Move to Jagran APP

किसानों को मिलेंगे 21 करोड़

झाँसी : दैवीय आपदा के शिकार हुए किसानों को राहत देने के लिए शासन ने 21 करोड़ 77 लाख रुपये की मुआवजा र

By Edited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 01:48 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 01:48 AM (IST)
किसानों को मिलेंगे 21 करोड़

झाँसी : दैवीय आपदा के शिकार हुए किसानों को राहत देने के लिए शासन ने 21 करोड़ 77 लाख रुपये की मुआवजा राशि ़िजला प्रशासन को उपलब्ध करा दी है।

prime article banner

बता दें वर्ष 2015 में जनपद में हुयी बेमौसम बरसात व अतिवृष्टि से किसानों की अधिकांश ़फसल चौपट हो गई थी। किसान नेताओं ने मुआवजा की माँग को लेकर ़िजलाधिकारी के माध्यम से शासन व प्रदेश के मुख्यमन्त्री को ज्ञापन दिया था। ़िजला प्रशासन ने कुदरत के कहर से बर्बाद हुयी ़फसल का आकलन कराने के बाद सर्वे रिपोर्ट शासन को भेजी थी। अपर ़िजलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) पीएस शुक्ला ने बताया कि जनपद की झाँसी, गरौठा, मोंठ, मऊरानीपुर व टहरौली तहसील को मुआवजा राशि किसानों के खातों में भेजी जा रही है।

गिरोहबन्द अधिनियम में अभियुक्त को 7 साल की स़जा

- 50 ह़जार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया

झाँसी : विशेष न्यायाधीश (गैंग्स्टर ऐक्ट) महेन्द्र सिंह ने धारा 3 (1) गिरोहबन्द एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप निवारण अधिनियम का आरोप प्रमाणित होने पर विकास कॉलनि चिरगाँव निवासी अभियुक्त जितेन्द्र सिंह यादव को 7 वर्ष के सश्रम कारावास की स़जा तथा 50 ह़जार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। अर्थदण्ड की अदायगी न करने पर अभियुक्त को 6 माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा।

अभियोजन अधिकारी राजपाल कैथल ने बताया कि थानाध्यक्ष चिरगाँव सिकन्दर खान ने 11 अगस्त 1999 को विकास कॉलनि चिरगाँव निवासी विजय सिंह, शंकर सिंह व जितेन्द्र सिंह के विरुद्ध उप्र गिरोह बन्द अधिनियम के तहत मु़कदमा दर्ज कराया था। विवेचना के दौरान विजय सिंह व शंकर सिंह की मृत्यु हो गयी। पुलिस ने न्यायालय में आरोपियों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया। कोर्ट ने अभियोजन की ओर से प्रस्तुत साक्ष्य को विश्वसनीय मानते हुए अभियुक्त को उक्त स़जा से दण्डित किया।

राजा भइया यूथ ब्रिगेड ने डीएम को ज्ञापन दिया

झाँसी : चिरगाँव, रामनगर तथा गुरसराँय मार्ग की हालत जर्जर होने से आए दिन सड़क दुर्घटनायें हो रही हैं। 40 किलोमीटर का स़फर तय करने में 3 घण्टे का समय लगता है, जिससे क्षेत्रीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राजा भइया यूथ ब्रिगेड के बुन्देलखण्ड प्रभारी डॉ. मधुपाल सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने ़िजलाधिकारी को ज्ञापन देकर शीघ्र सड़क का निर्माण कराने की माँग की। इस मौके पर हरीराम साहू, विजय नामदेव, कुलदीप सिंह, मंगल श्रीवास्तव, अमित प्रधान, अभिषेक रायकवार, सुनील श्रीवास आदि उपस्थित रहे। ़िजलाध्यक्ष लाखन सिंह ने आभार व्यक्त किया।

स़फाईकर्मी का स्थानान्तरण किया जाए

आयुर्वेदिक औषधालय में कार्यरत स़फाईकर्मी क्षेत्रवासियों के साथ अभद्र व्यवहार करता है, जिससे ग्रामीणों को काफी परेशान का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि 16 अक्टूबर को स़फाईकर्मी ने प्रधान के परिजनों को गाली-गलौज करते हुए मारने की धमकी दी थी। रामनारायण, मोहर सिंह, लता देवी आदि ने ़िजलाधिकारी से स़फाईकर्मी का स्थानान्तरण करने की माँग की है।

डॉ. ज्ञानेन्द्र बने कोषाध्यक्ष

झाँसी : सिपकॉन-16 इण्डियन साइकेट्रि सोसायटि का 38वाँ वार्षिक सम्मेलन इन्दौर में आयोजित किया गया, जिसमें महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज के मानसिक रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार को कोषाध्यक्ष चुना गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.