Move to Jagran APP

जेल का खाना चखा, बन्दियों से पूछी समस्याएं

झाँसी : ़िजला कारागार का आज जनपद न्यायाधीश उपेन्द्र कुमार, ़िजलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान, वरिष्ठ पुलिस

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 01:03 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 01:03 AM (IST)
जेल का खाना चखा, बन्दियों से पूछी समस्याएं
जेल का खाना चखा, बन्दियों से पूछी समस्याएं

झाँसी : ़िजला कारागार का आज जनपद न्यायाधीश उपेन्द्र कुमार, ़िजलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेके शुक्ल ने निरीक्षण किया। भोजनालय में जाकर बन्दियों को दिये जाने वाले भोजन को चेक किया। इसके बाद महिला बन्दीगृह में जाकर उनकी समस्याओं को सुना। जिन बन्दियों की पैरवी के लिए अधिवक्ता नहीं थे, उनको ़िजला शासकीय अधिवक्ता से पैरवी कराने को कहा। इसके बाद पुरुष बैरक में जाकर बन्दियों से समस्याएं पूछी, तो कई ने बीमार होने के बाद भी सही उपचार नहीं होने और बाहर रिलीव नहीं करने की बात कही। इस दौरान जेल में करीब सवा सौ बन्दी रो़जा रखे हुए थे। जेलर ने बताया कि जो बन्दी रो़जा रखते हैं, उनकी सहरी और इफ्तार का इन्त़जाम किया जा रहा है। निरीक्षण में अधिकारियों को सब कुछ ओके मिला। इसके बाद ़िजला जज कार्यालय में मॉनिटरिंग सेल की मीटिंग हुयी।

loksabha election banner

अनाधिकृत निर्माण के 30 में से 10 मामलों की हुई सुनवाई

झाँसी : झाँसी विकास प्राधिकरण यूँ ही चर्चाओं में नहीं रहता है। विभाग के अभियन्ता अनाधिकृत निर्माण को लेकर किसी का चालान कर देते हैं, तो किसी को छोड़ देते हैं। इसका ही परिणाम है कि बड़ी संख्या में ऐसी बिल्डिंग मिल जाएगी, जो बिना नक्शा स्वीकृति के साथ ही नक्शे के विपरीत बनी हुई हैं। ऐसे मामलों की सुनवाई के लिए जेडीए के उपाध्यक्ष व ़िजलाधिकारी ने सुनवाई की तारीख रखी, तो वहाँ कई लोग नोटिस लेकर पहुँचे। इसमें 10 लोगों की सुनवाई हुई। इसके साथ ही प्राधिकरण दिवस में मानचित्र से सम्बन्धित शिकायतों को लेकर 3 लोग पहुँचे।

बिना नक्शा स्वीकृत कराए बिल्डिंग, भवन व कॉम्प्लेक्स आदि का निर्माण कराने, नक्शे के विपरित निर्माण होने पर झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा चालान कर दिया जाता है। इसके बाद सुनवाई का नियम है। यह और बात है कि सुनवाई नहीं होने से कई मामले लम्बित चले आ रहे थे। इस पर जेडीए उपाध्यक्ष व ़िजलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने हर गुरुवार को अनधिकृत निर्माण के मामलों की सुनवाई करने का निर्णय लिया है, जिस पर आज 30 लोग चालान लेकर पहुँचे। इसमें से लगभग 10 की ़िजलाधिकारी ने सुनवाई की। उधर, प्राधिकरण दिवस की शिकायतों का भी सुना गया। इस दौरान जेडीए सचिव व नगर मैजिस्ट्रेट सीपी तिवारी उपस्थित रहे।

फिर से शुरू होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

झाँसी : नगर निगम ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में पिछली बार अच्छे अंक पाकर भारत सरकार से सील्ड पायी थी, तो अब फिर सर्वेक्षण की कवायद शुरू हो गयी हैं। इसको लेकर नगर निगम में तैयारी चल रह हैं। विभाग के अधिकारियों की मानें, तो भारत सरकार की टीम कभी भी महानगर में आकर सर्वेक्षण शुरू कर सकती हैं। टीम की निगाह स़फाई व्यवस्था के साथ ही खुले में शौचक्रिया को बन्द करने में कितनी सफलता हासिल की, इस पर रहेगी। साथ ही यह भी देखेगी कि पहले कितने भवनों में शौचालय का निर्माण हुआ था और अब कितने और लोगों ने अपने घरों में शौचालय का निर्माण करा लिया। इसके अलावा सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण पर भी नम्बर मिलेंगे, जिसके आधार पर शहर को रैंक और पुरस्कार मिलेगा।

सब्र और बरकत वाला महीना है रम़जान

झाँसी : सादात मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी की ब्रांच भट्टागाँव के तत्वावधान में रो़जा इफ्तार का आयोजन एक मैरिज गार्डन में आरपीएफ असोसिएशन के मण्डल अध्यक्ष सगीर अहमद के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस मौके पर सोसायटि के अध्यक्ष मौलाना असलम खान ने कहा कि यह महीना सब्र और बरकतों वाला है। इससे अल्लाह की नजदीकी हासिल होती है। मुफ्ती इमरान ने नमा़ज पढ़ाई। इस मौके पर इरफान खान, फिरोज कमाल चिंकी, आकिब अहमद, अब्दुल जमील, इरफान पप्पे, नजर अहमद आदि उपस्थित रहे।

हा़िजरी रजिस्टर चेक किया, तो कई गायब मिले

झाँसी : स़फाई व्यवस्था को लेकर निरन्तर मिल रही शिकायतों को लेकर आज महापौर ने औचक निरीक्षण करते हुए वॉर्ड 32 स्थित अजय इन्क्लेव में चल रहे नाले सफाई का काम देखा। हवलदार से हा़िजरी रजिस्टर लेकर चेक किया, तो 3 स़फाईकर्मी अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित कर्मियों को वेतन काटने के निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में बारिश से पहले नालों की सफाई हो जाए। इसके बाद महापौर ने वॉर्ड 7 स्कूलपुरा के नाले की सफाई का कार्य देखने पहुँची, तो यहाँ भी 4 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इस दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य सफाई निरीक्षक महेश वर्मा, सफाई निरीक्षक जितेन्द्र तिवारी व क्षेत्रीय हवलदार उपस्थित रहे।

शस्त्रों का परीक्षण 19 को

झाँसी : न्यायालय के आदेश पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने शस्त्र आवेदकों का फायरिंग परीक्षण 19 जून को तय किया है। रेलवे सुरक्षा बल फायरिंग बट, गरिया डैम ग्राम अठोंदना में परीक्षण होगा। आवेदक 18 जून को अपना विवरण पुलिस लाइन में आकर अंकित करा दें, ताकि उनका शस्त्र परीक्षण कराया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.