Move to Jagran APP

चोरों ने स्टेट बैंक के ताले तोड़े

0 रानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज स्थित बैंक में घटना को दिया अंजाम 0 सुरक्षा उपकरण समेत 11 लाख का स

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 01:32 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 01:32 AM (IST)
चोरों ने स्टेट बैंक के ताले तोड़े

0 रानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज स्थित बैंक में घटना को दिया अंजाम

loksabha election banner

0 सुरक्षा उपकरण समेत 11 लाख का सामान ले उड़े

0 गैस कटर से सेफ काटी, अलमारी तोड़ी, नहीं कट पाया लॉकर, खजाना सुरक्षित

झाँसी : महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज परिसर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में चोरों ने हमला बोल दिया। रविवार की रात चोर गैस कटर से बैंक के ताले काट कर अन्दर घुस गये। उन्होंने यहाँ रखी अलमारी तोड़ डाली, गैस कटर से दो सेफ काट डालीं। गनीमत रही कि वे लॉकर नहीं काट पाये। जिससे खजाना चोरी होने से बच गया लेकिन वे बैंक से सुरक्षा उपकरण समेत लाखों रुपए का सामान ले गये। सूचना पाकर आला अधिकारियों समेत पुलिस फोर्स, फील्ड यूनिट व डॉग स्क्वॉड मौके पर पहुँच गया। पुलिस ने चोरों की तलाश शुरू कर दी है।

नवाबाद थाना क्षेत्रान्तर्गत मेडिकल कॉलिज परिसर स्थित स्टेट बैंक के शाखा प्रबन्धक प्रभात अवस्थी ने बताया कि शनिवार की शाम कैशियर व कर्मचारी बैंक में ताला लगाकर चले गये। आज सुबह करीब 9:30 बजे अकाउण्टेण्ट नरेशपाल सिंह चपरासी को लेकर बैंक खोलने के लिए पहुँचे। अकाउण्टेण्ट ने जैसे ही बैंक का ताला खोलने के लिए चाबी निकाली तो उसके होश उड़ गये। बैंक के मुख्य द्वार पर लगी शटर का ताला टूटा हुआ लटका था। उसके द्वारा जानकारी देने पर सभी कर्मचारी बैंक पहुँच गये। वहीं, सूचना पाकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किरण एस, सीओ सिटि कल्याण सिंह, थाना प्रभारी रामभजन सिंह फोर्स के साथ पहुँचे। पुलिस ने मुख्य द्वार का शटर खोलकर देखा, तो पता चला कि चोरों ने गैस कटर से 14 तालों को काट दिया था। बरामदे में रखी अलमारी को तोड़ दिया तथा उसके बगल में रखी सेफ को गैस कटर से काट दिया। फिर वे स्ट्रौंग रूम की ओर बढे़ तो देखा कि वहाँ भी चोरों ने ताले तोड़ दिए थे। यहाँ रखी सेफ को भी गैस कटर से काटकर क्षतिग्रस्त कर दिया था। चोरों ने बैंक के अन्दर प्रवेश करते ही वहाँ लगे सुरक्षा उपकरणों को बन्द कर दिया। सीसीटीवी कैमरों की मेनलाइन भी कटी मिली। चोरों ने इत्मीनान से बैंक को खँगाला, सेफ को गैस कटर से काटा लेकिन वे लॉकर को काटने में असफल रहे, क्योंकि लॉकर फायर प्रूफ था। इससे वहाँ रखा कैश चोरी होने से बच गया। बैंक की स्थिति को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने तत्काल फील्ड यूनिट को वहाँ बुला लिया। बैंक के अन्दर फिंगर प्रिण्ट्स लिए गये व वीडियोग्राफी करायी गयी। डॉग स्क्वॉड ने पूरे बैंक व आस-पास का निरीक्षण किया। शाखा प्रबन्धक प्रभात साहनी ने पुलिस को बताया कि चोर बैंक में लगा राउटर (बैंक सेवा व नेट से जोड़ने की मशीन), 8 सीसीटीवी कैमरे चोरी कर ले गये, जिसकी ़कीमत लगभग 11 लाख रुपए थी। राउटर चोरी हो जाने के कारण फुटेज देखने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बताया गया कि यहाँ कई बार चोरी का प्रयास किया गया, लेकिन उसके बाद भी सुरक्षा के तगड़े इन्त़जाम नहीं किये गये। बताते चलें कि बैंक एकान्त क्षेत्र में बनी है। आस-पास जंगल होने के बावजूद वहाँ गार्ड तैनात नहीं किये गये हैं। मेडिकल परिसर में पुलिस चौकी बनी है, लेकिन वे भी रात में वहाँ चेकिंग करने नहीं जाते। कुछ माह पहले बैंक से थोड़ी दूरी पर एक गैस एजेन्सी के मुनीम को लूट लिया गया था। इसी मार्ग पर कुछ माह पहले चोरों ने यूनिवर्सिटी व इंजीनियरिंग कॉलिज स्थित बैंकों में चोरी करने का प्रयास किया था। कुछ दिनों तक तो चोरों की तलाश करने के लिए पुलिस की सरगर्मियाँ ते़ज रहीं, उसके बाद धीरे-धीरे मिशन तलाश ठण्डा पड़ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.