Move to Jagran APP

घर से भी आफिस चला सकेंगे एसबीआइ कर्मी

जागरण संवाददाता, कानपुर : अपने सहयोगी बैंकों के विलय के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कर्मियों के लि

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)
घर से भी आफिस चला सकेंगे एसबीआइ कर्मी
घर से भी आफिस चला सकेंगे एसबीआइ कर्मी

जागरण संवाददाता, कानपुर : अपने सहयोगी बैंकों के विलय के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कर्मियों के लिए 'वर्क टू होम' सुविधा की मुंबई से शुरुआत की है। इसके बाद कानपुर जैसे बड़े शहरों में यह सेवा शुरू होगी। फिलहाल ये सुविधा जोनल और रीजनल आफिस के कुछ कर्मचारियों को मिलेगी।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक में एक अप्रैल से पांच सहयोगी बैंकों स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर का विलय हो रहा है। इसके बाद एसबीआइ का कुल कारोबार 40 लाख करोड़ होगा और यह विश्व के बड़े बैंकों में 64वें स्थान से 45वें पर आ जाएगा। 36 देशों में 191 कार्यालयों के जरिये कारोबार कर रहे एसबीआइ ने अच्छी गुणवत्ता सेवा के लिए तकनीक के सहारे से वर्क टू होम सेवा शुरू की है। इसके तहत बैंक कर्मी मोबाइल पर बैंक की सेवाएं दे सकेंगे।

ऐसे करेंगे काम

कर्मचारी को अपने घर से ग्राहक को सेवा देने के लिए मोबाइल कंप्यूटिंग डिवाइस दी जाएगी। ये बैंक के कंट्रोल सर्वर से जुड़ा होगा। इससे वह ग्राहक को त्वरित सेवा दे सकेगा। साथ ही उसके काम पर मुख्यालय की नजर भी रहेगी। इस डिवाइस में दर्ज आंकड़े और अप्लीकेशन सुरक्षित रहेंगे। इसकी मानीट¨रग के लिए बैंक ने एमआइएस प्रबंधन सिस्टम भी तैयार कर लिया है। नेशनल कंफेडरेशन आफ बैंक इम्प्लाई के प्रांतीय सह मंत्री राजेंद्र अवस्थी का कहना है कि कर्मचारियों की कमी को देखते हुए बैंक का यह कदम बेहतर हो सकता है। बैंक कर्मी जहां तनावमुक्त हो सकेंगे वहीं ग्राहकों को अच्छी सेवा मिल सकेगी।

ये सेवाएं दे सकेंगे

बैंक कर्मी वर्क टू होम में मार्केटिंग, सीआरएम, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, सेटलमेंट एंड रीकांसीलेशन, कंप्लेंट्स मैनेजमेंट की सेवाएं दे सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.