Move to Jagran APP

उल्टी-दस्त से दो दर्जन लोगों की हालत बिगड़ी

झाँसी : हल्की बूँदा-बाँदी के बाद उमस भरे मौसम ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी। विभिन्न स्थानों पर उल्

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 01:27 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 01:27 AM (IST)
उल्टी-दस्त से दो दर्जन लोगों की हालत बिगड़ी

झाँसी : हल्की बूँदा-बाँदी के बाद उमस भरे मौसम ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी। विभिन्न स्थानों पर उल्टी-दस्त की चपेट में आने से दो दर्जन से अधिक लोगों को हालत बिगड़ने पर ़िजला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों में मौसम में आए उतार-चढ़ाव ने मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाला है। सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में मौसम जनित बीमारियों से ग्रसित सबसे अधिक मरी़ज अपना इला़ज कराने के लिए आ रहे हैं। ़िजला चिकित्सालय के आकस्मिक विभाग में 24 घण्टे में उल्टी-दस्त से ग्रसित लगभग 2 दर्जन से अधिक लोगों को इमरजेन्सी के अलावा डीवीडी वॉर्ड में भर्ती कराया गया। चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह के मौसम में लोगों को सेहत के प्रति सचेत और खानपान विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। बा़जार के खुले पदार्थो का कतई सेवन न करें, शरीर में पानी की कमी न होने दें। शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि ते़ज बुखार, लगातार उल्टी-दस्त होने पर निकट के अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श लें और इलाज कराये।

ये करें : सड़े-गले फल एवं सड़ी सब़्िजयाँ का प्रयोग न करें। बासी भोजन तथा दूषित जल का प्रयोग न करें। खुली मिठाइयों एवं खुली चाट का सेवन न करें।

ऐसे करें बचाव

दस्त तथा हाथ पैर में ऐंठन हो, तो नींबू की शिकंजी तथा ओआरएस पैकिट का प्रयोग करें। पानी उबाल कर व छान कर पियें। भोजन के पहले साबुन से हाथ अवश्य साफ करें। संक्रामक रोग फैलने की सूचना ़िजला कण्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 0510-2440521 पर सूचना दें।

युवक को पीटकर धमकाया

झाँसी : बैग से 2 मोबाइल फोन व कपड़े गायब होने की शिकायत करना एक युवक को भारी पड़ गया। कुछ लोगों ने उसकी पिटायी कर दी, जिससे वह घायल हो गया। बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम घिसौली निवासी विनोद अहिरवार ने कोतवाली पुलिस को सूचना देते हुए बताया कि वह आँतिया तालाब के पास स्थित प्राइवेट कम्पनि में काम करता है और वहीं रहता है। आज दिन में किसी ने उसके बैग से 2 मोबाइल फोन व कपड़े चोरी कर लिए। इसकी शिकायत उनसे कम्पनि के अधिकारियों से की। युवक का आरोप है कि साथी ने उसकी पिटायी कर गाली-गलौज करते हुए मारने की धमकी दी।

युवक को पीटा

कोतवाली क्षेत्र के अन्दर दतिया गेट निवासी रोशन ने पुलिस को सूचना देते हुए बताया कि आज दोपहर में वह हैण्डपम्प से पानी भरकर घर पर पहुँचा, इसी दौरान उसका परिवार के लोगों से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। आरोपियों ने बाल्टी दरवा़जे के बाहर फेंक दी और उसकी पिटायी कर दी। पीड़ित ने पुलिस से आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही करने की गुहार लगायी।

महिला को धमकाया

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के अन्दर सैंयरगेट निवासी एक महिला ने पुलिस को बताया कि उसके परिवार के लोग घर के समीप मकान का निर्माण कार्य करा रहे हैं, जिसका विरोध करने पर आरोपियों ने उसे मारने की धमकी दी। पीड़िता ने पुलिस से आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही करने की माँग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.