Move to Jagran APP

Tax Evasion: कानपुर में अगरबत्ती निर्माता के 13 ठिकानों पर आयकर सर्वे

कानपुर के प्रमुख अगरबत्ती निर्माता के यहां आयकर निदेशक (जांच) की टीम ने सर्वे कर भारी मात्रा में कर अपवंचना पकड़ी है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 12 Jan 2017 10:12 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2017 10:22 PM (IST)
Tax Evasion: कानपुर में अगरबत्ती निर्माता के 13 ठिकानों पर आयकर सर्वे

लखनऊ (जेएनएन)। कानपुर के प्रमुख अगरबत्ती निर्माता के यहां आयकर निदेशक (जांच) की टीम ने सर्वे कर भारी मात्रा में कर अपवंचना पकड़ी है। गुरुवार देर शाम तक कार्रवाई जारी रही, जिससे कर अपवंचना की वास्तविक स्थिति का आकलन नहीं किया जा सका। संयुक्त आयकर निदेशक (जांच) अमरेश तिवारी के निर्देश पर उप आयकर निदेशक वेद प्रकाश एवं सहायक निदेशक केके मिश्र की अगुआई में तिरंगा अगरबत्ती के रेलबाजार स्थित मुख्य कारखाना, नयागंज स्थित सेल डिपो, पीपीएन मार्केट स्थित शो रूम, किदवई नगर 40 दुकान के निकट आवास और चकेरी, रूमा तथा बिल्हौर सहित कुल नौ स्थानों पर छापेमारी की गई। यहां के अलावा फैजाबाद में दो तथा इंदौर में दो स्थानों पर भी छापा मारा गया। बताते हैं छापेमारी में भारी मात्रा में कर अपवंचना के दस्तावेज मिल रहे हैं। फैक्ट्री में स्टॉक, कच्चा माल और पैकिंग मैटीरियल भी मिला है, जो उनके रिकार्ड में दर्ज नहीं था। कच्चे बिलों पर बिक्री और कई अन्य कंपनियों में निवेश के कागजात भी मिले हैं, जिनका अध्ययन किया जा रहा है। फैजाबाद और इंदौर में तो वहीं की टीम लगाई गई, जबकि स्थानीय ठिकानों पर करीब 50 अधिकारी और कर्मचारियों ने कार्रवाई की।

loksabha election banner

गंगा किनारे मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने पर कानपुर-लखनऊ रेलमार्ग बाधित

ताश के पत्ते भी नहीं बचे

अगरबत्ती निर्माता का प्रकाश और ट्रिपल ए के नाम से ताश के पत्ते बनाने का भी काम है। ताश बनाने के कारखाने पर भी सर्वे किया गया। यहां कितने कार्ड बनाकर बाजार में बेचे गए और कितना कागज बेकार हुआ आदि का ब्योरा नहीं रखा जाता था।

Magh Mela: क्रिकेटर युवराज की मां ने संगम में कराया अनुष्ठान

दूसरों से जॉब पर बनवाते माल

अगरबत्ती निर्माता अपनी फैक्ट्री में तो निर्माण करते ही थे, दूसरे छोटे निर्माताओं से भी अपने लिए माल बनवाते हैं। दरअसल फजलगंज स्थित सरस एवं सुगंध विकास केंद्र के विस्तार केंद्र में चलने वाले प्रशिक्षण शिविरों में कई बेरोजगार युवा प्रशिक्षण तो ले लेते हैं किंतु वह आर्थिक या अन्य कारणों से कारोबार नहीं स्थापित कर पाते हैं। ऐसे युवा ही तिरंगा के लिए माल तैयार कर अपनी आजीविका चला रहे हैं।

यूपी इलेक्शन 2017:जानें चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.