मेले में बतायेंगे कैशलेस के फायदे

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 01:01 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 01:01 AM (IST)
मेले में बतायेंगे कैशलेस के फायदेमेले में बतायेंगे कैशलेस के फायदे
जागरण संवाददाता, कानपुर : केंद्र सरकार कैशलेस की ओर अब तेजी से कदम आगे बढ़ा रही है। व्यापारियों, उद्

जागरण संवाददाता, कानपुर : केंद्र सरकार कैशलेस की ओर अब तेजी से कदम आगे बढ़ा रही है। व्यापारियों, उद्यमियों और आमजनों को डिजिटल लेनदेन के फायदे और गुर बताने के लिए लाजपत भवन मोतीझील में 23 मार्च को डिजिटल जनधन मेले (डिजीधन मेला) का आयोजन किया जाएगा। मेले में आधार कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और स्वाइप मशीन के लिए कारोबारी आवेदन कर सकेंगे।

सोमवार को डीएम कौशल राज शर्मा ने कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कहा कि मेला सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित किया जाएगा। विभिन्न बैंकों व औद्योगिक और व्यापारी संगठनों के स्टाल लगेंगे। बैंकों के अफसर लोगों को डिजिटल लेनदेन के लिए ऐप और सिक्योरिटी सिस्टम के बारे में जानकारी देंगे। डीएम ने कहा कि मेले में डिजिटल लेनदेन संबंधी जिज्ञासा को शांत किया जाएगा। बैंकों में खाता बंद करने, खोलने व शिफ्ट करने संबंधी फार्म भी भरे जाएंगे। श्री शर्मा ने कहा कि डिजिटलाइजेशन के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। बैठक में सीडीओ अरुण कुमार, एडीएम सिटी केपी सिंह, ई डिस्टिक मिशन के स्टेट हेड विश्व दीप घोष, ई डिस्ट्रिक मैनेजर संदीप यादव, बृजेश अवस्थी, मनमोहन राजपाल, नौघड़ा कपड़ा कमेटी के अध्यक्ष शेष नारायण त्रिवेदी, संजय गुप्ता, श्याम शुक्ला आदि रहे।

डिजिटल ट्रांजेक्शन से शुल्क हटे

पीआइए के प्रांतीय अध्यक्ष मनोज बंका, अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री ज्ञानेश मिश्रा ने कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन पर लग रहे शुल्क को हटाया जाए, अन्यथा योजना सफल नहीं होगी। बैंकों में पांच और दस रुपये के सिक्के न लेने का मुद्दा भी गूंजा। इस पर बैंक कर्मियों ने कहा सिक्के लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री के आने की उम्मीद

मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्रियों के आने की उम्मीद है। इस अवसर पर लकी ड्रा भी निकाला जाएगा। पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद किए जाने के बाद से जो लोग डिजिटल लेनदेन कर रहे हैं उनका नाम लकी ड्रा में शामिल किया गया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें