Move to Jagran APP

उर्सला की भूमि पर केडीए बनाएगा पार्किग

कानपुर, जागरण संवाददाता : मेस्टन रोड, शिवाला व आसपास पार्किग की समस्या के समाधान को समग्र विकास समित

By Edited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 01:00 AM (IST)
उर्सला की भूमि पर केडीए बनाएगा पार्किग

कानपुर, जागरण संवाददाता : मेस्टन रोड, शिवाला व आसपास पार्किग की समस्या के समाधान को समग्र विकास समिति ने पहल की है। कोतवाली के सामने उर्सला अस्पताल की जर्जर बिल्डिंग को तोड़कर पार्किग बनाने पर विचार किया जा रहा है। केडीए इसके साथ ही अस्पताल के भवन का निर्माण करेगी। इसके लिए केडीए और स्वास्थ्य विभाग में अनुबंध होगा। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग और केडीए के अफसर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करेंगे।

loksabha election banner

शुक्रवार को शिविर कार्यालय पर आयोजित बैठक में मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी जर्जर भवनों को चिह्नित कर लें। यह देख लें कि जर्जर भवनों को तोड़कर मल्टीस्टोरी बनाने के बाद पार्किंग के लिए कितनी भूमि बचेगी। अगर पर्याप्त मात्रा में भूमि उपलब्ध हो जाए तो यहां केडीए पार्किंग का निर्माण करेगी। समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि शिवाला, बड़ा चौराहा और मेस्टन रोड में पार्किंग बड़ी समस्या है। कोतवाली के सामने पार्किंग बनेगी तो समस्या का समाधान हो जाएगा। जिस तरह केडीए और यूपीएसआरटीसी के बीच विकास नगर में अनुबंध हुआ है उसी तर्ज पर यहां पार्किंग और अस्पताल भवन का निर्माण हो सकता है। बैठक में डीएम कौशल राज शर्मा, केडीए उपाध्यक्ष जयश्री भोज, एसएसपी आकाश कुलहरि, एडीएम सिटी अविनाश सिंह, एसपी यातायात सर्वानंद यादव, सीएमओ डा. आरपी यादव उपस्थित रहे।

20 तक पूरा करें ट्रैफिक मैनेजमेंट का काम: मंडलायुक्त ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगा रही कंपनी के प्रतिनिधि से कहा कि 20 नवंबर तक सभी 75 चौराहों पर सिग्नल लगाने का काम पूरा करें। पुलिस लाइन में कंट्रोल रूम का निर्माण इसी सप्ताह शुरू कराएं। एडीएम सिटी और एसपी यातायात के नेतृत्व वाली कमेटी चौराहों से अतिक्रमण हटवाए। बसें और टेंपो के खड़ा होने के लिए स्थल चिह्नित किए जाएं। निर्धारित स्थल के इतर सवारी वाहन रुके तो चालान किया जाए।

कंपनीबाग से माल रोड तक बनाएं मॉडल रूट: मंडलायुक्त ने कहा कि कंपनीबाग से चुन्नीगंज, परेड, बड़ा चौराहा से माल रोड मार्ग को यातायात के लिए मॉडल बनाया जाए। इस रूट पर फुटपाथों को खाली कराएं। वेंडरों को दुकान लगाने के लिए स्थल चिह्नित कर दें। यह कार्य एडीएम सिटी, एसपी यातायात, नगर निगम व केडीए के मुख्य अभियंता, अधिशासी अभियंता लोनिवि, समग्र विकास समिति के समन्वयक करेंगे। इसके बाद दूसरे रूट का चयन किया जाए।

बीएन भल्ला अस्पताल में प्रशासनिक भवन: किदवईनगर स्थित बीएन भल्ला अस्पताल परिसर में दक्षिण क्षेत्र के लिए प्रशासनिक भवन बनाने का आदेश मंडलायुक्त ने केडीए उपाध्यक्ष को दिया। कहा कि वहां मीटिंग हाल भी बनाया जाए। डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि वहां माह में एक दिन तहसील दिवस का आयोजन भी किया जा सकता है।

मंधना-भौंती बाईपास बनना जरूरी

मंडलायुक्त ने कहा कि मंधना-भौंती बाईपास का निर्माण जरूरी है। केडीए सर्वे करे और देखे कि वहां कैसे टाउनशिप आदि बसाई जा सकती है। बाईपास के निर्माण को जल्द ही वे मंजूरी दिलाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.