Move to Jagran APP

मतदान के दिन सीमाएं रहेंगी सील

0 4 अक्टूबर को मप्र के अफसरों के साथ बनाई जाएगी रणनीति झाँसी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत होने

By Edited By: Published: Sat, 03 Oct 2015 01:16 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2015 01:16 AM (IST)
मतदान के दिन सीमाएं रहेंगी सील

0 4 अक्टूबर को मप्र के अफसरों के साथ बनाई जाएगी रणनीति

loksabha election banner

झाँसी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत होने वाले मतदान के दिन मध्य प्रदेश से आने वाले वाहनों को कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। रात 12 बजे से सीमाएं सील कर दी जाएंगी, जबकि वाहनों की चेकिंग प्रारम्भ कर दी गई है। प्रशासन की ऩजर अवैध तरीके से प्रचार करने के साथ ही शराब की तस्करी पर भी लगी है।

़िजला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए पहले चरण के चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। प्रत्याशी मैदान में कूद गए हैं, तो प्रशासन ने भी निगरानी बढ़ा दी है। प्रथम चरण में बबीना व बड़ागाँव ब्लॉक में 9 अक्टूबर को मतदान होना है, इसे लेकर सुरक्षा का तानाबाना बुना जाने लगा है। दरअसल, पंचायत चुनाव में शराब-कबाब की पार्टी का दौर आम है। इसके लिए सीमावर्ती प्रदेश से शराब की तस्करी की सँभावना बढ़ जाती है। वहीं, चुनाव में गड़बड़ी करने वाले भी सक्रिय हो जाते हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए एसडीएम, बीडीओ, सीओ व सम्बन्धित थानेदारों के नेतृत्व में गठित टीम ने वाहन चेकिंग का मोर्चा सँभाल लिया है। ़िजला निर्वाचन अधिकारी अनुराग यादव के निर्देश पर आज से टीम्स ने सड़क पर उतरकर वाहन चेकिंग शुरू कर दी। यह सिलसिला मतदान दिवस तक जारी रहेगा। इस सम्बन्ध में रणनीति बनाने के लिए मध्य प्रदेश के अधिकारियों के साथ 4 अक्टूबर को बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में शामिल होने के लिए ़िजलाधिकारी ने दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़ व शिवपुरी के

़िजलाधिकारियों को पत्र लिखा है।

बॉक्स:::

पोलिंग पार्टी रवाना होने का स्थान तय

मतदान कराने के लिए तैनात की गई पोलिंग पार्टियों के रवाना होने का स्थल तय कर लिया गया है। बबीना के लिए लाल बहादुर शास्त्री इण्टर कॉलिज तथा बड़ागाँव ब्लॉक के लिए श्री कृष्ण इण्टर कॉलिज से पोलिंग पार्टी रवाना होंगी।

बॉक्स:::

एआरओ बदले

क्षेत्र पंचायत सदस्य वॉर्ड 46 से 54 बामौर के एआरओ अवर अभियन्ता पीडब्ल्यूडी सुशील कुमार के स्थान पर अवर अभियन्ता राष्ट्रीय मार्ग खण्ड आरके श्रीवास्तव को ़िजम्मेदारी सौंपी गई है।

बॉक्स::

प्रथम चरण का प्रशिक्षण आज

़िजला व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए प्रथम चरण में होने वाले चुनाव में लगाए गए मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण 3 अक्टूबर को दिया जाएगा। इसके अलावा तीसरे चरण के मतदान कार्मिकों को ड्यूटि पत्र वितरित किये जाएंगे।

बॉक्स::

चुनाव ड्यूटि की तैयारी कर लें होमगार्ड

़िजला कमाण्डेण्ट ने कम्पनि कमाण्डर्स को निर्देश दिए हैं कि चुनाव ड्यूटि में लगाए गए होमगार्ड्स को अनुशासन का पाठ अवश्य पढ़ा दें। उन्होंने ड्यूटि में लगे होमगार्ड्स को मौसम अनुकूल वस्त्र, सूखा राशन, परिचय पत्र व पूर्ण वर्दी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

फोटो::2 एसएचवाइ 7

स्वतन्त्र व भय मुक्त व्यापार का शंखनाद

0 उप्र उद्योग व्यापार मण्डल की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

