Move to Jagran APP

दोहरे हत्याकाण्ड के आरोपियों पर लगा गैंग्स्टर ऐक्ट

झाँसी : बड़ागाँव पुलिस ने दोहरे हत्याकाण्ड के 5 आरोपियों के विरुद्ध गैंग्स्टर ऐक्ट की कार्यवाही की है

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 01:28 AM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 01:28 AM (IST)
दोहरे हत्याकाण्ड के आरोपियों पर लगा गैंग्स्टर ऐक्ट
दोहरे हत्याकाण्ड के आरोपियों पर लगा गैंग्स्टर ऐक्ट

झाँसी : बड़ागाँव पुलिस ने दोहरे हत्याकाण्ड के 5 आरोपियों के विरुद्ध गैंग्स्टर ऐक्ट की कार्यवाही की है।

loksabha election banner

बड़ागाँव के थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार पाण्डेय ने बताया कि बीते रो़ज वह पुलिस बल के साथ क्षेत्र में भ्रमण कर रहे थे। मोहल्ला मलयाना तथा ग्राम बचावली बुजुर्ग के कुछ लोगों ने बताया कि थाना क्षेत्र में कैलाश राजपूत का एक संगठित गिरोह है, जिसमें बड़ागाँव निवासी सुनील कुशवाहा, सोमवीर, रिंकू रायकवार, बचावली निवासी रोहित यादव सक्रिय सदस्य हैं। इस गैंग ने आर्थिक तथा भौतिक लाभ लेने के लिए नाजायज अस्लिहों से दोहरे हत्याकाण्ड की वारदात को अंजाम दिया था। इस गैंग का क्षेत्र में भय व आतंक है, इसलिए उनके विरुद्ध कोई भी शिकायत करने तथा गवाही देने की हिम्मत नहीं जुटाता। उक्त गैंग के सदस्यों द्वारा 3 अगस्त 2015 को दिनदहाड़े बचावली निवासी संजय यादव, बसोवा निवासी रंजीत उर्फ रानू की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। पुलिस ने बचावली निवासी मोतीलाल की तहरीर पर आरोपियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मु़कदमा दर्ज कर लिया था। पुलिस ने कैलाश राजपूत के पास से तमंचा व 3 कारतूस बरामद किए थे। पुलिस ने विवेचना के उपरान्त हत्यारोपियों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया। आरोपी कैलाश राजपूत की गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से एक तमंचा व 3 कारतूस बरामद हुये थे। आरोपी के विरुद्ध आ‌र्म्स ऐक्ट का मु़कदमा दर्ज कर लिया था। पुलिस ने जेल में निरुद्ध हत्यारोपियों के विरुद्ध एनएसए में पाबन्द किया गया। आरोपी कैलाश ने जेल में रहकर पत्र के जरिये पैसों की माँग करते हुए मारने की धमकी दी थी। थानाध्यक्ष बड़ागाँव ने बताया कि बड़ागाँव निवासी कैलाश राजपूत, सुनील कुशवाहा, सोमवीर कुशवाहा, मोहल्ला मलयाना निवासी रिंकू रायकवार व बचावली निवासी रोहित यादव के ख़्िाला़फ उप्र गिरोह बन्द और समाज विरोधी क्रिया कलाप निवारण अधिनियम के अन्तर्गत मु़कदमा दर्ज कर लिया गया है।

ऐक्टिवा की टक्कर से बालिका घायल

झाँसी : सिमराहा निवासी गुलाब ने सदर बा़जार पुलिस को सूचना देते हुए बताया कि 3 माह पहले 18 फरवरी को उसकी पुत्री विशाखा दुकान पर शक्कर खरीदने को गयी थी, तभी घर के समीप ऐक्टिवा सवार युवक ने उसमें टक्कर मार दी, जिससे वह घायल हो गयी। गुलाब ने पुलिस से ऐक्टिवा चालक के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज करने की माँग की है।

पारा चढ़ते ही डायरिया ने दी दस्तक

झाँसी : महानगर में प्रचण्ड गर्मी का असर मानव शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। पारा चढ़ते ही डायरिया ने पाँव पसारना शुरू कर दिया। सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में इस तरह के रोगियों की संख्या बढ़ने लगी है। अकेले ़िजला चिकित्सालय में प्रतिदिन इसकी चपेट में आए एक-डेढ़ दर्जन मरी़ज भर्ती हो रहे हैं। हालाँकि स्वास्थ्य विभाग ने मौसम जनित बीमारियों से निबटने के लिए पहले से दवाओं का इन्त़जाम कर रखा है, ताकि यहाँ पर आने वाले रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

स्वास्थ्य विभाग के आँकड़ों पर ऩजर डाले तो तस्वीर साफ हो जाएगी। इन दिनों ़िजला अस्पताल में ओपीडी में 1500 नए तथा 500 पुराने मरी़ज इलाज कराने आते हैं, जिनमें उल्टी-दस्त व ते़ज बुखार के दो दर्जन मरी़ज प्रतिदिन अस्पताल में भर्ती होते हैं। चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह के मौसम में लोगों को सेहत के प्रति सावधानी बरतने की जरूरत है।

लू से बचाव जरूरी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विनोद कुमार यादव ने बताया कि गर्म हवा व लू से बचाव बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी, तरल पदार्थ जैसे छाँछ, नींबू पानी, आम का पना का उपयोग करना चाहिए। साथ ही हल्के रंग के सूती व ढीले कपड़े पहनें तथा सिर को ढक कर रखें और धूप से बचाव करें। लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती कपड़े से शरीर पोछ दें और नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक से सम्पर्क करें।

लू लगने के लक्षण

सीएमओ ने लू लगने के लक्षण पर बताया कि सिर दर्द होना, उल्टी महसूस हो, ते़ज पसीना और झटका जैसे महसूस हो, चक्कर आए तो तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करें। उन्होंने बताया कि बीमार व गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। वह धूप में मेहनत से बचें। निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस घोल का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने सन्तुलित, हल्का व नियमित भोजन करने की सलाह दी। अधिक प्रोटीन वाले के साथ ही बासी खाद्य पदार्थ खाने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.