Move to Jagran APP

आधा दर्जन शिक्षक जाँच कार्य से डिबार

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में आधा दर्जन शिक्षकों को जाँच कार्य से ड

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 01:29 AM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 01:29 AM (IST)
आधा दर्जन शिक्षक जाँच कार्य से डिबार
आधा दर्जन शिक्षक जाँच कार्य से डिबार

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में आधा दर्जन शिक्षकों को जाँच कार्य से डिबार कर दिया गया। इन शिक्षकों पर लापरवाही व उदासीनता से जाँच करने के मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जनसूचना के माध्यम से छात्र-छात्राओं द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं को प्राप्त करने तथा स्क्रूटिनि कराने के दौरान शिक्षकों की लापरवाही सामने आयी। इन शिक्षकों ने जाँच में प्रश्नों को छोड़ दिया, जिससे 7 से 10 अंक तक का अन्तर सामने आया है। ऐसी ही गड़बड़ियों के मामलों को परीक्षा समिति में रखा गया। परीक्षा समिति ने कमिटि की रिपोर्ट को भी अनुमोदित कर दिया, जिसके आधार पर परीक्षाएं निरस्त की गयी हैं।

प्रवेश के लिए बनी समिति

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने आगामी शैक्षणिक सत्र में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रवेश समिति बनायी है। समिति शिक्षकों के सापेक्ष सीट्स आवण्टन, विषय ग्रुप तथा प्रवेश प्रक्रिया को लेकर रिपोर्ट देगी।

विश्वविद्यालय से सम्बद्ध राजकीय, सहायता प्राप्त तथा स्ववित्त पोषित महाविद्यालयों में अगले सत्र 2017-18 में ऑन लाइन प्रवेश प्रक्रिया के लिए समिति गठित की है। समिति में प्रो. रोचना श्रीवास्तव, कुलसचिव वीएन सिंह, विवि परीक्षा नियन्त्रक पीएन प्रसाद के साथ सहायता प्राप्त कॉलिज के प्राचार्य डॉ. एमएम पाण्डेय तथा राजीव गाँधी महाविद्यालय के आरवीएम तोमर को रखा गया है। कमिटि में दीपक तोमर व डॉ. धर्मेन्द्र बादल को भी रखा गया है। यह समिति ऑन लाइन प्रवेश प्रक्रिया को लेकर आवश्यक निर्णय लेगी। महाविद्यालय में सीट्स का आवण्टन शिक्षकों के अनुमोदन के तहत जाएगा और शिक्षकों के अनुमोदन में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। विषय वार सीट्स आवण्टन तथा विषय ग्रुप को लेकर यह कमिटि अपनी रिपोर्ट देगी। इसके लिए 4 मई को पहली बैठक की जाएगी। इधर, बुन्देलखण्ड स्ववित्त पोषित महाविद्यालय प्रबन्धन वेलफेयर असोसियेशन के अध्यक्ष श्रवण कुमार द्विवेदी के नेतृत्व में एक ज्ञापन कुलपति को दिया गया, जिसमें विषय ग्रुप की बाध्यता को हटाने तथा शिक्षकों के अनुमोदन में आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं करने को कहा गया। असोसियेशन ने प्रत्येक विषय को सीट आवण्टन को लेकर सूची भी दी गयी।

प्रो. मौर्य बने विभागाध्यक्ष

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के अर्थ व वित्त विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. शमीम अंसारी के 2 वर्ष के अवैतनिक अवकाश के चलते पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. एमएल मौर्य को दोबारा विभागाध्यक्ष बना दिया गया। डॉ. अंसारी का चयन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए हो गया है।

शिक्षक संगठनों की वैधता की जाँच कराने की माँग

झाँसी : राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का एक प्रतिनिधि मण्डल एडी (बेसिक) को दिए ज्ञापन में कहा कि मण्डल में कार्य कर रहे विभिन्न शिक्षक संगठन बगैर शासन की मान्यता के चल रहे हैं। इन सभी संगठनों की मान्यता के का़ग़जातों की जाँच करायी जाए। इस दौरान प्रतिनिधि मण्डल ने अपने संगठन की मान्यता का पत्र भी एडी (बेसिक) को सौंपा। साथ ही वैध शिक्षक संगठनों के साथ ही बीएसए व एडी (बेसिक) स्तर पर वार्ता के लिए बुलाने की माँग की गयी तथा फर्जी संगठनों पर रोक लगाने की माँग की गयी। इस अवसर पर जालौन ़िजलाध्यक्ष राजेन्द्र राजपूत, झाँसी ़िजलाध्यक्ष अरविन्द श्रीवास्तव के साथ अरविन्द नगाइच, बृजेश श्रीवास्तव, गौरव तिवारी, विवेक शर्मा, विनय पांचाल, महेन्द्र वर्मा आदि उपस्थित रहे।

इण्टरमीडिएट विषय की छूटी प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि तय

झाँसी : ़िजला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2017 की इण्टरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा से वंचित रह गए छात्र-छात्राओं को एक अन्तिम अवसर प्रदान किया है। इसके तहत 23 से 25 अप्रैल तक राजकीय इण्टर कॉलिज, राजकीय कन्या इण्टर कॉलिज तथा अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय में प्रयोगात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके तहत जनपद झाँसी के छात्र-छात्राओं के लिए एसपीआइ में भूगोल, सूरज प्रसाद राजकीय बालिका इण्टर कॉलिज में गृहविज्ञान व संगीत वादन, राजकीय इण्टर कॉलिज में भौतिक विज्ञान, रसायन, जीव विज्ञान विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कानपुर में नृत्य कला, मानव विज्ञान, इलाहाबाद में कृषि शस्य विज्ञान भाग प्रथम, कृषि भौतिक व जलवायु भाग प्रथम, कृषि अभिकरण भाग प्रथम व द्वितीय, कृषि जन्तु विज्ञान भाग द्वितीय, कृषि रसायन विज्ञान भाग 2, खाद्य व फल संरक्षण, टंकण व आशुलिपि की प्रयोगात्मक परीक्षा होगी।

- छूटे हुयी प्रयोगात्मक परीक्षा के तहत एसपीआइ में भूगोल विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा 24 व 25, सूरज प्रसाद राजकीय बालिका इण्टर कॉलिज में व्यक्तिगत कम्प्यूटर विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा 23 से 25 व जीआइसी में भौतिक विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा 23 अप्रैल को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.