0 व्यापारियों की समस्याओं पर हुआ मंथन

0 प्रदेश सरकार की नीतियों के विरुद्ध आन्दोलन का आह्वान

झाँसी : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल की प्रदेश कार्य समिति की बैठक में शीर्षस्थ व्यापारी नेता सिर जोड़कर बैठे। उत्पीड़नात्मक मुद्दों पर आन्दोलन की रणनीति बनाई गई, तो स्वतन्त्र और भय मुक्त व्यापार का शंखनाद किया गया। 12 व्यापारियों को भामाशाह अवार्ड से सम्मानित भी किया गया।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल की कार्यसमिति की दूसरी बैठक बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के रंगमहल गार्डन में आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रान्तीय अध्यक्ष पूर्व सांसद श्याम बिहारी मिश्रा ने देश की आजादी में व्यापारियों के योगदान से अपनी बात प्रारम्भ की। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद व्यापारी आ़जादी की घोषणा कर रहे हैं। अब हमें स्वतन्त्र व भय मुक्त व्यापार चाहिए। ऐसा व्यापार, जिसमें ़कानून की जटिलताओं व इंस्पेक्टर राज से मुक्ति मिल सके। बैठक में अतिक्रमण हटाओ अभियान, कृषि उत्पादन मण्डी अधिनियम द्वारा जारी आदेश, वैट व विद्युत की बढ़ी दर, जीएसटी तथा टोल टैक्स समाप्त न होने से आ रहीं परेशानियों पर विचार किया गया तथा लखनऊ में रैली निकालकर प्रदेश सरकार को जवाब देने का आह्वान भी किया गया। महामन्त्री डॉ. दिलीप सेठ ने सदन में बैठक की कार्यवाही पढ़कर सुनाई। प्रान्तीय महामन्त्री राजेन्द्र गुप्त ने प्रदेश सरकार के विरोध में बैनर युद्ध शुरू करने तथा सड़क पर उतरकर आन्दोलन करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में मो. याकूब, रामदास साहू, मोहन जी गुप्त, ललित जैन, प्रेमनारायण अग्रवाल, सुरेन्द्र सर्राफ, अतुल दुबे, मोहन अग्रवाल, कमल कपूर, सुरेन्द्र कुमार सर्राफ, विनोद सोनी, स्व. द्वारकेश अग्रवाल की माँ एवं पत्‍‌नी, स्व. वरुण जैन के पुत्र, स्व. सुभाषचन्द्र ओबरॉय की पत्‍‌नी को भामाशाह से सम्मानित किया गया। बुन्देलखण्ड प्रभारी राजीव राय ने 11-11 ह़जार रुपए की भेंट भी सम्मान स्वरूप प्रदान की। इससे पहले वरिष्ठ उपाध्यक्ष महेन्द्र जैन मयूर, प्रदेश उपाध्यक्ष महेश राय, प्रदेश मन्त्री रमेश चन्द्र गुप्ता, प्रदेश संगठन मन्त्री अर्जुन दास गोयल, बुन्देलखण्ड प्रभारी राजीव राय के अलावा सोमकान्त निगम, प्रमोद अग्रवाल, रामतीर्थ सिंघल समेत अन्य व्यापारियों ने अतिथियों का स्वागत किया। ़िजलाध्यक्ष अशोक जैन व राघव वर्मा ने ़िजला इकाई के साथ प्रदेश अध्यक्ष को चाँदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रदीप त्रिपाठी, महेन्द्र चौबे, अनुज मुढि़या, सुरेन्द्र गुप्ता, अनिल मुस्तारिया आदि उपस्थित रहे। आभार प्रदेश युवा संयुक्त महामन्त्री मुकेश मिश्रा, ़िजला महामन्त्री राघव वर्मा व सोमकान्त निगम ने संयुक्त रूप से व्यक्त किया।

मण्डलायुक्त ने किया पत्रिका का विमोचन

झाँसी : विकास भवन में संचालित तमाम विभागों की कार्यप्रणाली व ग्रामीण क्षेत्रों में कराए जाने वाले विकास कार्यो को जानने के लिए अब विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए त्रैमासिक पत्रिका विकास सुरभि का प्रकाशन किया गया है। मण्डलायुक्त ने आज पत्रिका का विमोचन किया।

विकास भवन के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त के. राममोहन राव ने कहा कि जनपद में योजनाओं की प्रगति अच्छी होने से कई कार्यक्रमों में मण्डल ने प्रदेश में अव्वल स्थान बनाया है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को और निष्ठा के साथ काम करने की सीख दी। ़िजलाधिकारी अनुराग यादव ने कहा कि कर्मचारियों को एक सूत्र में पिरोकर कार्य करने से सफलता अवश्य मिलती है। मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार ने विकास सुरभि पत्रिका पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डीडीओ रामसेवक, सीएमओ डॉ. विनोद कुमार, पीडी प्रहलाद सिंह, डीडी कृषि डॉ. यूपी सिंह, डीसी मनरेगा विकास, हरिकृष्ण चतुर्वेदी, विश्वनाथ शर्मा आदि उपस्थित रहे।

अखिलेश गुप्ता बने भाजपा के कार्यवाहक ़िजलाध्यक्ष

झाँसी : क्षेत्रीय अध्यक्ष रामरतन कुशवाहा ने बताया कि ़िजलाध्यक्ष अशोक राजपूत ़िजला पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। चुनावी व्यस्तता के कारण वह संगठन की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका नहीं निभा पाएंगे। इसे देखते हुए 3 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक अखिलेश गुप्ता को कार्यवाहक ़िजलाध्यक्ष बनाया गया है।

अनुरक्षण कार्य में गड़बड़ी का आरोप

झाँसी : जल संस्थान कर्मचारी यूनियन के पूर्व ़िजला महामन्त्री संजीव साहू ने मुख्यमन्त्री को शिकायती पत्र भेजकर जल संस्थान अफसरों पर गड़बड़ी का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा अनुरक्षण कार्य पर करोड़ों रुपए व्यय दिखाया गया, जबकि कार्य नहीं हुआ। उन्होंने मामले की जाँच कराने की माँग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.