी। जगह-जगह कूड़े के ढेर, मलबा, गंदगी जमा थी। पहले तो वहां रहने वालों की सोच भी नहीं थी कि इसे साफ किया जाए। मगर, मिशन- 1000 टन में कई इलाकों की सूरत बदलने के बाद उनके मन में भाव आया कि हमारा क्षेत्र भी साफ हो। जब रविवार को दैनिक जागरण की टीम नगर निगम और सेवाभावी जनों के साथ वहां पहुंची तो आसपास की जनता भी जुटने लगी। युवा खुद झाड़ृ, फावड़ा आदि लेकर आ गए। सभी स्वच्छता के लिए जुटे और कुछ घंटों में ही वर्षो से जमी बदहाली की तस्वीर बदल गई। वहीं, खड़े होकर क्षेत्रवासियों ने शपथ ली कि अब वह यहां ग्रीनबेल्ट में कूड़ा नहीं डालेंगे। जो लोग गंदगी करने से नहीं मानेंगे, उनकी शिकायत कर चालान भी कराएंगे। इस क्षेत्र से 78 टन कूड़ा और मलबा उठाया गया। इस तरह मिशन 1000 टन के तहत अब तक कुल 908 टन कूड़ा रविवार तक उठा लिया गया।

---

बजबजाते नाले से परेशान थे लोग

ग्रीनबेल्ट में गंदगी के साथ ही यहां का नाला भी क्षेत्रवासियों के लिए सिरदर्द बना था। पॉलीथिन से नाला चोक पड़ा था। यह लोगों की लापरवाही से ही हुआ। वे नाले में ही कूड़ा डाल देते थे। अभियान के तहत नगर निगम की टीम ने चोक नाले को खोला, उसे साफ कर दिया।

---

संकल्प के सहयोगी

- निवर्तमान पार्षद आलोक अक्खड़, विकास शुक्ला, श्रवण कुमार मिश्रा, अभिषेक अवस्थी, सौरभ गुप्ता, अजय भदौरिया, आशू त्रिपाठी, अभिषेक यादव, सुधीर यादव।

- नगर निगम से अपर नगरायुक्त प्रथम अमृतलाल बिंद, द्वितीय विनोद गुप्ता, जोनल प्रभारी मुनीश कुमार, सुपरवाइजर अब्दुल रहमान, सेनेट्री इंस्पेक्टर राजेंद्र कुशवाह और हरपाल सिंह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.