Move to Jagran APP

33 लाख आधार नंबर लिंक करना चुनौती

कानपुर,जागरण संवाददाता: आधार कार्ड नंबर और मतदाता पहचानपत्र नंबर को एक-दूसरे से लिंक करना बड़ी चुनौती

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2015 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 08:34 PM (IST)
33 लाख आधार नंबर लिंक करना चुनौती

कानपुर,जागरण संवाददाता: आधार कार्ड नंबर और मतदाता पहचानपत्र नंबर को एक-दूसरे से लिंक करना बड़ी चुनौती है। लाख कोशिशों के बाद भी 34 लाख मतदाताओं में से अभी एक लाख के नंबर लिंक हो पाए हैं। अब मतदान केंद्रों पर शिविर लगाकर नंबर लिंक किया जाएगा ताकि पता चल जाए कि कितने मतदाताओं के नाम दो जगहों पर हैं।

loksabha election banner

जिले की आबादी करीब 48 लाख है। इसमें करीब 34 लाख मतदाता हैं। अब तक करीब 38 लाख लोगों के आधार कार्ड बनाये जा चुके हैं। कोशिश हो रही है कि जुलाई तक हर हाल में शेष 10 लाख लोगों के आधार कार्ड बन जाएं। इसके लिए सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक बूथ पर आधार कार्ड बनाने का शिविर और आधार नंबर लिंक करने का शिविर लगाने की तैयारी है। 20 और 21 मई को तीन विधानसभा क्षेत्रों में शिविर लगाकर आठ हजार लोगों के आधार कार्ड बनाए गए थे। शिविर में लोग नंबर भी लिंक कराने आए। पहला प्रयोग सफल हुआ तो तय किया गया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के केंद्रों पर शिविर लगाया जाए इसमें आधार कार्ड बनाने के साथ ही नंबर लिंक किया जाए ताकि शेष बचे 33 लाख मतदाताओं के आधार नंबर भी पहचान पत्र नंबर से लिंक हो जाएं। जो लोग आधार कार्ड नहीं बनवा सकें हैं उनके कार्ड बन जाएं। जब सभी मतदाताओं के आधार लिंक हो जाएंगे तो बोगस मतदाताओं का नाम काटने में आसानी होगी।

नंबर लिंक होने के कई फायदे

इससे किसी भी योजना के लिए आवेदन किया जाएगा तो व्यक्ति की व्यक्तिगत पहचान और उसके निवास का सत्यापन ऑनलाइन हो जाएगा। संबंधित विभाग फिर उसके निवास प्रमाणपत्र व अन्य प्रपत्रों का सत्यापन कराने में देरी नहीं होगी।

इस तरह लिंक करें

अपने आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र नंबर से ऑनलाइन लिंक करने के लिए वेबसाइट ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ या ष्द्गश्रह्वह्लह्लड्डह्मश्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर ठ्ठड्डह्लद्बश्रठ्ठड्डद्य 1श्रह्लद्गह्मह्य ह्यद्गह्म1द्बष्द्ग पोर्टल पर क्लिक करें। इस पर नंबर फीड करने के ऑप्शन मिलेंगे।

एसएमएस से करें लिंक

एसएमएस से आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र नंबर से लिंक करने के लिए मैसेज बाक्स में द्गष्द्बद्यद्बठ्ठद्म लिखकर स्पेस दें और फिर मतदाता पहचान पत्र नंबर टाइप करें फिर स्पेश देकर आधार नंबर टाइप करें और 51969 नंबर पर भेज दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.