Move to Jagran APP

प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद

कानपुर, जागरण संवाददाता : बिल्हौर, शिवराजपुर और ककवन ब्लाक में शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संप

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 01:31 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 01:31 AM (IST)
प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद

कानपुर, जागरण संवाददाता : बिल्हौर, शिवराजपुर और ककवन ब्लाक में शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया। भारी गहमागहमी के बीच 2,52,126 मतदाताओं में से 76.79 फीसद ने मताधिकार का प्रयोग कर प्रत्याशियों का भविष्य मतपेटियों में कैद कर दिया। आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर फर्जी मतदान को लेकर प्रत्याशियों और एजेंटों के बीच कहासुनी हुई। मामला गंभीर होता पुलिस ने लाठियां पटककर लोगों को खदेड़ दिया। बकोठी गांव में एक पुलिसकर्मी द्वारा अपने रिश्तेदार के पक्ष में वोट डलवाने को लेकर लोगों ने हंगामा किया तो पुलिस ने लोगों की जमकर पिटाई की, इसमें कुछ लोग चुटहिल हो गए। विषधन में भी प्रत्याशियों-समर्थकों में मारपीट हुई।

loksabha election banner

तीनों ब्लाकों की 154 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के 1172 प्रत्याशियों और सदस्य पद के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाताओं को करना था। ऐसे में वे पूरे जोश खरोश के साथ सुबह छह बजे से ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गए। दोपहर दो बजते-बजते बूथों पर मतदाताओं की संख्या बहुत ही कम रह गई क्योंकि बिना किसी व्यवधान के लोग वोट डालकर घर जो चले गए थे। सुबह तो मतदाताओं को कतार में खड़ा कराने को पुलिसकर्मियों को जूझना पड़ा, लेकिन दोपहर बाद पुलिसकर्मी भी आराम की मुद्रा में आ गये थे। फर्जी मतदान को लेकर प्रत्याशियों, मतदाताओं और एजेंटों के बीच झड़पें तो कई जगहों पर हुई पर एजेंट की तैनाती को लेकर विषधन में हुई मारपीट में दो लोग घायल हुए। यहां प्रधान पद के एक प्रत्याशी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री को एजेंट बनाना चाहा तो दूसरे प्रत्याशियों ने विरोध किया। इसी बात को लेकर वे आपस में भिड़ गए और मारपीट हो गई। इस घटना में दो लोगों का सिर फूट गया। उधर बकोठी गांव में पुलिसकर्मी ने मतदाताओं को एक प्रत्याशी के पक्ष में वोट डालने के लिए बरगलाया तो दूसरे प्रत्याशियों ने विरोध किया जब उसे बूथ से नहीं निकाला गया तो प्रत्याशियों और एजेंटों ने हंगामा किया। इस बीच मौके पर एसपी ग्रामीण एसएन तिवारी भी पहुंच गये उनके आदेश पर पुलिस कर्मियों ने लोगों की जमकर पिटाई की। इसमें तीन लोगों को चोटें आई। शेष अन्य मतदान केंद्रों पर सबकुछ शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया। मामला शांत हुआ तो इन केंद्रों पर भी लोगों ने जमकर मतदान किया। अगर मतदान पर नजर डालें तो शिवराजपुर में जहां 77.89 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया तो बिल्हौर में 75.48 और ककवन में 77 फीसद मतदाताओं ने वोट डाला। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा व एसएसपी शलभ माथुर ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

प्रधान के कहां कितने प्रत्याशी

ब्लाक पद प्रत्याशी

ककवन 25 171

शिवराजपुर 62 456

बिल्हौर 67 545

......................

कहां कितने मतदाताओं ने दिया वोट

ब्लाक मतदाता पड़े मत

शिवराजपुर 86313 67229

बिल्हौर 120340 90832

ककवन 45473 35014

..........................

यहां प्रधान का निर्विरोध निर्वाचन

ब्लाक गांव निर्विरोध जीते

बिल्हौर महिगवां पंकज सिंह यादव

शिवराजपुर बिकरू अंजली दुबे शिवराजपुर भीटी विष्णु प्रताप सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.