Move to Jagran APP

अवैध कॉलनि व बिल्डिंग बनाने वालों की शामत

0 ़िजलाधिकारी ने जेडीए से माँगी अवैध निर्माण कार्यो की रिपोर्ट झाँसी : अवैध कॉलनि तथा बिना मानचित्

By Edited By: Published: Thu, 20 Nov 2014 02:01 AM (IST)Updated: Thu, 20 Nov 2014 02:01 AM (IST)
अवैध कॉलनि व बिल्डिंग बनाने वालों की शामत

0 ़िजलाधिकारी ने जेडीए से माँगी अवैध निर्माण कार्यो की रिपोर्ट

loksabha election banner

झाँसी : अवैध कॉलनि तथा बिना मानचित्र स्वीकृति के भवन बनाने वालों पर ़िजलाधिकारी की निगाहें टेढ़ी हो गई है। उन्होंने झाँसी विकास प्राधिकरण से एक सप्ताह में ऐसे कार्यो की रिपोर्ट तलब की है।

महानगर में मल्टि स्टोरी बिल्डिंग, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, अपार्टमेण्ट कॉम्प्लेक्स की श्रृंखला बढ़ती ही जा रही है। इनमें से अधिकांश का निर्माण या तो जेडीए से बिना मानचित्र स्वीकृत कराए ही किया जा रहा है या फिर एकल आवासीय के मानचित्र पर बहुमंजिला इमारत खड़ी कर दी गई। इसी तरह से अवैध रूप से कॉलनियाँ विकसित करने का कारोबार भी जोर पकड़ गया है। कई कॉलोनाइ़जर मैदान में आ गए हैं, जो परकोटे के बाहर खाली पड़ी ़जमीनों पर मल्टिस्टोरी बिल्डिंग बना रहे हैं। इन कॉलोनाइजर्स में कई ऐसे करोबारी भी शामिल हो गए हैं, जिनकी निगाह सरकारी एवं प्रतिबन्धित भूमि पर लगी है। लगभग 6 माह पहले जेडीए ने बिना मानचित्र स्वीकृत कराए जा रहे निर्माण कार्यो के विरुद्ध अभियान छेड़ा, तो कई मामले संज्ञान में आए। लगभग आधा द़र्जन बिल्डिंग सील करने के बाद अभियान बन्द हो गया। अब ऐसे लोगों के ख़्िाला़फ ़िजलाधिकारी अनुराग यादव ने मोर्चा खोला है। उन्होंने झाँसी विकास प्राधिकरण के अवर अभियन्ताओं से महानगर में बिना मानचित्र स्वीकृति के कराए जा रहे निर्माण कार्यो के साथ ही नवविकसित अवैध कॉलनि की सूची तलब की है। उन्होंने अवैध निर्माण पर अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी भी माँगी है।

मध्य प्रदेश जा रहा था सरकारी खाद्यान्न

0 डीएम के निर्देश पर कोटेदार के विरुद्ध मु़कदमा द़र्ज

झाँसी : ़गरीबों के हिस्से का सरकारी खाद्यान्न मध्य प्रदेश में बेचने की कोशिश करने वाले कोटेदार के विरुद्ध मु़कदमा द़र्ज करा दिया गया है। यह राशन एसडीएम (टहरौली) ने पकड़ा था।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत ़गरीबों को सस्ती दर में उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्यान्न की कालाबा़जारी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गत दिवस टहरौली के एसडीएम सत्यप्रकाश सिंह को सूचना मिली कि एक वाहन के जरिये सरकारी खाद्यान्न बेचने के लिए ले जाया जा रहा है। उन्होंने तत्काल कार्यवाही करते हुए परसा डाक बंगले के पास से इस वाहन को पकड़ा, जिसमें 43 बोरी चावल तथा 18 बोरी सरकारी गेहूँ मिला। चालक कमलेश यादव ने बताया कि उक्त राशन मध्य प्रदेश के ग्राम शक्तिभैरव (निवाड़ी, टीकमगढ़) ले जाया जा रहा है। एसडीएम व ़िजला पूर्ति अधिकारी अशोक कुमार ने कार्यवाही की संस्तुति करते हुए ़िजलाधिकारी को रिपोर्ट दी। डीएम के निर्देश पर ग्राम सरौल के उचित दर विक्रेता प्रवेश कुमार के विरुद्ध मु़कदमा पंजीकृत कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.