Move to Jagran APP

भारी बफर स्टाक और भरपूर उत्पादन गिरा रहा बाजार

जागरण संवाददाता, कानपुर : भारी बफर स्टाक, ऊपर से दालों का भरपूर उत्पादन बाजार को लगातार गिरा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Apr 2017 06:44 PM (IST)Updated: Sun, 16 Apr 2017 06:44 PM (IST)
भारी बफर स्टाक और भरपूर उत्पादन गिरा रहा बाजार
भारी बफर स्टाक और भरपूर उत्पादन गिरा रहा बाजार

जागरण संवाददाता, कानपुर : भारी बफर स्टाक, ऊपर से दालों का भरपूर उत्पादन बाजार को लगातार गिरा रहा है। किसान और कारोबारी दोनों बुरी तरह परेशान हैं। बफर स्टाक की हालत देख थोक बाजार में अरहर दाल 300 रुपये कुंतल तक और गिर गई।

loksabha election banner

अरहर के भरपूर उत्पादन को देख केंद्र सरकार ने इसके आयात पर शुल्क लगा दिया था ताकि किसानों को उचित मूल्य मिल सके। इसके बाद भी दालों की कीमतें लगातार गिर रही थीं। इस बीच शनिवार को देश में दालों के बफर स्टाक की स्थिति की जानकारी कारोबारियों को हुई। इसमें साफ बताया गया था कि 20 लाख टन दालों के बफर स्टाक में 18 लाख टन दालों का स्टाक हो चुका है। इस रिपोर्ट में इसका भी उल्लेख रहा कि राज्य सरकारों ने एक लाख टन से ज्यादा दाल नहीं खरीदी। इस रिपोर्ट के आते ही बाजार दिनभर में बुरी तरह गिर गया। 6700 रुपये कुंतल की अरहर की दाल 6400 रुपये के करीब आ गई। कई जगह यह 6300 रुपये किलो में भी बिक गई। वैसे कारोबारी आशंका जता रहे हैं कि रेट अभी और कम होंगे। अप्रैल के अंत से नई फसल की दालें बाजार में आना शुरू हो जाएंगी। किसान परेशान हैं कि अगर दालों के भाव इसी तरह नीचे आते रहे तो उन्हें कोई फायदा नहीं होगा।

----------

दालों की कीमतें इसी तरह गिरती रहीं तो हमें अपने उत्पादन का वाजिब मूल्य नहीं मिलेगा। ऐसी स्थिति में अच्छा उत्पादन करने के बाद भी हमारे हाथ कुछ नहीं आएगा।

- बच्चा पाल, स्योंधी ललईपुर।

---------

दाल के गिरते रेट नई आने वाली दाल के लिए भी मुश्किल भरे हैं। बफर स्टाक की मात्रा और भरपूर उत्पादन ने दालों की कीमतों में और कमी ला दी है।

- नितिन गुप्ता, दाल मिलर्स।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.