Move to Jagran APP

तीसरी भुजा का नक्शा तैयार

झाँसी : आखिरकार सीपरी ओवरब्रिज की तीसरी भुजा का नक्शा तैयार हो ही गया। चूँकि मण्डल रेल प्रबन्धक आज ज

By Edited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 02:25 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 02:25 AM (IST)
तीसरी भुजा का नक्शा तैयार

झाँसी : आखिरकार सीपरी ओवरब्रिज की तीसरी भुजा का नक्शा तैयार हो ही गया। चूँकि मण्डल रेल प्रबन्धक आज जयपुर के लिए रवाना हो गए, इसलिए इस पर फैसला अभी नहीं हो सका। मंगलवार (27 जनवरी) को जनप्रतिनिधियों व मण्डल रेल प्रबन्धक के बीच जो वार्ता होनी है, उसमें तस्वीर साफ होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

बताते चलें कि कुछ माह पहले विभागों की बातचीत के अभाव में तीसरी भुजा ओवरब्रिज के प्रोजेक्ट से हटा दी गई थी। इसके बाद विभागों ने कोई प्रयास करने की कोशिश भी नहीं की। तकनीकी मामला बताते हुए विभाग कुछ भी कहने से बचते रहे। रेलवे हमेशा से यह कहता आया है कि बिना प्रोजेक्ट या सर्वे के हवा-हवाई बात नहीं की जा सकती। यदि मालगोदाम वाला क्षेत्र प्रभावित नहीं हो रहा, तो रेलवे को कोई आपत्ति नहीं है। जनप्रतिनिधियों के सामने आने के बाद उम्मीदों को पंख लगने शुरू हुए और देखते ही देखते एक के बाद एक कई सर्वे हो गये। केन्द्र में भाजपा व राज्य में सपा दोनों के प्रतिनिधि तीसरी भुजा के पक्ष में हैं। सपा नेता अस्फान सिद्दीकी पहले ही कह चुके हैं कि रेलवे एनओसी दे, तो वे प्रोजेक्ट में बदलाव के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे। पहल भाजपा को करनी थी, तो केन्द्रीय मन्त्री उमा भारती ने रेल मन्त्री को पत्र लिखकर जनता की समस्या से अवगत कराया। यहाँ जनप्रतिनिधियों ने दबाव डाला, तो लगा कि उम्मीद पूरी तरह से ख़्ात्म नहीं हुई। मण्डल रेल प्रबन्धक के निर्देश पर रेलवे के मण्डल अभियन्ता ने तीसरी भुजा का नक्शा तैयार कर लिया है। मण्डल रेल प्रबन्धक के जयपुर जाने के कारण वे इसे देख नहीं पाए। 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस व 27 जनवरी को महाप्रबन्धक के दौर के बाद मण्डल रेल प्रबन्धक जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। और ऐसे में जब नक्शा सामने होगा, फैसला होने की पूरी उम्मीद है।

इधर, आज ़िजला जन कल्याण महासमिति सदस्यों ने केन्द्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार तिवारी के नेतृत्व में मण्डल अभियन्ता आरके दीक्षित से मुलाकात की। केन्द्रीय अध्यक्ष ने बताया कि तीसरी भुजा की एकमात्र रास्ता होगी, जिससे रेलवे के वर्कशॉप, एसी शेड, एमएलआर वर्कशॉप में कार्यरत कर्मचारियों एवं महानगर की लगभग एक तिहाई आबादी गु़जरेगी। इस पर मण्डल अभियन्ता ने भुजा के प्रत्येक तकनीकी पहलु पर सेतु निगम अधिकारी के साथ निरीक्षण करने व सकारात्मक नतीजे का भरोसा दिलाया। इस दौरान पार्षद लखन ठेकेदार, दीपक जौहरी, देव श्रीवास, सन्दीप चावला, राजकुमार राजपूत, चन्द्रभान यादव, बबलू यादव आदि उपस्थित रहे।

बीच में बॉक्स

:::

तीसरी भुजा पर रेल मन्त्रालय की हरी झण्डी

झाँसी : सीपरी ओवर ब्रिज की तीसरी भुजा को लेकर रेल मन्त्रालय की अनापत्ति लगभग मिल गई है। केन्द्रीय जल संसाधन एवं नदी विकास मन्त्री उमा भारती ने बताया कि रेल मन्त्री से उनकी वार्ता हो चुकी है और उन्होंने तीसरी भुजा के प्रस्ताव पर मंजूरी भी दे दी है। अब स्थानीय रेल प्रशासन को ़जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए प्रस्ताव भेजना बाकी रह गया है। उन्होंने बताया कि रेल मन्त्रालय में प्रस्ताव पहुँचते ही मोहर लग जाएगी।

कम्पनि अधिनियम के प्राविधान बताए

झाँसी : दि इंस्टिट्यूट ऑ़फ चार्टर्ड अकाउण्टेण्ट्स ऑ़फ इण्डिया के तत्वावधान में एक सेमिनार का आयोजन मनोज बादल की अध्यक्षता में किया गया। सेमिनार में हर्ष अग्रवाल ने नये कम्पनि अधिनियम के प्राविधानों एवं नियमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यदि रजिस्ट्रार ऑ़फ कम्पनी़ज में सही समय पर जानकारी नहीं दी गई, तो भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी क्रम में संजीव अग्रवाल ने आयकर अधिनियम की धारा-68 के बारे में बताया कि यदि अनसिक्योर्ड लोन का सही जवाब नहीं दिया गया, तो उसे आय में जोड़ दिया जाएगा। जनवरी-2015 में बने सभी सीए का आपस में परिचय कराया गया। इस मौके पर नमीष भण्डारी, जयन्तमणि जैन, कपिल खन्ना, रचित अग्रवाल, वैभव अग्रवाल, जितेन्द्र गुप्ता, समित नीखरा, राकेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। गौरव गुप्ता ने संचालन व अजय मोदी ने आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.