Move to Jagran APP

कन्नौज में अब सिर्फ 30 एकड़ में परफ्यूम पार्क

कानपुर, जागरण संवाददाता : कन्नौज के पैथाना और बलनापुर गांव में अब सिर्फ 30 एकड़ में परफ्यूम पार्क की

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)
कन्नौज में अब सिर्फ 30 एकड़ में परफ्यूम पार्क
कन्नौज में अब सिर्फ 30 एकड़ में परफ्यूम पार्क

कानपुर, जागरण संवाददाता : कन्नौज के पैथाना और बलनापुर गांव में अब सिर्फ 30 एकड़ में परफ्यूम पार्क की स्थापना होगी। पहले यह पार्क 200 एकड़ क्षेत्रफल में बनाया जाना था। यह प्रोजेक्ट पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था लेकिन भूमि का प्रबंध न होने से अब कम क्षेत्रफल में बनाया जाएगा। भविष्य में इसके विस्तार पर काम होगा।

loksabha election banner

कन्नौज पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्‍‌नी डिंपल यादव का संसदीय क्षेत्र है। मुख्यमंत्री रहते श्री यादव ने पैथाना और बलनापुर गांव में पार्क की स्थापना के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। तब 200 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करने का प्रयास हुआ लेकिन योजना परवान नहीं चढ़ सकी। अब 30 एकड़ भूमि का प्रबंध हो गया है, इसलिए प्रयास है कि इतने ही क्षेत्रफल में प्रोजेक्ट को मूर्त रूप दिया जाए। आगे इसके विस्तार पर काम होगा।

200 एकड़ क्षेत्रफल में जब यह प्रोजेक्ट बनाया जा रहा था तो इसकी लागत 425 करोड़ रुपये आंकी गई थी। चूंकि अब क्षेत्रफल सीमित कर दिया गया है ऐसे में लागत का फिर से निर्धारण होगा। हालांकि शासन के अवस्थापना विभाग ने इस प्रोजेक्ट के लिए पांच माह पहले ही 25 करोड़ रुपये दे दिए थे।

फ्रांस से जुड़ेगा कन्नौज

अत्याधुनिक सुविधाओं वाले इस पार्क की स्थापना में फ्रांस के ग्रासे शहर के उद्यमी तकनीकी मदद देंगे। यहां इत्र व परफ्यूम की बिक्री के लिए दुकानें भी बनाई जाएंगी।

ये सुविधाएं होंगी

केमिकल वर्कशॉप, एप्लीकेशन लैब, टेस्टिंग लैब, ब्लेंडिंग यूनिट, पैकेजिंग यूनिट, ईडब्ल्यूएस आवास, अफसरों के आवास, म्यूजियम व होटल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.