Move to Jagran APP

सर्वर का लिंक टूटा, कारोबारी परेशान

दृश्य-एक अधिवक्ता सुनील पाल खंड-23 व 30 में आनलाइन पंजीयन की हालत जानने पहुंचे तो सर्वर का लिंक ट

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 01:46 AM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 01:46 AM (IST)
सर्वर का लिंक टूटा, कारोबारी परेशान

दृश्य-एक

prime article banner

अधिवक्ता सुनील पाल खंड-23 व 30 में आनलाइन पंजीयन की हालत जानने पहुंचे तो सर्वर का लिंक टूटा मिला। माथा ठोकते हुए वापस लौट आए। तीन दिन से यही क्रम चल रहा है पर वाणिज्यकर के ढर्रे में बदलाव नहीं है।

दृश्य-दो

गोविंद नगर के कारोबारी अनिल कुमार मिश्र कई दिन से दफ्तर में आईटीसी क्लेम को लेकर चक्कर लगा रहे हैं। मंगलवार को भी दिन भर डटे रहे लेकिन हल नहीं निकला और मन मसोस कर लौट गए। वजह कंप्यूटर खराब था।

दृश्य-तीन

नौबस्ता के रवि शंकर फार्म-38 के लिए कई दिन से विभाग के चक्कर लगा रहे हैं पर समस्या जस की तस है। फार्म डाउन लोड भी नहीं कर पा रहे, क्योंकि सर्वर साथ नहीं दे रहा है।

कानपुर, जागरण संवाददाता : वाणिज्यकर में आनलाइन सुविधाएं राहत के बजाए आफत बनकर कारोबारियों पर टूट रही हैं। अधिवक्ता, कारोबारी, विभागीय अधिकारियों की पेशानी पर बल पड़े हुए हैं। सर्वर का लिंक टूटने की समस्या तो अब प्रतिदिन के सवालों का जवाब बन गई है।

शहर के जोनल दफ्तर में कानपुर नगर, कानपुर देहात व उन्नाव के 50 हजार से ज्यादा पंजीकृत कारोबारियों का कामकाज होता है। 30 खंडों में तैनात सहायक आयुक्तों, वाणिज्यकर अधिकारियों से प्रतिदिन हजारों लोग रू-ब-रू होते हैं। तीन दिन से विभागीय सर्वर के ढुलमुल रवैये ने दुश्वारियां बढ़ा दी हैं।

----------

ये हो रहीं समस्याएं

-आनलाइन पंजीयन का काम रुका

-आईटीसी क्लेम में आ रही परेशानी

-खंडों में कंप्यूटर व प्रिंटर खराब

-बैरंग लौटते लोग, राजस्व का नुकसान

--------

अक्सर रहती खराबी

वाणिज्यकर में आनलाइन सर्वर अक्सर खराब रहता है। समस्या के निजात की पहल अक्सर तकनीकी कमियों के चलते ठेंगा ही दिखाती है। ग्रामीणांचल में सबसे ज्यादा समस्या हो रही है।

-----------

ये है जरूरत

-प्रत्येक खंड में छह कंप्यूटर चाहिए

-तकनीकी कर्मियों की तैनाती भी हो

-कर्मचारियों की कमी दूर की जाए

-सहायक आयुक्तों को प्रशिक्षण मिले

-ग्रामीणांचल में लैपटाप की कनेक्टिविटी

-------------

'सर्वर का लिंक गड़बड़ाया था पर अब सब ठीक है। बिजली समस्या से थोड़ी दिक्कत जरूर होती है पर इनवर्टर लगाकर इसका भी हल ढूंढ लिया गया है। आगे इस तरह की समस्याएं कम होगी।'

-एसके यादव, जोनल प्रभारी, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.