Move to Jagran APP

ऩकली गुटखा बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी

झाँसी : एक तो गुटखा पहले से ही स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है, उस पर मिलावट कर ऩकली बनाना किसी ़जहर

By Edited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 01:26 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 01:26 AM (IST)
ऩकली गुटखा बनाने की फैक्ट्रि पकड़ी

झाँसी : एक तो गुटखा पहले से ही स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है, उस पर मिलावट कर ऩकली बनाना किसी ़जहर से कम नहीं। इतने खतरनाक काम को जंगल में बने एक फार्म हाउस के कमरे को फैक्ट्रि बनाकर अंजाम दिया जा रहा था। पुलिस ने घेराबन्दी कर दबिश दी, तो भारी संख्या में ऩकली गुटखा के साथ ही उसके रैपर, मटीरियल व मशीन बरामद हुई।

loksabha election banner

घटना का खुलासा करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज तिवारी ने बताया कि जनपद में ऩकली गुटखा का निर्माण होने की सूचना मिली थी। बताया गया था कि अवैध गुटखा की आपूर्ति जनपद से जुड़े कुछ क्षेत्रों के साथ ही मध्य प्रदेश में की जा रही है। इस पर प्रेमनगर पुलिस ने पुलिस अधीक्षक (नगर) दिनेश सिंह के नेतृत्व में ऩकली गुटखा के कारोबार की जानकारी एकत्र की। इसके बाद प्रेमनगर थानाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार दुबे ने सहयोगियों के साथ ग्राम बिजौली के पीछे जंगल में स्थित वीरेन्द्र खडूसा का मकान एमएस फार्म हाउस के पास घेराबन्दी कर दबिश दी और भारी मात्रा में विभिन्न कम्पनी़ज के गुटखा के निर्मित व अ‌र्द्धनिर्मित पैकेट, रैपर, पाउच, सामग्री के साथ गुटखा बनाने वाली मशीन आदि को बरामद किया। मुख्य आरोपी कोतवाली के शीतला कॉलनि निवासी अभिषेक साहू व गुटखा बना रहे दो युवक मध्य प्रदेश के माधौगंज निवासी दिवाकर कुमार व नमन बाथम को पुलिस ने सम्बन्धित धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया। अवैध कारोबार का सरगना अभियुक्त अभिषेक साहू ने पुलिस को बताया कि वह ऩकली गुटखा बनाने के बाद इसकी महानगर के साथ ही ललितपुर व मध्य प्रदेश के दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़ क्षेत्रों में आपूर्ति करता था। पुलिस ने लगभग एक कुन्तल ऩकली मसाला बरामद किया। इसकी ़कीमत 10 ह़जार रुपये बताई गई और जब यही मसाला गुटखा के पैकेट में पैक हो जाता, तो इसकी ़कीमत सवा लाख रुपए से अधिक हो जाती।

पहले भी पकड़ा जा चुका सरगना

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अवैध गुटखा का मुख्य आरोपी अभिषेक साहू पहले भी ऩकली गुटखा बनाते हुए पकड़ा जा चुका है। कई साल पहले सीपरी बा़जार पुलिस ने उसको पकड़ा था। इसके बाद नवाबाद पुलिस ने पकड़ा था। अब थाना प्रेमनगर के ग्राम बिजौली से पकड़ा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्य आरोपी के कई बार पकड़े जाने के बाद भी वह अवैध कारोबार को अपनाये हुए है, इसलिए अब उसके विरुद्ध गैंग्स्टर ऐक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस टीम को मिला इनाम

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बड़ी संख्या में ऩकली गुटखा पकड़ने वली पुलिस टीम के थानाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार दुबे, हँसारी चौकी प्रभारी राजकुमार यादव, बिजौली चौकी प्रभारी अजब सिंह, सिपाही सरवन सिंह, गोविन्द प्रताप सिंह, देवेन्द्र सिंह व बृजेश यादव को 5 ह़जार रुपए का इनाम देने की घोषणा की।

साँप ने रोका साहब का काफिला

झाँसी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अवैध गुटखा बनाने की फैक्ट्रि पकड़े जाने पर उसकी तहकीकात और पत्रकारों से बातचीत करने के बाद थाना प्रेमनगर से वापस अपने आवास की ओर जा रहे थे। जैसे ही काफिला अम्बेडकर मार्ग से सीपरी बा़जार की ओर बढ़ा, बीच रोड पर एक सर्प आ गया। इसे देखकर चालक ने ब्रेक लगा दिया। इससे पीछे आ रही स्क्वॉड की गाड़ी भी रुक गई। तिराहा पर पुलिस की चीता मोबाइल खड़ी थी। सिपाहियों ने उसको भागने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं भागा। कुछ देर तक तो चालक सर्प के रास्ते से हटने का इन्त़जार करता रहा, लेकिन जब वह नहीं हटा, तो चालक गाड़ी को कच्चे में उतारकर आगे की ओर बढ़ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.