Move to Jagran APP

झाँसी को 24 घण्टे मिलेगी बिजली!

झाँसी : ललितपुर में बने पावर प्लाण्ट से उत्पादन शुरू होने का असर दिखने लगा है। प्लाण्ट से ग्रिड लाइन

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 12:26 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 12:26 AM (IST)
झाँसी को 24 घण्टे मिलेगी बिजली!

झाँसी : ललितपुर में बने पावर प्लाण्ट से उत्पादन शुरू होने का असर दिखने लगा है। प्लाण्ट से ग्रिड लाइन न बन पाने का सीधा फायदा महानगर को हो सकता है, जिससे महानगर कटौतीमुक्त हो सकता है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि लाइन जब तक बनेगी, तब तक महानगर में नये बिजली घर बनकर तैयार हो जाएंगे और कटौतीमुक्त करने की शासन द्वारा तय की गई अवधि भी क्रॉस हो जाएगी। विभाग को प्रति दिन के हिसाब से प्लाण्ट से बिजली लेनी पड़ेगी, जिसके बदले भुगतान करना होगा। जब बिजली बाहर जा नहीं पाएगी, तो उसका होगा क्या, इस बाबत स्पष्ट शब्दों में तो नहीं, पर विभाग भी अभी से महानगर के कटौतीमुक्त होने की सम्भावना जताने लगा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि ललितपुर में बने पावर प्लाण्ट से 2000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन लक्ष्य है। इस प्लाण्ट से उत्पादन तो शुरू हो गया है, पर प्लाण्ट को ग्रिड से जोड़ने वाली लाइन जो कि आगरा तक बननी है, किन्हीं कारणों से अभी तक नहीं बन पायी। लाइन बनाने का कार्य ग्रिड कॉर्पोरेशन द्वारा किये जाने की सम्भावना है, पर इसमें दो साल तक का समय लग सकता है। प्लाण्ट से करार के मुताबिक बिजली विभाग को बिजली के एवज में प्रति दिन प्लाण्ट को 2 करोड़ रुपए का भुगतान करना है। ऐसे में जब बिजली ग्रिड तक पहुँच ही नहीं पाएगी, तो जाहिर है इसका उपयोग झाँसी व ललितपुर में करना पड़ेगा। इससे समझा जा रहा है कि महानगर अब कटौतीमुक्त होने जा रहा है। शासन ने ़िजला मुख्यालय को कटौतीमुक्त करने के लिए अक्टूबर 2016 का लक्ष्य तय किया है, पर प्लाण्ट से बिजली की उपलब्धता होने का इसके ग्रिड तक न पहुँच पाने के कारण यह अभी से सम्भव होता दिखायी दे रहा है। विभाग ने भी इसके लिए तैयारियाँ ते़ज कर दी हैं। ट्रांस्फॉर्मर्स की क्षमता वृद्धि का कार्य ते़जी से हो रहा है, जिससे माना जा रहा है कि निर्बाध विद्युतापूर्ति में कोई समस्या नहीं आएगी। सिर्फ एक या दो बिजली घरों में ही ओवरलोडिंग की समस्या विभाग बता रहा है, जिन पर भी काम चल रहा है।

31 अगस्त तक गुल नहीं होगी बिजली

विभागीय सूत्रों के अनुसार ललितपुर पावर प्लाण्ट में टेस्टिंग का कार्य शुरू हो रहा है, जिसके चलते 31 अगस्त तक महानगर को कटौतीमुक्त रखने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ फॉल्ट की स्थिति में ही लाइट जाएगी। हालाँकि अधिकारी इस पर सीधा जवाब देने के बजाय दबे शब्दों में हामी भी भर रहे हैं। आज शुक्रवार को बिजली न जाने के कारण लोग हैरान रहे।

अच्छे उपभोक्ताओं को देंगे फायदा

विभागीय सूत्रों का यह भी कहना है कि विभाग अच्छे उपभोक्ताओं को इनाम देने की रणनीति बना रहा है। जिन क्षेत्रों में कम बिजली चोरी है व उपभोक्ता समय पर बिल जमा करते हैं, वहाँ कटौती बिल्कुल भी नहीं की जाएगी। इसके उलट जिन क्षेत्रों में बिजली चोरी ज्यादा है व कनेक्शन नियमित नहीं हैं, उन्हें इस फायदे से वंचित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.