Move to Jagran APP

केस्को के 97 एसएसओ जेई बनने से रिजेक्ट

कानपुर, जागरण संवाददाता : केस्को के 97 सबस्टेशन आपरेटरों को उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड ने अवर

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 06:13 PM (IST)
केस्को के 97 एसएसओ जेई बनने से रिजेक्ट

कानपुर, जागरण संवाददाता : केस्को के 97 सबस्टेशन आपरेटरों को उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड ने अवर अभियंता मानने से इनकार कर दिया है। उनकी पदोन्नति की फाइल को बोर्ड ने तगड़ा झटका दिया है। बोर्ड की नजर में सिर्फ एक एसएसओ को ही जेई बनने के काबिल समझा गया है, बाकी की फाइल रिजेक्ट कर दी गई।

loksabha election banner

यह एसएसओ सालों से केस्को में दोहरी जिम्मेदारी निभा रहे हैं, इसमें कई ऐसे हैं जिन्हें कोई तकनीकी ज्ञान नहीं है फिर भी केस्को इनसे जेई का पूरा काम ले रहा है। दरअसल सबस्टेशनों में इनकी पोस्टिंग तकनीकी ग्रेड 2 व मीटर रीडर के रूप में हुई है। यह काफी दिनों से जेई बनने का ख्वाब देख रहे थे। बीते एक से पांच अगस्त 2015 को विद्युत बोर्ड द्वारा केस्को के कुल 98 एसएसओ का साक्षात्कार लिया गया, इसका परिणाम एक सप्ताह पहले घोषित किया गया। इसके मुताबिक फूलबाग सबस्टेशन के एसएसओ लाल चंद्र यादव को ही जेई बनाने लायक बोर्ड ने समझा है। कारण कि केवल लालचंद्र के पास ही आईटीआई विद्युत की डिग्री थी, बाकी किसी के पास यह डिग्री नहीं है। इतने सारे एसएसओ की फाइल रिजेक्ट होने के पीछे एक बड़ा कारण इसको भी माना जा रहा है। अब देखना है कि क्या बोर्ड के नकारने के बाद भी केस्को इनसे जेई का काम लेगा या व्यवस्था बदलेगा।

----------

केस्को को मिलेंगे 18 नए अवर अभियंता : तकनीकी एक्सप‌र्ट्स की कमी से मात खा रहे केस्को के लिए अच्छी खबर है। बहुत जल्द ही केस्को में 18 नए जेई की तैनाती होने जा रही है। यह मध्यांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल व पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम से पदोन्नति मिलने के बाद केस्को में आ रहे हैं। अब यह सभी लोग जेई का काम देखेंगे, मुख्य अभियंता तकनीकी की ओर से कई की पोस्टिंग करने की कार्रवाई भी अंदरखाने में चालू कर दी गई है।

-------------

35 अभियंताओं पर तलवार : केस्को के दो सहायक अभियंता और 33 अवर अभियंताओं पर बड़ी कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है। यह अभियंता शास्त्री नगर के जेई शिव कुमार राजभर को निलंबित किए जाने से बागी हो गए हैं, जेई पर अवैध ढंग से कनेक्शन उपभोक्ता को देने का आरोप है। मामले में अभियंताओं ने अपना सरकारी सिम विरोध स्वरूप प्रबंधन को सौंप दिया है। केस्को एमडी द्वारा मामले में कार्रवाई करने का आदेश देने के बाद मुख्य अभियंता तकनीकी एके कोहली ने सबसे स्पष्टीकरण मांग लिया है। कारण कि उनके सिम जमा किए जाने से जनता को बेहद परेशानी झेलनी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.