Move to Jagran APP

स्वीकार नहीं कच्ची उम्र में शादी

झाँसी : जागरूकता के तमाम प्रयासों के बाद भी लोगों की सोच में बदलाव होता दिख नहीं रहा। कच्ची उम्र में

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 01:36 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 01:36 AM (IST)
स्वीकार नहीं कच्ची उम्र में शादी
स्वीकार नहीं कच्ची उम्र में शादी

झाँसी : जागरूकता के तमाम प्रयासों के बाद भी लोगों की सोच में बदलाव होता दिख नहीं रहा। कच्ची उम्र में पुत्री का विवाह तय करने का नतीजा यह निकला, वह घर से भाग गयी। रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ ने उससे पूछताछ करने के उपरान्त चाइल्ड लाइन के सुपुर्द कर दिया।

loksabha election banner

प्लैटफॉर्म नम्बर 1 पर आरपीएफ जवानों को एक किशोरी रोती मिली। पूछने पर पता चला कि वह घर से भागकर आयी है, इस पर उसे पोस्ट ले जाया गया। वहाँ किशोरी ने बताया कि वह ललितपुर के थाना पूराकला के एक गाँव की रहने वाली है। वह नाबालिग है और उसके परिजनों ने उसकी शादी अधिक उम्र के युवक से तय कर दी है। विरोध किया, पर परिजन नहीं माँगे। इससे परेशान होकर वह घर से भाग आयी। आरपीएफ ने उसके परिजनों को सूचित किया। उनके आने तक उसे चाइल्ड लाइन के सुपुर्द कर दिया गया।

गुरू पूजा दिवस मनाया

झाँसी : सन्त निरंकारी मण्डल के तत्वावधान में निरंकारी बाबा हरदेव सिंह के उपकारों को याद करते हुए गुरू पूजा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम को बाबा जी के जीवन व शिक्षाओं के प्रति समर्पित किया गया। संयोजक तरसेम जी ने कहा कि बाबा का सम्पूर्ण जीवन मानवता के प्रति समर्पित रहा। वे कहते थे कि प्रेम ़िजन्दगी का अमृत है। नफरत की पूरी गाथा तो लोग याद करके सुनाते हैं, पर प्रेम के ढाई अक्षर याद नहीं होते। इन्सान अगर प्रेम की भाषा समझ ले, तो बैर, नफरत का कोई भाव नहीं रहे। निरंकारी सद्गुरू माता सविन्दर हरदेव ने कहा है कि हमारा मिशन आध्यात्मिकता का है, ब्रह्माज्ञान का है। इससे पहले बच्चों ने कार्यक्रम के माध्यम से बाबा जी की शिक्षाओं पर प्रकाश डाला। मीडिया प्रभारी उत्तम प्रकाश निरंकारी ने आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.