Move to Jagran APP

बुन्देलखण्ड विवि में फिर ़फ़र्जी अंक सूची पकड़ी

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आज फिर एक ़फ़र्जी अंकसूची का मामला सामने आया है। बीए तृतीय वर्

By Edited By: Published: Sat, 23 Jan 2016 12:36 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2016 12:36 AM (IST)
बुन्देलखण्ड विवि में फिर ़फ़र्जी अंक सूची पकड़ी

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आज फिर एक ़फ़र्जी अंकसूची का मामला सामने आया है। बीए तृतीय वर्ष की अंकसूची लेकर डिग्री लेने आए युवक से यह मामला पकड़ में आया है।

loksabha election banner

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आज सुबह मनीष वर्मा पुत्र राम निवास वर्मा निवासी मुनीरका (दिल्ली) डिग्री लेने के लिए यहाँ सम्बन्धित विभाग में सम्पर्क किया। उसने वर्ष 2008 में बीए तृतीय वर्ष की पास करने की अंक सूची के आधार पर डिग्री देने के लिए कहा। बीए प्रथम व द्वितीय वर्ष की अंक सूची उससे माँगी गई, तो वह नहीं दे पाया। वर्ष 2008 का रिकॉर्ड देखा, तो बीए तृतीय वर्ष की अंक सूची भी ़फ़र्जी निकली। इस पर युवक को कुलसचिव के कक्ष में ले जाकर गहन पूछताछ की गयी। उसने बताया कि दिल्ली की एक इंस्टिट्यूट ने उसे यह अंकसूची दी है। उसका दावा था कि उसने बीए तृतीय वर्ष की परीक्षा भी दी। कुलसचिव वीएन सिंह ने उस युवक से सम्बन्धित इंस्टिट्यूट के ख़्िाला़फ मु़कदमा लिखाने के लिए कहा। उप कुलसचिव/परीक्षा नियन्त्रक पीएन प्रसाद का कहना है कि पूरे मामले की जाँच करायी जा रही है। उसके बीए प्रथम व द्वितीय वर्ष की रिकॉर्ड देखने के साथ ही बीए तृतीय वर्ष में यहाँ परीक्षा देने की भी जाँच की जाएगी। उसकी डिग्री रोक दी गयी है।

पीएचडी कोर्स वर्क के लिए सभी डीन से माँगे शिक्षकों के नाम

0 तीन सदस्यीय प्रोफेसर समिति कर रही है शिक्षकों का चयन

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के सभी डीन से पीएचडी कोर्स वर्क में संकाय में पढ़ाने वाले शिक्षकों के नाम माँगे हैं। कोर्स वर्क में पढ़ाने वाले शिक्षकों के चयन के लिए प्रोफेसर्स की 3 सदस्यीय टीम बनायी गयी है।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे शोधार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के चयन के लिए कमिटि बनायी गयी है। पीएचडी कोर्स वर्क में अध्यापन का कार्य कर रही एजेंसी को भी अपने शिक्षक लाने के पहले बायोडाटा इसी समिति को देना होगा। शिक्षक को कम से कम 10 वर्ष विश्वविद्यालय व कॉलिज का अनुभव होने के साथ कम्प्यूटर में किसी बड़ी इण्डस्ट्री में काम करने का अनुभव होना चाहिए। अनिवार्य विषय की पढ़ाई फरवरी के मध्य तक होगी, इसके बाद संकाय वार विषय की पढ़ाई होगी। इसे पढ़ाने के लिए पहले विश्वविद्यालय के शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। इसके लिए सभी डीन को पत्र लिखकर ऐसे शिक्षकों का बायोडाटा भिजवाने को कहा है। इसके बाद एजेंसी अपने शिक्षकों को पढ़ाने के लिए लाएगी।

कोर्स वर्क के दो सेक्शन होंगे

पीएचडी कोर्स वर्क के छात्र-छात्राओं को एक सेक्शन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए कुलपति ने दो सेक्शन करने के लिए कहा है। कोर्स वर्क प्रभारी प्रो. रोचना श्रीवास्तव ने बताया कि कोर्स वर्क में 197 शोधार्थी में से 160 शोधार्थी रो़ज आ रहे हैं। बच्चों की दिक्कतों को देखते हुए दो सेक्शन किए जा रहे हैं। इसके चलते साइंस ग्रुप का एक सेक्शन होगा, जबकि दूसरे सेक्शन में आर्ट, विधि व शिक्षा संकाय के विद्यार्थी शामिल होंगे। यूजीसी के तय मानक से पीएचडी कोर्स वर्क में फरवरी तक अभी अनिवार्य विषय ही पढ़ाए जाएंगे, उसके बाद संकाय स्तर पर पढ़ाई होगी। अनिवार्य विषय में सांख्यकीय व कम्प्यूटर एप्लिकेशन की पढ़ाई की जा रही है।

लैब भी हुई आवण्टित

अनिवार्य विषय कम्प्यूटर एप्लिकेशन विषय में प्रयोगात्मक कार्य करने के लिए लैब आवण्टित कर दी गयी है। सभी विद्यार्थी यूटिलिटि लैब में प्रयोगात्मक कार्य करेंगे। विद्यार्थियों को तीन बार बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति दर्ज करानी पड़ रही है। विद्यार्थियों को सुबह प्रवेश सेल कक्ष के सामने और उसके बाद कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज करानी पड़ती है।

मतदाता दिवस 25 को, शपथ दिलायी जाएगी

झाँसी : भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के निर्देश पर 25 जनवरी को छठा राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा, जिसमें अधिकारी व कर्मचारियों को मतदाता दिवस पर शपथ दिलायी जाएगी। अपर ़िजलाधिकारी (प्रशासन)/उप ़िजला निर्वाचन अधिकारी रमा शंकर गुप्ता ने बताया कि 25 जनवरी को पूर्वाह्न सभी कार्यालयों में मतदाता शपथ दिलायी जाएगी। उन्होंने सभी विभागाध्यक्ष व कार्यालयाध्यक्षों से मतदाता शपथ का प्रारूप मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट से लेने को कहा है।

पूर्व प्रधान ने झाँसा देकर ़जमीन पर किया ़कब़्जा

झाँसी : मऊरानीपुर के ग्राम पंचायत धौर्रा निवासी काशीराम के साथ ही अन्य लोगों ने अपर ़िजलाधिकारी (प्रशासन) को दिए प्रार्थना में बताया कि पूर्व प्रधान ने उसके खेत में सरकारी कूप बनवाने, लड़की की शादी में धनराशि देने तथा एक मकान बनवा कर देने की बात कहकर सड़क किनारे की उसकी भूमिधरी की ़जमीन देने की बात कही, पर उसने ऐसा नहीं किया। जब वह मजदूरी के लिए दिल्ली गया, तो पूर्व प्रधान ने उसकी ़जमीन पर ़कब़्जा कर लिया और मकान बनवा लिया। काशीराम ने पूरे मामले की जाँच कराने की माँग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.