Move to Jagran APP

काश! शाम को जीवनशाह तिराहा से भी निकलें डीएम

झाँसी : बीते रोज ़िजलाधिकारी मऊरानीपुर में जैम में क्या फँसे, कुछ ही देर में सड़क अतिक्रमण मुक्त हो ग

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 01:48 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 01:48 AM (IST)
काश! शाम को जीवनशाह तिराहा से भी निकलें डीएम

झाँसी : बीते रोज ़िजलाधिकारी मऊरानीपुर में जैम में क्या फँसे, कुछ ही देर में सड़क अतिक्रमण मुक्त हो गयी। यह स्थिति वहाँ पर लम्बे समय से चली आ रही थी और लोग जैम के झाम से जूझते चले आ रहे थे। यह खबर शहरवासियों को लगी, तो उनके मुख से निकल पड़ा कि काश! ़िजलाधिकारी शाम को जीवनशाह तिराहा के पास से गु़जरें, जहाँ पर खड़े वाहनों की वजह से कई बार तो सड़क ऩजर नहीं आती हैं, जिसके कारण कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और राहगीर काल के गाल में समा चुके हैं। साथ ही यहाँ की अव्यवस्था के कारणों को परखें और जो भी दोषी हो उसके विरुद्ध ठोस कार्यवाही की जाए।

loksabha election banner

महानगर में वैसे तो जैम की स्थिति कई जगहों पर बनती और सही होती रहती है, लेकिन जीवनशाह तिराहा की स्थिति तो स्थायी-सी हो गयी है। शाम होते ही यहाँ पर बड़ी संख्या में चार-पहिया वाहन आकर खड़े हो जाते हैं। दरअसल, यहाँ पर क्रम से 4 होटल और कॉम्प्लेक्स बने हुए हैं। इन सभी के नक्शे में बेसमेण्ट में पार्किंग स्थल दर्शाया गया है, जिस पर जेडीए ने नक्शा स्वीकृत कर दिया और निर्माण उसके विपरीत कर लिया गया। पार्किंग स्थल में भी दुकानें बना लीं। इसका खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। होटल व कॉम्प्लेक्स में आने वाले लोग अपने वाहनों को सड़क पर खड़ा करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इससे स्थिति यह बनती है कि जरा-सी जगह बचती है, जिससे जैम लग जाता है। जल्दी आगे निकलने की होड़ में दुर्घटनाएं होती हैं, कई लोग घायल हो चुके हैं, तो कुछ असमय ही काल के गाल में समा गये। ऐसे में लोगों ने उम्मीद लगना शुरू कर दी है, कि यहाँ का हाल भी ़िजलाधिकारी स्वयं देखें और इसके बाद कार्यवाही करायें, ताकि लोगों को आए-दिन होने वाली समस्या से निजात मिल सके। इस सम्बन्ध में ़िजलाधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि जल्द ही जीवनशाह तिराहा को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

सूर्य ढलते ही सड़क पर खड़ी हो जाती हैं बसें

- इलाइट से जीवनशाह तिराहा तक की सड़क पर वैसे ही वाहन खड़े रहते हैं। उस पर कोढ़ में खाज का काम बसें कर देती हैं। एक बस सर्विस की बसें सूर्य ढलते ही आना शुरू हो जाती हैं और उनको जहाँ जगह मिलती हैं वहाँ पर खड़ी कर देते हैं। वह इस बात का भी ख्याल नहीं करते कि दूसरे की फर्म, संस्था व दुकान के सामने न खड़ी करें, ताकि उनको परेशानी न हो। क्षेत्र के दुकानदारों ने कई बार पुलिस से भी शिकायत की। हर बार पुलिस आती है और बसों को हटा देती है, लेकिन वह फिर से वहीं पर खड़ी कर देते हैं। लम्बे समय से चली आ रही इस हरकत से लोग परेशान हैं और पुलिस भी बसों के विरुद्ध कोई ऐसी कड़ी कार्यवाही नहीं कर रही है, ताकि वह किसी की संस्था व दुकान के आगे बसों को खड़ा न करें। इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक (नगर) दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि सड़क पर कोई वाहन खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज 5 वाहन सड़क पर खड़े थे, जिनको यातायात विभाग की क्रेन से उठवाकर थाने भेजा गया है। बसों के सम्बन्ध में कहा कि इनको भी किसी कीमत पर खड़े नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.