Move to Jagran APP

खत्म होगा रजिस्टर सिस्टम, होगी बायोमीट्रिक हाजिरी

जागरण संवाददाता, कानपुर : राज्य सरकार के कार्यालयों और निगमों में अब उपस्थिति पंजिका (रजिस्टर) में उ

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 08:57 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 08:57 PM (IST)
खत्म होगा रजिस्टर सिस्टम, होगी बायोमीट्रिक हाजिरी
खत्म होगा रजिस्टर सिस्टम, होगी बायोमीट्रिक हाजिरी

जागरण संवाददाता, कानपुर : राज्य सरकार के कार्यालयों और निगमों में अब उपस्थिति पंजिका (रजिस्टर) में उपस्थिति दर्ज करने का सिस्टम खत्म हो जाएगा। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने बायोमीट्रिक सिस्टम लगाने का आदेश दिया तो अब इसकी तैयारियां शुरू हो गई है। यूपीएसआइडीसी और यूपीएसआइसी में 29 मार्च तक यह सिस्टम लग जाएगा, जबकि केडीए में अफसर और कर्मचारी बायोमीट्रिक सिस्टम से एक अप्रैल से उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

loksabha election banner

अभी उपस्थिति पंजिका में उपस्थिति दर्ज करने के नाम पर खूब खेल होता है। जब मन आया हस्ताक्षर कर दिया। कई कार्यालयों में तो अफसर और कर्मचारी अक्सर देरी से आते थे और उपस्थिति सुबह से ही दर्ज करा देते हैं। अफसरों और लिपिकों के देरी से आने से लोगों को परेशान होना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए ही मुख्यमंत्री ने अब बायोमीट्रिक सिस्टम के तहत उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। ऐसे में अब सभी विभागों में बायोमीट्रिक मशीन खरीदने की तैयारी हो रही है।

यूपीएसआइडीसी में अफसर और कर्मचारी समय से नहीं आते। कई अफसर तो हफ्ते भर गायब रहते हैं ऐसे में एक मार्च को ही प्रबंध निदेशक ने बायोमीट्रिक सिस्टम से उपस्थिति दर्ज कराने का निर्णय ले लिया था। तीन मशीनें आ गई हैं, उन्हें लगाया जा रहा है। यूपीएसआइसी में दो मशीनें खरीदी गई हैं। कलेक्ट्रेट, तहसील कार्यालयों, ब्लाक कार्यालयों में अप्रैल माह के पहले सप्ताह से मशीन लग जाएगी। डीएम कौशलराज शर्मा का कहना है कि सभी कार्यालयों में जल्द ही मशीनें लगा दी जाएंगी।

केडीए में चल रहा परीक्षण

केडीए में दो माह पहले 12 मशीनें लगा दी गई थीं, अब उनका परीक्षण चल रहा है। एक अप्रैल से सिस्टम चालू हो जाएगा। साढ़े 13 सौ अफसर व कर्मचारी केडीए में तैनात है। केडीए में हर दफ्तर के बार सीसीटीवी कैमरा लगा है।

केस्को में अब सभी के लिए सिस्टम

केस्को में अभी आउटसोर्सिग कंपनी के जरिए तैनात किए गए कार्मिक बायोमीट्रिक सिस्टम से ही उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। जबकि मुख्यमंत्री के आदेश के बाद अब सभी अफसरों और कार्मिकों के लिए यह मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए प्रस्ताव बनाया जा रहा है।

विकास भवन में आदेश का इंतजार

विकास भवन में अभी शासन के आदेश का इंतजार हो रहा है। सीडीओ अरुण कुमार ने कहा कि जब शासन स्तर से इस मशीन को लगाने का आदेश आएगा तो तुरंत खरीदारी की जाएगी। एचबीटीयू में भी शासन का आदेश आने के बाद मशीन लगेगी।

अप्रैल में लगेगा सिस्टम

संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय, जिला बेसिक शिक्षा विभाग और डीआइओएस कार्यालय और वन विभाग में एक माह में मशीन लगाने का लक्ष्य है। इन विभागों के अफसरों को भी अभी आदेश का इंतजार है।

डफरिन में इसी सप्ताह मशीन लगेगी

डफरिन अस्पताल में इसी सप्ताह मशीन लगा दी जाएगी। जिले के दस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर यह मशीन लगी हैं। सीएमओ दफ्तर में बायोमीट्रिक मशीन तो है, लेकिन खराब पड़ी है। नगर निगम, जल निगम, जलकल और आरटीओ में भी अगले माह यह मशीन लगेगी।

सीएसजेएमयू में लगी है मशीन

क्षत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के कुछ विभागों में बायोमीट्रिक मशीन लगी है। अन्य विभागों में भी अप्रैल मे मशीन लगाने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.