Move to Jagran APP

बच्चे भी आसानी से ढूंढ पाएंगे आंगनबाड़ी केंद्र

कन्नौज,जागरण संवाददाता: आपके क्षेत्र व मोहल्ले में आंगनबाड़ी कहां संचालित है, इसलिए आपको ज्यादा मशक्क

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 01:11 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 01:11 AM (IST)
बच्चे भी आसानी से ढूंढ पाएंगे आंगनबाड़ी केंद्र

कन्नौज,जागरण संवाददाता: आपके क्षेत्र व मोहल्ले में आंगनबाड़ी कहां संचालित है, इसलिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। नई व्यवस्था के तहत अब आंगनबाड़ी केंद्रों के बाहर संकेत बोर्ड लगाया जाएगा। इसके बाद अभिभावक व बच्चों को संचालित आंगनबाड़ी केंद्र को ढूंढने में दिक्कत नहीं होगी। साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि यहां कौन आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका तैनात है। सर्वप्रथम यह आदेश शहरी क्षेत्र में लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार बघेल ने सीडीपीओ व सुपरवाइजर को पत्र लिखा है। इसमें उन्हें आदेश दिया है कि शहरी क्षेत्र में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के बाहर बोर्ड लगवाया जाएगा। इसमें केंद्र का नाम, क्षेत्र में तैनात सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका आदि का नाम लिखा होगा। साथ ही प्रतिदिन आने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या को अंकित किया जाएगा। डीपीओ श्री बघेल ने कहा कि शहरी क्षेत्र में कई आंगनबाड़ी केंद्र है, जिनमें बारे में उनके मोहल्ले के लोगों को जानकारी नहीं है। वह कभी-कभार ही खुलते है। इसकी वजह से लोगों को आंगनबाड़ी केंद्रों के बारे में जानकारी नहीं हो पाती है। इस समस्या को देखते हुए डीपीओ ने नई व्यवस्था को लागू किया है। उन्होंने अधीनस्थ अफसरों को इस आदेश का कड़ाई से पालन कराए जाने के निर्देश दिए है। साथ ही निर्देश दिए कि इसमें अगर लापरवाही बरती गई, तो जिम्मेदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। श्री बघेल ने कहा कि शहरी क्षेत्र में नई व्यवस्था सफल होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसे लागू करवाया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री उठाती फायदा

आंगनबाड़ी केंद्र के बाहर बोर्ड न लगे होने से आसपास के लोगों को इसकी जानकारी नहीं हो पाती है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका इसका फायदा उठाती है। आयेदिन यह केंद्र बंद रहते हैं। साथ ही बच्चों के नाम पर मिलने वाले पुष्टाहार व अन्य खाद्य सामिग्री का बंदरबांट कर लेती है। मालूम हो बीते दिनों प्रभारी डीपीओ ने आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया था। इसमें केंद्रों के बंद रहने का मामला प्रकाश में आया था। इसके बाद उन्होंने तत्काल प्रभाव से नई व्यवस्था लागू की है। आने वाले दिनों में देखना होगा कि विभाग इसमें कितना सफल होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.