नवीन मार्केट में सुंदरता से ज्यादा 'दाग'

Publish Date:Sat, 20 May 2017 01:00 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 01:00 AM (IST)
नवीन मार्केट में सुंदरता से ज्यादा 'दाग'नवीन मार्केट में सुंदरता से ज्यादा 'दाग'
जागरण संवाददाता, कानपुर: सौंदर्यीकरण के काम के बीच नवीन मार्केट की सुंदरता कितनी निखर पाई हैं, यह

जागरण संवाददाता, कानपुर:

सौंदर्यीकरण के काम के बीच नवीन मार्केट की सुंदरता कितनी निखर पाई हैं, यह इमारतों के जर्जर खंभे, उखड़ रहे छत के प्लास्टर समेत कई नजारे बयां कर रहे हैं। वास्तव में यहां सुंदरता से ज्यादा दाग नजर आ रहे हैं। यह भी साफ दिख रहा है कि किस तरह सौंदर्यीकरण के साथ अफसर और ठेकेदार खिलवाड़ करने से नहीं चूक रहे हैं। नाले पर लग रही नई जाली अभी से टूटने लगी है जो काम की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर रही है।

30 करोड़ रुपये से नवीन मार्केट का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। ढाई साल गुजर गए हैं, लेकिन अभी तक 60 फीसद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने 15 अप्रैल को निरीक्षण में यहां तमाम गड़बड़ियां पकड़ी थीं। दीवार पर फेस लिफ्टिंग लगा दी गई, लेकिन दीवारों का रंगरोगन नहीं किया गया था। इस पर मंत्री ने नाराजगी जताई थी। इसके बाद रंगरोगन के नाम पर दीवारों को रंग दिया है, लेकिन फिनिशिंग नहीं की गई है। टूटे खंभों को ठीक करने को भी कहा था, लेकिन यह काम अभी तक नहीं हुआ है। व्यापारी नेता सरताज अहमद व विनय अरोड़ा ने बताया कि एक सिरे से काम नहीं किया जा रहा है। पहले टूटे खंभों को ठीक किया जाए और छतों का प्लास्टर किया जाए। बिना यह काम किए सौंदर्यीकरण कर दिया गया तो खतरा बना रहेगा।

----

शौचालय बने स्टोर रूम, खुले गढ्डे मुसीबत

नवीन मार्केट में शौचालय स्टोर रूम बन गए हैं। लोगों ने कब्जा करके सामान रख रखा है। कैबिनेट मंत्री ने इनको ठीक करने के भी आदेश दिए थे। इसके अलावा जगह-जगह खुले गढ्डे मुसीबत बने हुए हैं।

---

कंपनी पर अब तक एक लाख का जुर्माना

केडीए अब तक लखनऊ की मेसर्स गनपत मेगा बिल्डर्स पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगा चुकी है। दो बार में पचास-पचास हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

---

15 जून तक दुरुस्त होनी है सड़क व मार्ग प्रकाश व्यवस्था

कैबिनेट मंत्री महाना ने 15 जून तक सड़क व मार्ग प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त करने के आदेश दिए हैं। काम की गति को देखते हुए लगता नहीं है कि लक्ष्य पूरा हो पाएगा। मार्केट के अंदर व बाहर दुकानदारों व ठेले वालों ने कब्जा कर रखा है। इसके चलते विकास कराने में दिक्कत आ रही है।

---

मानक के अनुरूप ही विकास कार्य होगा। गड़बड़ी करने पर ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी। दो बार कार्रवाई की जा चुकी है।

- सरवत अली, मुख्य अभियंता, केडीए

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें