Move to Jagran APP

भूखंडों के ऑनलाइन आवंटन की तैयारी

जागरण संवाददाता, कानपुर: यूपीएसआइडीसी में भूखंडों के ऑनलाइन आवंटन, बकाये का ऑनलाइन भुगतान जमा करने क

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)
भूखंडों के ऑनलाइन आवंटन की तैयारी
भूखंडों के ऑनलाइन आवंटन की तैयारी

जागरण संवाददाता, कानपुर: यूपीएसआइडीसी में भूखंडों के ऑनलाइन आवंटन, बकाये का ऑनलाइन भुगतान जमा करने की सुविधा जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी। केंद्र सरकार की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस नीति के तहत ये काम किए जाएंगे। यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यंग एंड अर्नेस्ट एसोसिएट्स कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है।

loksabha election banner

यूपीएसआइडीसी ने डेढ़ सौ से अधिक औद्योगिक क्षेत्र स्थापित कर रखे हैं। इनमें अभी भूखंडों के आवंटन के लिए विज्ञापन निकालकर आवेदन मांगे जाते हैं। विज्ञापन में ही करोड़ों रुपये हर साल खर्च होते हैं पर जब यह यह सुविधा ऑनलाइन हो जाएगी तो कभी भी कोई भी व्यक्ति भूखंडों के लिए आवेदन कर सकेगा। अभी लोगों को भूखंडों की बकाया किस्त, मरम्मत शुल्क, लीज रेंट जमा करने के लिए बैंक ड्राफ्ट जमा करना पड़ता है। जब ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होगी तो लोग आरटीजीएस के माध्यम से धनराशि जमा कर सकेंगे। लोगों को एसएमएस के जरिए और ईमेल के माध्यम से बकाया की जानकारी भी भेजी जाएगी। भूखंडों की गूगल मैपिंग की जाएगी ताकि लोग यूपीएसआइडीसी के वेबसाइट पर क्लिक कर भूखंड की स्थिति जान सकें। कौन सा भूखंड अभी आवंटित नहीं है, किसके सामने कितनी चौड़ी सड़क है, यह भी जान सकेंगे। इसके लिए अब वेबसाइट को भी नए तरीके से बनाया जाएगा। यूपीएसआइडीसी के एमडी अमित कुमार घोष का कहना है कि सुविधाएं बढ़ाने पर विशेष रूप से काम किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.