Move to Jagran APP

अपहरण-हत्या के बाद अब चोरी से दहला कानपुर, एसएएफ कर्मी के घर 22 लाख की तीसरी बड़ी चोरी

कानपुर नगर में दो दिन के अंदर चकेरी और बर्रा के बाद कल्याणपुर में वारदात के बाद चोरों ने पुलिस को सीधी चुनौती दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 10:26 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 10:26 AM (IST)
अपहरण-हत्या के बाद अब चोरी से दहला कानपुर, एसएएफ कर्मी के घर 22 लाख की तीसरी बड़ी चोरी
अपहरण-हत्या के बाद अब चोरी से दहला कानपुर, एसएएफ कर्मी के घर 22 लाख की तीसरी बड़ी चोरी

कानपुर, जेएनएन। नगर में बीते दिनों अपहरण और हत्या की घटनाओं के बाद अब चोरों की वारदातों ने शहरवासियों को दहला दिया है। दाे दिन के अंदर चकेरी और बर्रा के बाद अब कल्याणपुर में चोरी की तीसरी बड़ी वारदात को अंजाम देकर चोरों ने पुलिस को सीधी चुनौती दी है। बुधवार की रात चोरों ने कल्याणपुर आवास विकास में रहने वाले ऑर्डिनेंस की स्मॉल आर्म्स फैक्ट्री के कर्मी के घर को निशाना बनाकर लाखों का माल पार कर दिया है। इससे पहले चोर गिरोह चकेरी में भी लाखों की चोरी को अंजाम दे चुके हैं।

loksabha election banner

मां का शव लेकर पैतृक गांव गए एसएएफ कर्मी

स्मॉल आर्म्स फैक्ट्री में रिवाॅल्वर सेक्शन में मास्टर क्राफ्ट मैन पद पर तैनात सनिल कुमार मिश्रा परिवार में पत्नी सुषमा, बेटा वैभव के साथ कल्याणपुर आवास विकास-3 स्थित मकान में रहते हैं। 16 जुलाई को मां का निधन होने पर वह शव लेकर परिवार के साथ पैतृक गांव जलालपुर जौनपुर गए थे। घर की देखरेख के लिए पड़ोसी राजेश को जिम्मेदारी दे गए थे। राजेश ही रात में सनिल के मकान में सोते थे।

बुधवार की रात छोटे बच्चे के रोने के कारण वह अपने घर चले गए थे। इस बीच रात में चोरों ने मेन गेट का ताला तोड़ने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिलने पर खिड़कियों के सहारे पहली मंजिल पर पहुंच गए। इसके बाद ताला तोड़कर कमरे में दाखिल हुए और चार अलमारियों के ताले तोड़कर नकदी व जेवर चोरी कर लिए। छत से साड़ी बांधकर उसके सहारे मकान से नीचे उतरकर चोर फरार हो गए।

चोर ले गए 22 लाख के जेवर व नकदी

गुरुवार की सुबह नींद से जागे पड़ोसी ने सनील के घर के ऊपर दरवाजे खुले और खिड़की से साड़ी बंधी देखी तो शंका हुई। इसपर उन्होंने महाबलीपुरम में रहने वाली सनिल की बहन सुशीला द्विवेदी को सूचना दी। सुशीला बेटे सौरभ व भाई सुशील के साथ सनिल के घर आईं। चोरी की जानकारी होने पर सौरभ ने आवास विकास चौकी पर घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मेन गेट का ताला तुड़वाया और अंदर जाकर देखा तो सारा सामान बिखरा हुआ पड़ा था।

बहन ने सनिल को घटना की जानकारी दी वह भी कानपुर के लिए रवाना हो गए हैं। फोन पर पूछताछ के बाद सनिल की बहन ने करीब 22 लाख के नकदी व जेवर चोरी होने की बात कही है। थाना प्रभारी कल्याणपुर अजय सेठ ने बताया कि पड़ताल की जा रही है, आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज भी देखे जा रहे हैं। सनिल की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

एचएएल टेक्नीशियन के घर 12 लाख की चोरी

चकेरी गांव के चेत नगर में चोरों ने एचएलएल के टेक्नीशियन रविकांत चतुर्वेदी के घर का ताला तोड़कर लाखों का माल पार कर दिया। बुधवार शाम को वह पैतृक गांव से लौटे तो उन्हें घटना की जानकारी हुई। रविकांत ने बताया कि वह परिवार के साथ रक्षाबंधन पर पैतृक गांव कन्नौज गए थे। चोरों ने घर के मुख्यद्वार का ताला तोड़कर वहां से 40 हजार की नकदी, करीब आठ लाख कीमत के जेवरात, स्कूटी, टीवी, सिलिंडर समेत अन्य सामान चोरी कर लिए। रविकांत ने बताया कि चोरी गए सामान का अभी पूरा आंकलन नहीं कर सके हैं। फिलहाल 12 लाख का माल चोरी होने की आशंका है। थाना प्रभारी चकेरी राजकुमार गुप्ता ने बताया कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

ताला बंद मकान से डेढ़ लाख का माल उड़ाया

बर्रा के तात्याटोपे नगर निवासी जितेंद्र कटियार की पत्नी दीपिका कटियार बहराइच में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर हैं। जितेंद्र ने बताया कि पत्नी ड्यूटी पर बहराइच में थीं। 20 जुलाई को वह कानपुर देहात के हथूमा गांव गए थे। इस बीच चोरों ने मकान के मुख्यद्वार समेत चार ताले तोड़कर वहां से 1.20 हजार के जेवर और 24 हजार की नकदी उड़ा दिए। शोर शराबा सुनकर आसपास के लोग निकले तो चोर गली के बाहर बाइक छोड़कर भाग निकले। जितेंद्र ने बताया कि जो चोर जो बाइक छोड़कर भागे हैं। वारदात के दिन ही रावतपुर में उस बाइक का ऑनलाइन चालान शाम को 6.30 बजे के लगभग हुआ था। उसी के आधार पर तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.