Move to Jagran APP

नर्वल में बनेगा नई तहसील का मुख्यालय

कानपुर, जागरण संवाददाता: नर्वल को तहसील का दर्जा दिए जाने से 206 गांवों के लोगों की बड़ी समस्या का सम

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 02:26 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 02:26 AM (IST)
नर्वल में बनेगा नई तहसील का मुख्यालय

कानपुर, जागरण संवाददाता: नर्वल को तहसील का दर्जा दिए जाने से 206 गांवों के लोगों की बड़ी समस्या का समाधान हो गया। अब तक इन लोगों को तहसील मुख्यालयों तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी लेकिन अब इन गांवों के लोग आसानी से तहसील पहुंच जाएंगे। जिला प्रशासन ने नर्वल गांव में ही तहसील मुख्यालय बनाने का फैसला किया है। ऐसे में चालू माह में ही एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और कानूनगो व लेखपाल की तैनाती कर दी जाएगी। नर्वल को तहसील का दर्जा दिए जाने के बाद जिले में तहसीलों की संख्या चार हो गई है।

loksabha election banner

नर्वल को तहसील बनाने का प्रस्ताव तो बीते कई सालों से चल रहा था लेकिन जिलाधिकारियों की लापरवाही के कारण ही इसे तहसील का दर्जा नहीं मिल पाया। विधायक सतीश महाना ने कई बार नर्वल को तहसील का दर्जा देने का मुद्दा भी उठाया। अंतत: उनका प्रयास रंग लाया। डीएम ने तहसील बनाने के लिए संस्तुति की और अब इस पर मुहर लग गई। नई तहसील में भीतरगांव ब्लाक के 85, सरसौल के सभी सौ और बिधनू के 21 गांवों को शामिल किया गया है। अफसरों की तैनाती के साथ ही वहां पर पंचायत भवन में तहसील का संचालन फिलहाल किया जाएगा। जब वहां भवन बन जाएगा तो फिर नये भवन में अफसर बैठेंगे।

भीतरगांव के ये गांव शामिल

भीतरगांव ब्लाक के हाजीपुर कदीम, लाखन खेड़ा, लछिमन खेड़ा, रावतपुर, राजेपुर, गाजीपुर, कोरथा, कुंदौली, कुड़नी, कले का पुरवा, करचुलीपुर, अमौर, उईपुर, उमरी, असेनिया, अकबरपुर बरुई, अरंजराय, अरंजहामी, अरंज बनकट, नरायनपुर साढ़, साढ़, सेमरा, सुंदरपुर, सूलपुर, हस्कर, निबिया, नेवादा उजागर, नेवादा भरथुआ, बेहटा, गंभीरपुर, बेरीखेड़ा, बैजूपुर, मोहम्मद, बौहार, मड़ेपुर, मोहीपुर, सचौली, सरवांगपुर आदि गांव शामिल किये।

बिधनू के ये गांव नई तहसील में

बेहटा सकत, टौंस, सिकठिया, टिकरिया पैगंबरपुर, गंगभेद, गौरिया, छतमरा, कुम्हऊपुर, कसिगवां, कठोंगर, नगवां, कुचटी, कुढ़गांव, बुधेड़ा, पिपरगवां, कुरियां, घुरवाखेड़ा, जरलकला, कुढ़वा गांव को शामिल किया गया है।

'नई तहसील के सृजन का फैसला हो गया है। अब अफसरों की तैनाती की जाएगी।

- शत्रुघ्न सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.