Move to Jagran APP

़जमीन ख़्ारीददारों को जेडीए ने किया आगाह

0 तलपट मानचित्र स्वीकृत न होने वाले भूखण्ड ख़्ारीदने वालों के नहीं होंगे मानचित्र स्वीकृत झाँसी :

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 01:35 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 01:35 AM (IST)
़जमीन ख़्ारीददारों को जेडीए ने किया आगाह

0 तलपट मानचित्र स्वीकृत न होने वाले भूखण्ड ख़्ारीदने वालों के नहीं होंगे मानचित्र स्वीकृत

loksabha election banner

झाँसी : ़जमीनों की अवैध ख़्ारीद-फरोख्त से झाँसी विकास प्राधिकरण ने खुद को अलग कर लिया है। विभाग ने लोगों को आगाह किया है कि तलपट मानचित्र स्वीकृति के बिना भूखण्ड ख़्ारीदने वाले स्वयं ़िजम्मेदार होंगे। विभाग में उनके एकल मानचित्र स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

महानगर से सटे क्षेत्रों में ़जमीन कारोबारी सक्रिय हो गए हैं। परकोटा लाँघते ही लगभग हर खाली भूखण्ड पर प्लॉटिंग का कार्य चल रहा है, तो कहीं बड़े-बड़े अपार्टमेण्ट कॉम्प्लैक्स बनाए जा रहे हैं। लोगों को सस्ती और किश्तों में भूखण्ड उपलब्ध कराने का लालच भी दिया जा रहा है। अन्जान लोग ़जमीन कारोबारियों के जाल में फँस भी रहे हैं। दरअसल, कई कारोबारी कॉलनि विकसित तो करते हैं, लेकिन उसका तलपट मानचित्र स्वीकृत नहीं करा रहे और धोखाधड़ी करते हुए अलग-अलग लोगों को भूखण्ड बेच रहे हैं। ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए झाँसी विकास प्राधिकरण भी सतर्क हो गया है। जेडीए सचिव ने झाँसी-मऊरानीपुर रोड स्थित मौजा भगवन्तपुरा के गाटा संख्या 697/2, 742, 733, 809, 631, 643 के अलावा 560 लगायत 575, 673 लगायत 681, 732 लगायत 745, 695 लगायत 626 व 802 लगायत 873 आदि नम्बर्स जारी किए हैं। सचिव ने बताया कि इन नम्बर्स पर कुछ लोगों द्वारा अनाधिकृत रूप से भूखण्ड का विभाजन कर विक्रय किया जा रहा है, जिसका तलपट मानचित्र स्वीकृत नहीं है। उन्होंने बताया कि कई और भूखण्ड का विक्रय बिना तलपट मानचित्र के किया जा रहा है। ऐसे स्थलों पर किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति प्राधिकरण द्वारा नहीं दी जाएगी। सचिव ने लोगों को आगाह किया है कि बिना तलपट मानचित्र स्वीकृत भूखण्डों की ख़्ारीद-फरोख्त करने पर विभाग की ़िजम्मेदारी नहीं होगी। इन भूखण्डों के एकल मानचित्र भी विभाग द्वारा स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

सामूहिक सफाई अभियान में भिड़े सफाई कर्मी, दो निलम्बित

झाँसी : समग्र ग्राम में सामूहिक रूप से सफाई कर रहे कर्मचारियों में टकराव हो गया। दो सफाई कर्मचारियों ने एक को पीट-पीटकर लहूलुहान कर दिया। एफआइआर दर्ज होने के बाद आज डीपीआरओ ने दोनों सफाई कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया।

डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्रामों की सफाई व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए यहाँ अक्सर सामूहिक सफाई अभियान चलाया जाता है। आस-पास गाँव के सफाई कर्मचारी यहाँ एक साथ सफाई करते हैं। गत दिवस ग्राम राजापुर में सामूहिक सफाई अभियान चलाया गया। डगरवाहा के सफाई कर्मी सोनू वाल्मीकी ने ़िजला पंचायत राज अधिकारी को दिए शिकायती पत्र में बताया कि कर्मचारी सफाई कर रहे थे, लेकिन संजय राजपूत व गोविन्द काम नहीं कर रहे थे। उसने दोनों को सफाई में सहयोग करने को कहा तो वे गुस्से में आ गए और मारपीट करने लगे। सोनू की इतनी पिटाई की गई कि वह लहूलुहान होकर गिर पड़ा। शिकायत पर डीपीआरओ केके सिंह ने संजय व गोविन्द को निलम्बित कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.