Move to Jagran APP

चलती ट्रेन से इंजन अलग हुआ

झाँसी : ट्रेनों के संचालन में कमियाँ लगातार उजागर हो रही हैं। आज एक चलती ट्रेन से उसका इंजन अलग हो ग

By Edited By: Published: Thu, 01 Dec 2016 01:30 AM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2016 01:30 AM (IST)
चलती ट्रेन से इंजन अलग हुआ

झाँसी : ट्रेनों के संचालन में कमियाँ लगातार उजागर हो रही हैं। आज एक चलती ट्रेन से उसका इंजन अलग हो गया, जिससे हड़कम्प मच गया। सूचना पर पहुँची आरपीएफ ने आक्रोशित यात्रियों को शान्त कराया। इंजन दोबारा लगाकर ट्रेन को रवाना कराया गया।

loksabha election banner

झाँसी-भोपाल रेलमार्ग पर एक बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन संख्या 11016 कुशीनगर एक्सप्रेस झाँसी से भोपाल की ओर जा रही थी। ट्रेन कुछ ही दूर डी-कैबिन के पास पहुँची, तभी आवा़ज आने के साथ उसका इंजन बोगियों से अलग हो गया। ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों में इससे हड़कम्प मच गया। ट्रेन रुकी, तो यात्री बाहर निकल आए और हंगामा करने लगे। यात्रियों ने ट्रेन के संचालन में लापरवाही बरतने का आरोप लगाकर नारेबाजी तक की। हंगामे की सूचना पर आरपीएफ के साथ रेलवे स्टाफ पहुँचा और यात्रियों को समझाना शुरू किया, तो स्टाफ ने इंजन को दोबारा जोड़ने का काम शुरू किया। आरपीएफ के समझाने के बावजूद यात्री नहीं माने और सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करने पर भी आगे जाने की माँग करने लगे। लगभग 40 मिनट बाद इंजन को जोड़कर तैयार कर लिया गया। रेलवे कर्मचारियों व आरपीएफ ने बमुश्किल यात्रियों को समझाया, तब जाकर ट्रेन रवाना करायी जा सकी।

प्रेमी युगल पकड़ा

झाँसी : घर से भाग कर आया एक प्रेमी युगल रेलवे स्टेशन पर पकड़ा गया। सजातीय न होने के चलते उनके परिजन विवाह को तैयार नहीं थे, इसलिए वे भागकर शादी करना चाहते थे। आरपीएफ ने उनके परिजनों को सूचना दे दी है।

गश्त के दौरान आरपीएफ को प्लैटफॉर्म नम्बर 1 के पास एक लड़का-लड़की दिखायी दिए। संदिग्ध लगने के कारण उनसे पूछताछ की गई, तो पता चला कि वे घर से भागकर आए हैं। आरपीएफ पोस्ट में उन्होंने बताया कि वे मप्र के धकलपुर गाँव थाना खरगोनी के निवासी हैं। वे साथ पढ़ते थे, तभी प्रेम हो गया। परिजनों को उनकी नजदीकियाँ रास नहीं आयीं, क्योंकि वे सजातीय नहीं हैं। इसलिए वे भागकर आ गए। आरपीएफ ने दोनों के परिजनों को सूचित कर दिया है।

सर्दी के हिसाब से कर लें यात्रा की तैयारी

- रेलवे ने ट्रेनें विलम्बित होने से आगाह किया

झाँसी : सर्दी शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में कोहरे का असर ट्रेनों के संचालन पर पड़ना तय है। रेलवे ने आगाह कर दिया है कि कोहरे के कारण अब ट्रेनें विलम्बित हो सकती हैं, इसलिए यात्री यात्रा की तैयारी पहले से कर लें।

कोहरे के कारण कई ट्रेनों को निरस्त तक कर दिया जाता है, तो कई ट्रेनें काफी विलम्ब से चलती हैं। ऐसे में यात्रियों के लिए बेहद आवश्यक है कि वे जान लें कि उन्हें क्या करना है। ़जरूरी है कि यात्री यात्रा प्रारम्भ करने से पहले 139 पर कॉल कर ट्रेन की स्थिति जाँच कर लें कि ट्रेन कहाँ चल रही है और स्टेशन कितनी देर में पहुँचेगी, वरना स्टेशन पर प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। इसके अलावा ट्रेनों के विलम्बित होने की स्थिति में अतिरिक्त खाद्य सामग्री, शिशु आहार अपने साथ रखना सुनिश्चित कर लें, ताकि परेशानी न हो। जो यात्री बीमार हैं, वे दवाओं का पर्याप्त इन्त़जाम अपने पास रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.