Move to Jagran APP

मतदाता पर्ची न बांटने वाले बीएलओ जाएंगे जेल

जागरण संवाददाता, कानपुर : निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई मतदाता पर्ची न बांटने वाले बूथ लेवल अफ

By Edited By: Published: Fri, 17 Feb 2017 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 09:19 PM (IST)
मतदाता पर्ची न बांटने वाले बीएलओ जाएंगे जेल
मतदाता पर्ची न बांटने वाले बीएलओ जाएंगे जेल

जागरण संवाददाता, कानपुर : निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई मतदाता पर्ची न बांटने वाले बूथ लेवल अफसरों (बीएलओ) के विरुद्ध मुकदमा होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निग अफसरों को आदेश दिया है कि ऐसे बूथ लेवल अफसर जिनके विरुद्ध कंट्रोलरूम में पर्ची न बांटने की शिकायत मिले, उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराएं। उनके घरों में छापेमारी कर जांच करें और वहां अगर पर्ची या पहचान पत्र मिलें तो उसे गिरफ्तार किया जाए।

prime article banner

चुनाव में 33,70,113 मतदाताओं को पर्ची बांटनी है। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा को शिकायत मिली है कि कुछ घरों में पर्चियां नहीं पहुंची हैं। इससे नाराज श्री शर्मा ने रिटर्निग अफसरों से त्वरित कार्रवाई के लिए कहा है। बीएलओ के यहां छापेमारी की जा सकती है। छापेमारी की जिम्मेदारी रिटर्निग अफसर और क्षेत्रीय थाने के प्रभारियों को दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी बीएलओ के घर में एक भी मतदाता पर्ची मिली तो उसके विरुद्ध मुकदमा कर उसे जेल भेजा जाएगा।

-----------

पर्ची न मिलने पर यहां करें शिकायत

0512- 2303165

....................

पहचान पत्र के विकल्पों का करें प्रयोग

विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने मतदाता पहचान पत्र के विकल्प उपलब्ध करा दिए हैं। हालांकि इन विकल्पों का प्रयोग तभी करना होगा जब फोटोयुक्त मतदाता पर्ची या मतदाता पहचान पत्र न हो।

इन विकल्पों को अपनाएं

- राज्य सरकार, केंद्र सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों, स्थानीय निकायों, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटो युक्त पहचान पत्र।

- फोटोयुक्त विधवा, विकलांग, वृद्धा पेंशन दस्तावेज।

- श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड।

- आरजीआई और एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड।

- बैंकों, डाकघरों द्वारा दिए गये फोटो युक्त पासबुक।

- मनरेगा का फोटोयुक्त जॉब कार्ड

- निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पर्ची

- पासपोर्ट

- आधार कार्ड

- ड्राइविंग लाइसेंस

- आयकर पहचान पत्र

..............

एम वोटर एप से निकालें मतदाता पर्ची

अगर आपको अपने मतदान स्थल (बूथ) की जानकारी नहीं है तो एम वोटर एप का प्रयोग करें। यह एप निर्वाचन अयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप पर मतदान स्थल की लोकेशन पता चल जाएगी। इतना ही नहीं इस पर नाम, पता और पहचान पत्र संख्या डालेंगे तो मतदाता पर्ची भी निकाल सकेंगे। प्रत्याशियों के शपथ पत्र को भी इससे डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां करें लॉगइन

www.ष्द्गश्रह्वह्लह्लड्डह्मश्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ

बूथ की जानकारी करें

अगर आपको अपने बूथ का नंबर पता नहीं है तो आप तुरंत मोबाइल के मैसेज बाक्स में जाएं। द्गष्द्ब टाइप करें और फिर मतदाता सूची पर लिखे क्रमांक को टाइप करें। 166 पर एसएमएस कर दें। कुछ ही देर में आपका नाम, पता, बूथ का नंबर आपके सामने मोबाइल स्क्रीन पर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.