Move to Jagran APP

घर के अन्दर से मोबाइल व पर्स चोरी

झाँसी : मकान के दरवा़जे खुले छोड़ना भवन स्वामी को महँगा पड़ गया। चन्द मिनटों में ही कोई घर के अन्दर रख

By Edited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 12:16 AM (IST)
घर के अन्दर से मोबाइल व पर्स चोरी

झाँसी : मकान के दरवा़जे खुले छोड़ना भवन स्वामी को महँगा पड़ गया। चन्द मिनटों में ही कोई घर के अन्दर रखा मोबाइल फोन व पर्स चोरी कर ले गया।

loksabha election banner

नवाबाद पुलिस को तालपुरा के कछियाना मुहल्ला निवासी रविकान्त कुशवाहा पुत्र मदन गोपाल कुशवाहा ने बताया कि उसके पिता ललितपुर में पुलिस विभाग में हैं। उनका फोन आया, तो वह आगे वाले कमरे में अपना मोबाइल फोन व पर्स छोड़कर पिता को लेने के लिए स्टेशन चला गया। इसी दौरान उसकी माँ छत पर बने किचिन में चली गयी। जब वह लौटा, तो कमरे में रखा पर्स और मोबाइल फोन गायब था। रविकान्त ने बताया कि पर्स में 10 ह़जार रुपए, ड्राइविंग लाइसेंस आदि था। उसने पुलिस को बताया कि उसके घर में कुत्ता पला हुआ है, जो किसी भी अनजान व्यक्ति को अन्दर नहीं आने देता है। सन्देह जताया कि किसी ऐसे व्यक्ति ने चोरी की है, जिसको कुत्ता पहचानता था और वह भौंका नहीं। पुलिस ने अज्ञात के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर लिया।

रुपए नहीं दिये, तो अपहरण कर लिया

- पुलिस ने आरोपी के घर से अपहृत युवक को बरामद किया

- 65 ह़जार रुपए उधार देकर माँगे जा रहे थे ढाई लाख

झाँसी : जुआ के लिए रुपए उधार देने के बाद जब युवक से चार गुना अधिक रुपए की माँग की, तो उसने देने से इन्कार कर दिया। इस पर दबंग उसको उठाकर ले गए और अपने घर में जाकर बन्धक बना लिया। पुलिस ने अपहरण करने वाले के घर से युवक को बरामद कर लिया।

थाना मोंठ के ग्राम कुम्हरिया निवासी ओमप्रकाश पटेल ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना-पत्र देकर बताया कि उसका पुत्र राहुल पटेल मेडिकल कॉलिज के पास मुहल्ला गुमनावारा में एक किराए का कमरा लिये हैं। पुत्र ने जुआ के दौरान मोंठ निवासी भैया लाल यादव से 50 ह़जार रुपए उधार लिये थे, जिसके बदले में उसको 70 ह़जार रुपए वापस करने पड़े थे। इसके बाद आरोपी और रुपयों की माँग कर रहे थे। पुत्र के इन्कार करने पर बीते रो़ज आरोपी उसके पुत्र को जबरन उठा कर ले गए और अपने घर में बन्धक बनाये हुए हैं। एसएसपी ने नवाबाद पुलिस को कार्यवाही के निर्देश दिए, जिस पर नवाबाद प्रभारी रामभजन सिंह ने आज भैया लाल यादव के घर से अपहृत राहुल को बरामद कर आरोपी को हिरासत में ले लिया। इधर, राहुल ने बताया कि उसने भैया लाल यादव से 7 माह पहले 65 ह़जार रुपए उधार लिये थे, जिसके बदले में वह ढाई लाख रुपए की माँग कर रहा है। इसको न दे पाने के कारण आरोपी बीते रो़ज उसको गुमनावारा के कमरे से उठाकर ले गए। नवाबाद प्रभारी ने बताया कि आरोपी के विरुद्ध जबरन रुपए की माँग कर अपहरण का मु़कदमा दर्ज कर लिया गया है।

काले शीशे की गाड़ी देख ठनका कप्तान का माथा

झाँसी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अपने आवास से कार्यालय की ओर जा रहे थे, तभी इलाइट चौराहा से पहले एक होटल के सामने बनारस के नम्बर की गाड़ी में काले शीशे लगे देखकर उनको सन्देह हुआ। उन्होंने अपनी गाड़ी को पीछे कराके उसकी चेकिंग करायी, तो गाड़ी में मिठाई आदि सामान रखा था। गाड़ी के शीशों पर काली फिल्म चढ़ी होने के सम्बन्ध में पूछे जाने पर चालक कोई उत्तर नहीं दे सका। इस पर उन्होंने गाड़ी के का़ग़ज चेक करते हुए शीशों से फिल्म उतारने को कहा। फिल्म उतरने के बाद सिपाहियों को गाड़ी के का़ग़ज वापस करने के निर्देश दिए। पुलिस कप्तान की इस कार्यवाही के बाद कुछ ने गाड़ियों को आड़ में लगाकर शीशों से फिल्म को हटा दिया।

