Move to Jagran APP

पानी की किल्लत से जूझ रहे 260 परिवार

छिबरामऊ, संवाद सहयोगी : नगर के फर्रुखाबाद रोड पर राजीव गांधी एकीकृत स्लम आवास योजना में 260 परिवार

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 01:03 AM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 01:03 AM (IST)
पानी की किल्लत से जूझ रहे 260 परिवार

छिबरामऊ, संवाद सहयोगी :

loksabha election banner

नगर के फर्रुखाबाद रोड पर राजीव गांधी एकीकृत स्लम आवास योजना में 260 परिवार इस समय निवास कर रहे हैं। यहां पानी के लिए हर घर में कनेक्शन किए गए हैं, लेकिन ओवर हैड टैंक को भरने के लिए स्थापित किए गए नलकूप की बोरिंग फेल हो गई है। जिसके चलते ओवर हेड टैंक खाली पड़ा है। ऐसी दशा में इन कालोनियों के आवासों तक पानी की आपूर्ति आज तक नहीं पहुंची है। पूरी कालोनी में पानी की व्यवस्था के लिए तीन हैंडपंप लगे हैं, जिसमें एक हैंडपंप खराब है। जबकि एक अन्य हैंडपंप में सबमर्सिबल पंप डलवाई गई है। विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर यह नल भी लोगों को पानी नहीं देता है, जिससे सभी एक ही हैंडपंप पर निर्भर होकर रह जाते है। कभी कभार समस्या उत्पन्न होने पर इकलौते हैंडपंप पर लोगों को पानी भरने के लिए लाइन लगानी पड़ती है और महिलाओं के बीच अकसर विवाद हुआ करते हैं।

लोगों ने बताया अपना दर्द

कालोनी की रहने वाली अच्छी बी का कहना है कि जब से वह लोग इस कालोनी में रह रहे हैं, तब से पानी की समस्या है। कई बार शिकायतों के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो सका है। अफसर भी कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं।

गायत्री देवी बोली कि हैंडपंप काफी दूरी पर लगे हुए हैं। जिनमें एक हैंडपंप खराब है, जिसके चलते पानी भरने में महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अपर जिलाधिकारी ने इस ओर ध्यान दिया है, तो निश्चित ही उनकी समस्या का निराकरण होगा।

शाहीन का कहना था कि जिन लोगों को भू-तल पर आवास मिले हैं, उन्हें पानी की कम समस्या होती है, लेकिन जो लोग दूसरी व तीसरी मंजिल के आवासों में रह रहे हैं, उन्हें पानी भरकर ऊपर चढ़ाना पड़ता है। कई बार लोग गिर घायल हो चुके हैं।

रवि का कहना था कि कालोनी में पानी की इंतजाम न होने के कारण उन लोगों को सुबह उठकर दूरदराज परिसर में लगे हैंडपंपों पर जाना पड़ता है, जिसके चलते अकसर पर वह लोग काम पर जाने में लेट हो जाते हैं।

राबिया का कहना था कि एक हैंडपंप में सबमर्सिबल पंप लगी है। जब सबमर्सिबल पंप से आपूर्ति शुरू की जाती है तो यहां पर पानी भरने वालों की भीड़ एकत्रित हो जाती है, इससे आए दिन विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है। यदि तीनों हैंडपंपों में सबमर्सिबल पंप डलवा दी जाए, तो काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा।

कल्लू का कहना था कि कालोनी परिसर में लगा एक हैंडपंप काफी दिनों से खराब पड़ा हुआ है। इस हैंडपंप की मरम्मत के लिए कई बार शिकायत की जा चुकी है। यदि यह सही करवा दिया जाए तो कई परिवारों की समस्या कुछ हद तक कम हो जाएगी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

''स्लम आवास में प्रारंभ के समय करवाई गयी बोरिंग की जांच कराई जायेगी। पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए नगर पालिका को निर्देशित किया जायेगा। स्लम आवासों में रहने वाले लोगों के लिए शीघ्र ही पानी की समुचित व्यवस्था करवायी जायेगी।''

रमेश चंद्र यादव, अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.