Move to Jagran APP

एक साल में रोशन होंगे आठ सौ मजरे

कन्नौज, जागरण संवाददाता : राजीव गांधी विद्युतीकरण 12वीं योजना से 146 करोड़ के बजट से जिले के आठ सौ मज

By Edited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 06:08 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 06:08 PM (IST)
एक साल में रोशन होंगे आठ सौ मजरे

कन्नौज, जागरण संवाददाता : राजीव गांधी विद्युतीकरण 12वीं योजना से 146 करोड़ के बजट से जिले के आठ सौ मजरे एक साल में रोशन होंगे। इसमें उन गांवों को शामिल किया गया है, जिनकी आबादी वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार तीन सौ अधिक थी। बेहतर ढंग से विद्युतीकरण कराने के लिहाज से विद्युत विभाग ने ब्लाकवार के हिसाब से तीन निजी कंपनियों को इसका टेंडर दिया है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना के लिए जिले से कुल 1603 सौ अधिक गांव व मजरों का चयन किया था, लेकिन अधिकांश गांवों में अन्य योजनाओं के तहत विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो जाने के कारण अब विभाग ने इस योजना के लिए कुल आठ सौ मजरों व गांव को चिन्हित किया है। यह वे इलाके है, जहां आजादी के बाद से अब तक विद्युतीकरण नहीं कराया है। इसमें खास बात यह रहेगी कि, विभाग ने ऐसे गांवों और मजरों को भी योजना के दायरे लिया में है। जहां पोलों और लाइनों के अभाव में बदहाल विद्युत व्यवस्था है। योजना को जल्द से पूर्ण करने के लिए तीन निजी कंपनियों को इसका टेंडर देने के साथ युद्धस्तर से कार्य की शुरुआत करने के निर्देश इसमें। योजना के अनुसार सरकार कंपनियों को पोल, तार, परिवर्तक व इंसुलेटर आदि विद्युत विभाग की ओर उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि अन्य उपयोगी सामानों व श्रमिकों का खर्च निजी कंपनियों को करना पड़ेगा।

आरईसी टीम की निगरानी में होगा विद्युतीकरण

जल्द से जल्द और बेहतर गुणवत्ता के साथ राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के लिए चिह्नित मजरों और गांवों में कार्य हो, इसके लिए रुरल इलेक्ट्रीफिकेशन कारपोरेशन आरईसी टीम कराए जा रहे विद्युतीकरण कार्य का सर्वे करेगी। लापरवाही और धांधली मिलने पर कार्यदायी संस्था के खिलाफ कार्यवाही कर नवीन टेंडर जारी किया जाएगा।

-----------------

राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत कार्यदायी संस्थाओं को जल्द से जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए है। अगस्त 2017 तक जिले के सभी गांव व मजरे जगमगाने लगेंगे।''

- पीराम, अधिशासी अभियंता, विद्युत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.