छात्र का पीटा, प्रधानाचार्य के विरुद्ध मु़कदमा

झाँसी : थाना सीपरी बा़जार में नानक गंज निवासी दीप सिंह ने रिपोर्ट दर्ज करायी कि उसका पुत्र भानी देवी गोयल इण्टर कॉलिज में कक्षा 8 का छात्र है। बीते रो़ज प्रात: 8.30 बजे प्रधानाचार्य प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी ने उसके पुत्र को अपने कार्यालय में बुलाया और किसी शिकायत पर उसको बुरी तरह से पीटा। अपराह्न 3 बजे घर आने के बाद पुत्र ने घटना की जानकारी दी। पुलिस ने आरोपी प्रधानाचार्य के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर लिया।

बेगम अख्तर पुरस्कार को नामांकन माँगे

झाँसी : संस्कृति निदेशक अनीता सी. मेश्राम ने सभी मण्डलायुक्त व ़िजलाधिकारियों को पत्र लिखकर बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए नामांकन भेजे जाने के लिए कहा है। दादरा, ठुमरी, ़ग़जल विधाओं में प्रतिभावान 40 वर्ष से कम आयु के गायकों को प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित किया जाना है। चयनित कलाकार को 5 लाख रुपए व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके लिए आवेदन एकत्र कर 15 दिसम्बर तक सचिवालय भेजने को कहा है।

मानवाधिकार दिवस पर विविध कार्यक्रम होंगे

झाँसी : प्रदेश के प्रमुख सचिव देवाशीष पण्डा ने एक पत्र लिखकर 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाने को कहा है। इसके तहत सभी सरकारी विभाग, निगम, फेडरेशन कार्यालय शैक्षिक संस्थानों में मानवाधिकार शपथ दिलायी जाएगी। लोगों को मानवाधिकार संरक्षण को लेकर जागरूक करने के लिए भी कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है। इसके लिए शैक्षणिक संस्थाओं में निबन्ध, वाद-विवाद प्रतियोगिता, सरकारी कार्यालयों, पुलिस थानों व कार्यालय में सेमिनार व कार्यशाला आयोजित करने को कहा गया है।

पंचायत चुनाव : 16 को वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश

झाँसी : नगर मैजिस्ट्रेट व प्रभारी अधिकारी (परिवहन) आरपी मिश्रा ने सरकारी विभाग व कार्यालयों के अधिकारियों को पत्र लिखकर सभी वाहन चालकों को 16 नवम्बर को प्रात: 10 बजे तक अपने-अपने वाहनों की योगदान आख्या देने को कहा है।

बनारस धरने में हिस्सा लेंगे शिक्षा मित्र

झाँसी : शिक्षामित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा की बैठक अनुशासन समिति के उपाध्यक्ष सुगर सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई, जिसमें राज्य सरकार द्वारा शिक्षा मित्रों को अस्थायी शिक्षक घोषित करने के प्रस्ताव पर मानव संसाधन विकास मन्त्रालय द्वारा जवाब नहीं देने पर आक्रोश जताया गया। बैठक में कहा गया कि इसको लेकर बनारस में चल रहे धरने में झाँसी मण्डल के शिक्षा मित्र 23 नवम्बर को हिस्सा लेंगे। इस दौरान अरविन्द यादव, अनिल साहू, गन्धर्व सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए। राकेश नामदेव ने संचालन व राम निवास तिवारी ने आभार व्यक्त किया।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा ़कानून की तैयारी करने के निर्देश

- प्रथम फे़ज में झाँसी मण्डल के तीनों ़िजले शामिल

झाँसी : मुख्य सचिव आलोक रंजन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा ़कानून की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा इसे अनुमोदित कर दिया गया है। प्रदेश में यह ़कानून दो फे़ज में लागू होगा, प्रथम फे़ज में 24 ़िजले शामिल किए गए हैं, जिसमें झाँसी मण्डल के तीनों ़िजले शामिल हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा ़कानून सभी 24 ़िजलों में 1 जनवरी 2016 से व शेष ़िजलों में 1 मार्च 2016 से लागू होगा।

मुख्य सचिव ने योजना भवन एनआइसी सेण्टर से धान खरीद व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा ़कानून को लेकर वीडियो कॉन्फरेन्सिंग के माध्यम से सभी ़िजलाधिकारियों व आरएफसी सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा ़कानून की तैयारी करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी 24 ़िजले तैयारियाँ पूर्ण कर लें। इस ़कानून के तहत प्रत्येक परिवार को 5 किलो खाद्यान्न देना है। जिनके राशन कार्ड नहीं हैं, अभियान चलाकर उनके राशन कार्ड बनवाए जाएं, ताकि ़गरीबों को उनका ह़क मिल सके। उन्होंने कहा कि झाँसी में स्टोरेज की व्यवस्था अभी से पूर्ण कर ली जाए, क्योंकि ़कानून के अन्तर्गत ़िजले में अधिक मात्रा में खाद्यान्न आएगा, जिसे रखने में परेशानी न हो।

इसके साथ ही प्रमुख सचिव खाद्य सुधीर गर्ग ने कहा कि किसानों को कतई परेशान न किया जाए। यदि धान में नमी है, तो उसे केन्द्र पर ही सुखा लिया लाए। ़िजलाधिकारी अनुराग यादव ने बताया कि जनपद का धान क्रय लक्ष्य 71,000 ह़जार कुन्टल है, जिसके सापेक्ष 4,098 कुन्टल धान क्रय कर ली गयी है। इस मौके पर एडीएम उमेश नारायण पाण्डेय, डिप्टी आरएसओ दिनेश कुमार तिवारी, मण्डी सचिव संजय प्रजापति आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.