Move to Jagran APP

अतिक्रमणकारी निगल गए फुटपाथ

छिबरामऊ, संवाद सहयोगी : नगर के मुख्य मार्ग का फुटपाथ अतिक्रमणकारी निगल गए। प्रशासनिक अधिकारी से लेकर

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 08:17 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 08:17 PM (IST)
अतिक्रमणकारी निगल गए फुटपाथ

छिबरामऊ, संवाद सहयोगी : नगर के मुख्य मार्ग का फुटपाथ अतिक्रमणकारी निगल गए। प्रशासनिक अधिकारी से लेकर नगर पालिका तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं और दुकानदारों के अतिक्रमण रूपी कदम सुरसा के मुख की भांति सड़क को निगलते चले जा रहे हैं।

loksabha election banner

शहर का मुख्य मार्ग अतिक्रमण के चलते सिकुड़ गया है। दुकानों को गोदाम के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि सामान को सड़क किनारे बने फुटपाथ पर सजाया जा रहा है। कुछ लोगों ने तो पटिया बनाकर फुटपाथ पर कब्जा कर लिया है, जबकि कुछ तख्त डालकर दुकानों का सामना बाहर लगाते हैं। अतिक्रमण को लेकर दुकानदारों के बीच प्रतिस्पर्धा सी चल निकली है। कोई दो फिट कब्जा करता है, तो पड़ोसी उससे एक हाथ और आगे निकल जाता है। अब नौबत यह आ गई है कि शहर के मुख्य मार्ग से फुटपाथ पूरी तरह से गायब हो गए हैं। पूर्वी बाईपास से पश्चिमी बाईपास तक दो किलोमीटर की दूरी में सिर्फ फुटपाथों पर दुकानें ही सजी दिखाई देती हैं। कई स्थानों पर तो सीमा इस कदर टूटी है कि दुकानें सड़क के ऊपर भी सजने लगी हैं। ऐसी दशा में आम जनता को जाम की समस्या से आए दिन जूझना पड़ता है। इस अतिक्रमण को लेकर नगर पालिका प्रशासन सहित अन्य अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हुए हैं। कई वर्षों से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान नहीं चला है, जिससे स्थित दिनों दिन बदतर होती चली जा रही है।

आम आदमी का दर्द

लोगों को होना चाहिए जागरूक

अतिक्रमण समाप्त करने के लिये लोगों को स्वयं जागरूक होने की जरूरत है। हम अतिक्रमण करके अपने ही शहर की स्थिति को खराब कर रहे हैं और आम आदमी को तकलीफ दे रहे हैं। जब तक हमारे अंदर परिवर्तन नहीं होगा, तब तक हालातों को बदलना बेहद मुश्किल है।

- डा. अनीता ¨सह, दंत चिकित्सक।

होनी चाहिए कार्रवाई

व्यवस्था में सुधार के लिए कार्रवाई बेहद आवश्यक है। नगर पालिका प्रशासन को अतिक्रमणकारियों को नोटिस देना चाहिए। यदि फिर भी सुधार नहीं होता है तो फिर कार्रवाई करनी चाहिए, तभी अतिक्रमण को समाप्त किया जा सकता है।

- मोहित दुबे।

जाम की समस्या से मिलेगी निजात

नगर में अतिक्रमण एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। जिससे आए दिन मुख्य बाजार में जाम लगता है और आम जनता परेशान होती है। अधिकारियों को अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि लोगों को जाम से निजात मिल सके।

- पुत्तन गुप्ता 'लाला'

बनना चाहिए डिवाइडर

नगर के मुख्य मार्ग और फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त करवाकर नगर पालिका को डिवाइडर का निर्माण करवाना चाहिए। इससे फुटपाथ भी सुरक्षित हो जाएगा और अतिक्रमण से भी निजात मिल जाएगी।

- छोटे खां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.