Move to Jagran APP

मॉनसून ने दिया अल्टिमेटम

झाँसी : दगेबाज मॉनसून ने उड़द और मूँग की फसलों को अल्टिमेटम दे दिया है। अगर एक सप्ताह तक मौसम का मिजा

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Aug 2017 01:12 AM (IST)Updated: Sun, 06 Aug 2017 01:12 AM (IST)
मॉनसून ने दिया अल्टिमेटम
मॉनसून ने दिया अल्टिमेटम

झाँसी : दगेबाज मॉनसून ने उड़द और मूँग की फसलों को अल्टिमेटम दे दिया है। अगर एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहता है तो इन दोनों फसलों में दाना नहीं पड़ेगा और अधिक बारिश होती है तो तिल की फसल पर ख़्ातरा मँडराने लगेगा, जबकि उड़द व मूँग को एक सप्ताह बाद बारिश से कोई फायदा नहीं होगा। हालाँकि इससे रबी सी़जन की उम्मीदें जिन्दा बनी रहेंगी।

loksabha election banner

मॉनसून ने एक बार फिर किसानों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। जुलाई माह लगभग सूखा ही बीत गया है, जबकि अगस्त का पहला सप्ताह भी ऐसे गुजर रहा है, जैसे धूप से तपते मई का महीना हो। आसमान से घटाएं गायब हैं। पिछले ़करीब 10 दिन से तो बूँदा-बाँदी तक नहीं हुई। इसके दुष्प्रभाव अब खेती पर ऩजर आने लगे हैं। डीडी कृषि राम प्रताप ने बताया कि इस समय उड़द व मूँग की फसल में फूल आ गए हैं। ऐसी अवस्था में फसल को पानी की अत्यन्त आवश्यकता है। अगर एक सप्ताह तक बारिश नहीं होती है, तो इन फसलों में नुकसान तय है। इसके बाद बारिश हो जाए, तो भी उड़द, मूँग से उत्पादन मिलना मुश्किल होगा। ऐसा होता है तो किसानों पर बड़ा बज्रपात होगा, क्योंकि जनपद में 69 ह़जार हेक्टेयर पर उड़द तथा 5 ह़जार हेक्टेयर पर मूँग की बुआई की गई है। हालाँकि तिल की फसल बोने वाले किसानों को लाभ हो जाएगा। जनपद में 98 ह़जार हेक्टेयर पर तिल की बुआई की गई है। पर, मॉनसून ने अगर पिछले दिनों की भरपाई की और अधिक बारिश हुई तो तिल की फसल भी नष्ट हो सकती है। मौसम के ऐसे मिजाज से किसानों के माथे पर चिन्ता की लकीरें खिँच गई हैं।

2 दिन बाद बन्द हो जाएगी बेतवा नहर

पानी के लिए तरस रहे बाँधों ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है। अब तक जामनी नदी से मिल रहे पानी से सिंचाई विभाग बेतवा मुख्य नहर में पानी छोड़ रहा था, लेकिन अब जामनी ने पानी देना बन्द कर दिया है। पारीछा बाँध का जलस्तर 632 फीट पर आ गया है, जिसके बाद नहर को पानी देना सम्भव नही है। फिलहाल सिंचाई विभाग ने ढुकवाँ बाँध में रखे रिजर्व पानी को नहर में छोड़ दिया है, लेकिन यह पानी भी महज 2-3 दिन ही चल पाएगा। अगर बेतवा के कैचमेण्ट ऐरिया में बारिश नहीं हुई तो 8 अगस्त तक बेतवा मुख्य नहर बन्द हो जाएगी।

10 दिन में 5 दिन बन्द रहेंगे बैंक

झाँसी : अगर आपको बैंक से लेन-देन करना है तो समय पर कर लें, क्योंकि अगस्त माह में त्योहार होने के कारण लगातार छुट्टियाँ पड़ रही हैं। इस माह 10 दिन में 5 दिन बैंक बन्द रहेंगे। ऐसे में एटीएम भी साथ छोड़ सकते हैं।

अगस्त माह में 6 से 15 अगस्त के बीच 3 दिन सरकारी अवकाश पड़ रहा है, जबकि दो रविवार पड़ेंगे। अवकाश की शुरूआत आज रविवार से होगी। सोमवार यानी 7 अगस्त को रक्षाबन्धन पर्व का अवकाश रहेगा। इसके बाद 12 अगस्त को द्वितीय शनिवार, 13 को रविवार का अवकाश रहने के बाद 15 अगस्त को स्वतन्त्रता दिवस व कृष्ण जन्माष्टमी पर्व का अवकाश है। लगातार छुट्टियाँ पड़ने का असर बैंकों पर सबसे अधिक देखने को मिलता है। लोगों को लेन-देन में कठिनाई आती है। दरअसल, नियमित अवकाश और त्योहार होने के कारण एटीएम पर अधिक लोड रहता है, जिससे नकदी की दिक्कत आ जाती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए बैंक से लेन-देन कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.