Move to Jagran APP

काश, सारा शहर 'कल्यानपुर ओ ब्लॉक' हो जाए!

समीर दीक्षित, कानपुर : हमारी आपकी तरह जनता ही यहां रहती है। गंदगी यहां भी फैलती है। मगर, ये सफाई के

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 01:01 AM (IST)
काश, सारा शहर 'कल्यानपुर ओ ब्लॉक' हो जाए!
काश, सारा शहर 'कल्यानपुर ओ ब्लॉक' हो जाए!

समीर दीक्षित, कानपुर : हमारी आपकी तरह जनता ही यहां रहती है। गंदगी यहां भी फैलती है। मगर, ये सफाई के लिए न तो कर्मियों का इंतजार करते हैं और ना ही अव्यवस्थाओं को कोसते हैं। ये कल्यानपुर ओ ब्लॉक के बाशिंदे हैं, जो हर चौथे रविवार को अभियान के रूप में क्षेत्र को साफ करते हैं। जनसहयोग से जिस तरह यहां के बाशिंदे क्षेत्र को संवारने के साथ आमजन में जागरूकता फैला रहे हैं, उसे देखकर तो मुंह से यही निकलता है कि काश, सारा शहर कल्यानपुर ओ ब्लॉक हो जाए।

loksabha election banner

साफ-सफाई के लिए शहर में कई संस्थाएं काम कर रही हैं। मगर, जिस तरह से कल्याणपुर स्थित ओ ब्लॉक विकास समिति के बाशिंदे स्वच्छता की अलख जगा रहे हैं, वह अनूठा है। यहां हर चौथे रविवार को आमजन से अफसर तक हाथों में झाड़ू लेकर साफ-सफाई करते हैं। पूरी तरह से क्षेत्र को साफ करने के साथ वे लोगों को यह सीख देते हैं कि उनकी तरह सभी लोग यह काम कर सकते हैं। जब कूड़ा एक जगह इकट्ठा हो जाता है तो हर दूसरे शनिवार को नगर निगम अफसरों की मदद से इसे हटवा देते हैं। मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र के प्रभारी व समिति के सचिव डॉ. एलके सिंह का कहना था कि केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान से हम लोगों ने प्रेरणा ली। शुरुआती दौर में कुछ लोगों के मन में इस काम को करने के लिए हिचक रही, लेकिन देखते ही देखते लोग जुटते गए और ये सिलसिला शुरू हो गया। उन्होंने बताया कि इन कार्यो में समिति अध्यक्ष बीपी सिंह, उपाध्यक्ष राजेश मिश्रा व अन्य सभी सदस्यों का भरपूर साथ मिलता है।

-----

यहां कूड़ा न डाले

वैसे तो शहर में कई जगह दीवारों पर आपने लिखा देखा होगा कि यहां कूड़ा न फेंकें। इसी तरह के बोर्ड ओ ब्लॉक विकास समिति के पदाधिकारियों ने जगह-जगह लगवाए हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि शहर में अन्य स्थानों पर इस संदेश को नजरअंदाज कर दिया जाता है और यहां पालन होता है।

---

मूलभूत सुविधाओं के लिए चंदा

सिर्फ सफाई ही नहीं, समिति के सदस्य चंदा करके क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं जैसे रोड लाइट, सबमर्सिबल आदि का भी खुद इंतजाम करते हैं।

------

पर्यावरण की भी है फिक्र

क्षेत्र में हरियाली बनी रहे, इसके लिए समिति सदस्यों ने लोगों की मदद से पौधों को रोपने का काम शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि आने वाले समय में बारिश होगी। इससे पौधों को अभी से लगा देने से वे ठीक से लग जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.