Move to Jagran APP

सीएम ने 'तीसरी आँख' से देखी ह़की़कत

झाँसी : लगभग 17 घण्टे तक झाँसी में रहे सूबे के मुखिया अखिलेश यादव भले ही विकास योजनाओं का स्थलीय सत्

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 02:03 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 02:03 AM (IST)
सीएम ने 'तीसरी आँख' से देखी ह़की़कत

झाँसी : लगभग 17 घण्टे तक झाँसी में रहे सूबे के मुखिया अखिलेश यादव भले ही विकास योजनाओं का स्थलीय सत्यापन किए बगैर उड़ान भर गए हों, लेकिन 'तीसरी आँख' से उन्होंने एक-एक योजनाओं की ह़की़कत देखी। शुक्रवार को शासन के अधिकृत फोटोग्राफर ने जनपद में चल रहीं कई परियोजनाओं के फोटोग्राफ्स कैमरे में कैद किए। इससे पहले नगर निगम भवन व प्रदेश में तीसरी विदेशी सफाई मशीन की तस्वीरें भी लीं।

loksabha election banner

इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग के समापन, संशोधित कन्या विद्या धन योजना के शुभारम्भ के साथ ही मेधावियों को लैपटॉप वितरण करने के लिए बुधवार को मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव झाँसी आए। शाम लगभग 4.53 बजे उनका शासकीय विमान पुलिस लाइन में उतरा। इसके बाद वह आइजीसीएल के समापन समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम समापन के बाद मुख्यमन्त्री ओरछा स्थित होटल में रात्रि विश्राम के लिए चले गए। यहाँ उन्होंने पार्टी नेताओं के साथ ही अधिकारियों से मुलाकात करते हुए योजनाओं की जानकारी ली। प्रात: 9.45 बजे ओरछा तिगैला स्थित हवाई पट्टी से सीएम ने लखनऊ के लिए उड़ान भर ली। सीएम तो चले गए, लेकिन वह शासकीय फोटोग्राफर को यहीं छोड़ गए। गुरुवार को फोटोग्राफर ने ़िजलाधिकारी अनुराग यादव से मुलाकात कर सपा शासन के तीन साल में संचालित योजनाओं की सूची प्राप्त की। बताया गया कि लखनऊ के फोटोग्राफर पार्थ ने सबसे पहले पहूज बाँध में चल रहे निर्माण कार्य को देखा और विभिन्न तरीकों से फोटोग्राफ लिए। इसके पश्चात उन्होंने अम्बाबाय का नवीन हाइस्कूल, रक्सा पेयजल योजना, बड़ागाँव के ग्राम सिमरा में जल उपभोक्ता समूह का कूप, बुन्देलखण्ड विकास पैकेज से बना कूप, तिलैथा के लोहिया आवास, टाकोरी में स्थापित सोलर पम्प, आंगनबाड़ी केन्द्र, एरच में प्रस्तावित बहुउद्देश्यीय बाँध परियोजना के स्थल के कई फोटोग्राफ लिए तथा वीडियो रिकॉर्डिग भी की। इससे पहले गुरुवार को फोटोग्राफर पार्थ ने किसान बा़जार, भोजला स्थित मण्डी, पैरामेडिकल, बस स्टैण्ड पर बने सदर तहसील के नवीन भवन, सीपरी बा़जार ओवर ब्रिज के अलावा ़िजला अस्पताल की प्राचीन बिल्डिंग की तस्वीरें कैमरे में कैद कीं।

रेल मन्त्री को रोज लिखेंगे पाती

शुरू किया पोस्ट कार्ड भेजो अभियान

झाँसी : ग्वालियर-इन्दौर इण्टरसिटि का संचालन झाँसी से कराने के लिए आन्दोलन कर रही ़िजला जन कल्याण महासमिति ने आज से रेलमन्त्री को पोस्ट कार्ड भेजो अभियान प्रारम्भ किया। अभियान के दौरान प्रतिदिन 500 से अधिक पोस्ट कार्ड व ई-मेल सन्देश रेल मन्त्री को भेजे जाएंगे।

ग्वालियर-इन्दौर इण्टरसिटि का संचालन झाँसी से कराने की माँग को लेकर ़िजला जन कल्याण महासमिति के केन्द्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार तिवारी के नेतृत्व में आन्दोलन चलाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में आज से रेलमन्त्री को पोस्टकार्ड भेजो अभियान का शुभारम्भ किया गया। नगरा हाट का मैदान में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि रेल बजट में ट्रेन का संचालन झाँसी से प्रस्तावित किया गया था, लेकिन ग्वालियर के नेताओं के दवाब में रेलवे ने अपना निर्णय बदल लिया है। यह पक्षपात पूर्ण रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अभियान संयोजक जितेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि अभियान के दरम्यान प्रतिदिन 500 पोस्ट कार्ड रेल मन्त्री को भेजे जाएंगे, जिसमें लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे। इसके साथ ही राजनैतिक दल, सामाजिक संगठन गली-मोहल्ले में जाकर लोगों को जागरुक भी करेंगे। कार्यक्रम को पूर्व केन्द्रीय मन्त्री प्रदीप जैन आदित्य, महानगर धर्माचार्य हरिओम पाठक, उप्र व्यापार मण्डल के अध्यक्ष संजय पटवारी ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर रवीश त्रिपाठी, संदीप चावला, माजिद अली, आकाश श्रीवास, विकास साहू, सुरेश गौड़, अंकित कुमार, गोलू अहिरवार, विवेक दुबे आदि उपस्थित रहे। रवि जिझौतिया ने संचालन व देव श्रीवास ने आभार व्यक्त किया।

फोटो::स्कैन

किसानों ने चारा उत्पादन के बारे में जाना

झाँसी : शिवा ग्रामोद्योग सेवा संस्थान के तत्वावधान में आज बबीना ब्लॉक के ग्राम डगरवाहा, कसोधन, रामगढ़ के किसानों ने भारतीय चरागाह अनुसंधान संस्थान का भ्रमण किया गया। किसानों ने यहाँ चारे की अलग-अलग किस्मों के बारे में जानकारी प्राप्त की। विशेषज्ञों ने बताया कि पशुपालन व अन्य साधनों को अपनाकर किसान परम्परागत खेती पर निर्भरता कम कर सकते हैं। इसके साथ ही आय में भी वृद्धि हो सकती है। इस अवसर पर डॉ. विकास यादव, नीरज दुबे, आशीष पुरोहित आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.