Move to Jagran APP

ट्रैक पर रखे जंक्शन बाक्स से टकराई स्वर्ण शताब्दी

कानपुर, जागरण संवाददाता: नई दिल्ली से लखनऊ जा रही स्वर्ण शताब्दी के चालक की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा ट

By Edited By: Published: Mon, 25 May 2015 01:14 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 01:14 AM (IST)
ट्रैक पर रखे जंक्शन बाक्स से टकराई स्वर्ण शताब्दी

कानपुर, जागरण संवाददाता: नई दिल्ली से लखनऊ जा रही स्वर्ण शताब्दी के चालक की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। फिरोजाबाद के बाद ट्रैक पर भारी भरकम जंक्शन बाक्स को रखा देख चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाये लेकिन तेज रफ्तार ट्रेन फिर भी बाक्स से टकरा गई। इससे ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। चालक ने सेंट्रल स्टेशन पर इसकी सूचना दर्ज कराई है। रेलवे और जीआरपी ने जांच शुरू कर दी है। घटना को ट्रेन पलटाने की साजिश से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

loksabha election banner

स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस रविवार को नई दिल्ली स्टेशन से निर्धारित समय पर लखनऊ के लिये रवाना हुई। ट्रेन फिरोजाबाद और मक्खनपुर स्टेशन के बीच थी कि चालक आईपी चौहान ने ट्रैक पर कोई भारी भरकम वस्तु देखी। उस समय ट्रेन की रफ्तार करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इतनी तेज रफ्तार पर ट्रैक पर बड़ी वस्तु देख चालक के हाथ-पांव फूल गये लेकिन उन्होंने सूझबूझ का परिचय दिया और इमरजेंसी ब्रेक लगा दिये। रफ्तार अधिक होने के कारण ट्रेन रुकते-रुकते भी ट्रैक पर रखे जंक्शन बाक्स से टकरा गयी। दुर्घटना में इंजन के आगे का भाग क्षतिग्रस्त हो गया। घटना खंभा नंबर 1222-1226 के बीच की है। इमरजेंसी ब्रेक लगाने से ट्रेन के यात्रियों में भी अफरातफरी मच गयी। ट्रेन के गार्ड संतोष कुमार ने भी तुरंत चालक आईपी चौहान से बात की। घटना के चलते ये ट्रेन सुबह 9.15 बजे से 9.26 बजे तक रुकी रही। चालक ने इंजन का पूरा परीक्षण किया, उसके बाद ट्रेन को आगे बढ़ाया।

स्वर्णशताब्दी एक्सप्रेस के चालक व गार्ड ने सेंट्रल स्टेशन पर रेल अफसरों को घटना की जानकारी दी और अपने रिकार्ड में भी घटना दर्ज की। ट्रेन में मौजूद जीआरपी सिपाही गुलाम मेहंदी और राजेंद्र प्रसाद ने भी घटना की सूचना थाने में दर्ज कराई। रेलवे और जीआरपी ने घटना की जांच शुरू कर दी है। दोनों के अफसर ट्रेन को पटरी से पलटाने की साजिश किये जाने से भी इंकार नहीं कर रहे। जीआरपी इंस्पेक्टर त्रिपुरारी पांडे का कहना है कि फिरोजाबाद जीआरपी को भी घटना की सूचना दे दी गई है।

----------------

इंसेट..

ट्रैक पर कैसे आया जंक्शन बाक्स

जंक्शन बाक्स का वजन पचास किलो से अधिक होता है। रेल अफसरों ने बताया कि ये बाक्स संचार प्रणाली का सिस्टम है। इसकी लंबाई साढ़े पांच फिट और चौड़ाई सवा दो फिट होती है। इतना बड़ा बाक्स आखिर ट्रैक पर आया कैसे अफसर भी इसे लेकर परेशान हैं। अफसर इस बात की जानकारी कर रहे हैं कि क्या घटनास्थल के आसपास रेलवे का कोई निर्माण कार्य चल रहा है। अगर है भी तो किस तरह ट्रैक पर उस बाक्स को छोड़कर लोग चले गये। अधिकारी इस बात का भी पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि कहीं किसी ट्रेन के गुजरते समय उसमें से तो बाक्स नहीं गिर गया। जांच यह भी हो रही है कि वह जंक्शन बॉक्स आखिर किसे सौंपा गया था।

-----------------

घटना की जानकारी नहीं है लेकिन जंक्शन बाक्स ट्रैक पर कहां से और कैसे आया, इसकी जांच की जायेगी।

विजय कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.