Move to Jagran APP

यातायात नियमों की अनदेखी से बढ़ रहीं दुर्घटनाएं

झाँसी : यातायात पुलिस, सम्भागीय परिवहन, अग्निशमन विभाग व नागरिक सुरक्षा संगठन के संयुक्त तत्वावधान म

By Edited By: Published: Sat, 29 Nov 2014 01:21 AM (IST)Updated: Sat, 29 Nov 2014 01:21 AM (IST)
यातायात नियमों की अनदेखी से बढ़ रहीं दुर्घटनाएं

झाँसी : यातायात पुलिस, सम्भागीय परिवहन, अग्निशमन विभाग व नागरिक सुरक्षा संगठन के संयुक्त तत्वावधान में बुन्देलखण्ड महाविद्यालय में यातायात जागरूक एवं आपदा प्रबन्धन गोष्ठी का आयोजन किया गया।

prime article banner

मुख्य अतिथि सीओ सिटि कल्याण सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि ़िजलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी वाहन विक्रेता एजेन्सी़ज के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वाहन के साथ हेल्मिट अवश्य दें। दुपहिया वाहन खरीदते समय हेल्मिट लें और उसका वाहन चलाते समय प्रयोग करें। कई वाहन चालक लापरवाही से गाड़ी चला रहे हैं और यातायात नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं, जोकि चिन्ता का विषय है। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य बाबूलाल तिवारी ने कहा कि जब किसी परिवार के सदस्य की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती हे, तब हम यातायात के नियमों को याद करते हैं। उन्होंने अभिभावकों से अपील की 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को वाहन न दिलाएं। उन्होंने स्टाफ व छात्र-छात्राओं को निर्देश दिए कि कोई भी बिना हेल्मिट के महाविद्यालय वाहन न लाएं। टीआइ महेन्द्र कुमार शुक्ल ने कहा कि अभिभावक बच्चों को वाहन थमा देते हैं। बच्चे सड़क पर तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हैं, जिस कारण कई बार दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने यातायात नियमों को पालन करने की अपील की। अन्तर्राष्ट्रीय निशानेबाज व महिला थानाध्यक्ष रंजना गुप्ता ने कहा कि लड़कियाँ वाहन चलाते समय हेल्मिेट की जगह मुँह पर कपड़ा बाँध लेती हैं, जो गलत है। उन्होंने वाहन चलाते समय आवश्यक रुप से हेल्मिेट का उपयोग करने को कहा। इस दौरान छात्र-छात्राओं व स्टाफ ने यातायात नियमों का पालन करने की शपथ ली। इस मौके पर कार्यवाहक अध्यक्ष केशभान सिंह पटेल, प्रगति शर्मा, डॉ. माधुरी शुक्ला, डॉ. जेके तिवारी, डॉ. एके राय, डॉ. एके अग्रवाल, डॉ. आरबी मौर्या आदि उपस्थित रहे। संचालन भूपेन्द्र खत्री व आभार ट्रैफिक वॉर्डन दीपशिखा शर्मा ने व्यक्त किया।

डस्ट से बन रही बाउण्ड्री व नाला तुड़वाया

झाँसी : सीमेण्ट की जगह डस्ट से निर्माण कराए जाने की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। आज प्रभारी अधिशासी अभियन्ता ने डस्ट से हो रहे बाउण्ड्री व नाले के निर्माण को तुड़वा दिया।

कोछाभाँवर में पार्क निर्माण के लिए बाउण्ड्री बनायी जा रही है। इसके साथ ही पैरामेडिकल कॉलिज को जोड़ने वाला नाला। इन दोनों स्थानों के निर्माण में डस्ट का उपयोग किए जाने की शिकायत पर प्रभारी अधिशासी अभियन्ता आरके सिंह मौके पर पहुँचे, तो उन्होंने डस्ट से निर्माण होता पाया। उन्होंने बताया कि डस्ट से हुए निर्माण को तुड़वा दिया गया है। ठेकेदार पर जुर्माना लगाया जाएगा।

डस्ट के प्रयोग के बारे में सूत्रों का कहना है कि नगर निगम के कुछ पंजीकृत ठेकेदार ठेका लेने के बाद उसको पेटी कॉण्ट्रेक्टर को दे रहे हैं। इससे कार्य की गुणवत्ता पर सीधा फर्क पड़ रहा है।

सार्वजनिक शौचालय की मरम्मत करायी जाए

झाँसी : भारतीय जनता पार्टी के मण्डल उपाध्यक्ष मानकुंवर किशोरी ने महापौर को शिकायती पत्र देकर बताया कि वॉर्ड 41 में अंजनी हनुमान मन्दिर के पास लगभग 30 साल पुराना सार्वजनिक शौचालय है। पुराना होने के कारण जर्जर हो गया और टैंक फुल हो गया है। गन्दगी बाहर फैलती है। इसकी नियमित सफाई नहीं होने से जगह-जगह गन्दगी फैली रहती है। टैंक को खाली कर मरम्मत कराने व नियमित सफाई कराए जाने की माँग की है।

दुकान का सामान फेंका, मारपीट की

झाँसी : लहरगिर्द निवासी चन्द्रभान ने सीपरी बा़जार पुलिस को प्रार्थना-पत्र देकर बताया कि उसकी आवास विकास तिराहा पर पान की दुकान है। उससे ही वह अपने परिवार का भरण पोषण करता है। आरोप लगाया कि एक व्यक्ति दुकान खाली कराने के लिए पिछले कई दिनों से दबाव बना रहा है। शराब पीकर गाली गलौज करता है। 25 नवम्बर को शाम को उक्त व्यक्ति आया और गाली गलौज करते हुए उसकी दुकान का काउण्टर तोड़ दिया और सामान सड़क पर फेंक दिया। विरोध करने पर उसकी लात-घूसों से मारपीट कर दी। 24 घण्टे में दुकान खाली न करने पर जान से मारने की धमकी दी। पत्र में आरोपी के विरुद्ध कार्रवाई की माँग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.