Move to Jagran APP

कोविंद का नलकूप सूखा, कूष्मांडा सरोवर में उड़ने लगी धूल

संवाद सहयोगी, घाटमपुर: राजग की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी एवं बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 07:27 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 07:27 PM (IST)
कोविंद का नलकूप सूखा, कूष्मांडा सरोवर में उड़ने लगी धूल
कोविंद का नलकूप सूखा, कूष्मांडा सरोवर में उड़ने लगी धूल

संवाद सहयोगी, घाटमपुर: राजग की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी एवं बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद का नगर के कूष्मांडा देवी मंदिर से दशकों पुराना लगाव है। वह यहां दौरे के दौरान देवी दर्शन व पूजन करना नहीं भूलते हैं। राज्यसभा सदस्य रहते 2002 में उन्होंने संासद निधि से मंदिर स्थित सरोवरों व लोगों को लिए पानी की व्यवस्था के लिए नलकूप की स्थापना कराई थी, जो 2010 में फेल हो गया था। कोई वैकल्पिक व्यवस्था न होने से कूष्मांडा देवी सरोवर सूखा पड़ा है।

loksabha election banner

जिला प्रशासन दावे चाहे जो हों लेकिन तहसील मुख्यालय स्थित सिद्धपीठ कूष्मांडा देवी मंदिर परिसर का सूखा पड़ा तालाब असल तस्वीर बयां कर जाता है। नगरीय क्षेत्र में सुरक्षित बचे जन आस्था से जुड़े इस एकमात्र तालाब में बीते सात वर्ष से पानी नहीं भरा गया है।

यूं तो राजस्व अभिलेखों में नगरीय क्षेत्र में करीब डेढ़ दर्जन तालाब मौजूद हैं। लेकिन कूष्मांडा परिसर के दोनों तालाबों को छोड़ कोई सुरक्षित नही हैं। पूर्व में इन तालाबों में पानी भरने की व्यवस्था पास के गांव भदरस के समीप से गुजरने वाले बंबा के पानी से होती थी। अतिक्रमण व नालियां ध्वस्त होने से तालाब सूखने लगे, तो राम नाथ कोविंद ने संासद निधि से नलकूप का निर्माण करा 31 अक्टूबर 2002 को लोकार्पण किया था। नलकूप की देखरेख करने वाले नवयुवक संघ के अध्यक्ष पंकज मिश्र बताते हैं कि 2010 में बोर फेल हो गया था। उन्होंने नलकूप के रीबोर के लिए तमाम प्रयास किए, लेकिन सफलता नहीं मिली।

इनसेट

सूखे तालाब में शिव पार्वती विवाह

घाटमपुर: कई वर्ष से तालाब सूखा पड़ा है। इसके चलते महाशिवरात्रि पर नगर में निकलने वाली शिव बरात के आयोजकों ने तालाब में ही मंच बना शिव पार्वती विवाह का मंचन शुरू करा दिया है। आयोजन से जुड़े पंकज पांडेय छोटे मुन्ना बताते हैं कि सूखे तालाब में शिव पार्वती विवाह का मंचन शुरू कराने के पीछे जिला प्रशासन व नगर पालिका का ध्यान खींचना था।

कोविंद से ही लगाएंगे गुहार

घाटमपुर: नलकूप रीबोर कराने की गुहार नगरवासी रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति निर्वाचित हो जाने के बाद उनसे मिल कर लगाएंगे। देश के भावी राष्ट्रपति के साथ सीधा जुड़ाव रखने वाले करीब दो दर्जन नगरवासी उनसे मिलने दिल्ली जाने की तैयारी बना रहे हैं। वह कहते हैं कि भेंट दौरान कोविंद को कूष्मांडा देवी मंदिर का चित्र भेंट करने के साथ यहां की दु‌र्व्यवस्था से अवगत करा खराब पड़े उनके नलकूप को दोबारा रीबोर की गुहार लगाएंगे।

जिम्मेदार बोले

देवी तालाब में वास्तव में अर्से से पानी नही भराया गया है। जल निगम के नलकूप भी बन कर तैयार हो गए हैं। वह जल्द ही तालाबों की मरम्मत करा पानी भरवाने की व्यवस्था करेंगे।

विमलापति कटियार

अधिशासी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.