Move to Jagran APP

लोकलाज के कारण छुपाई सच्चाई

By Edited By: Published: Sun, 21 Sep 2014 01:26 AM (IST)Updated: Sun, 21 Sep 2014 01:26 AM (IST)
लोकलाज के कारण छुपाई सच्चाई

झाँसी : एक युवक के साथ मारपीट और उसको मूत्र पिलाए जाने के आरोप ने हड़कम्प मचा दिया। जाँच में मामला झूठा पाए जाने के बाद उसकी सच्चाई बताने के लिए ़िजलाधिकारी अनुराग यादव व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिव सागर सिंह ने पत्रकारों से चर्चा की।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया विजय राम पाल निवासी खैरा थाना रक्सा ने 18 सितम्बर को पुलिस को तहरीर दी थी कि रात 12.30 बजे जब वह अपने घर आया, तो देखा कि गाँव का सुजान उर्फ सुन्नू उसके घर के अन्दर चोरी करने की नीयत से घुसा है। उसे देखकर सुजान ने भागना चाहा, पर उसने शोर मचाते हुए उसे पकड़ लिया। उसका शोर सुनकर गाँव और मुहल्ले के कई लोग आ गए और उन्होंने सुजान को पीट दिया। मनीराम, हुकुम, मुकेश, बलवीर, स्वामी, सदाराम, राकेश, बालादीन, प्रीतम प्रधान, सन्तोष, वीरन, हरगोविन्द राजपूत आरोपी को पकड़कर थाने ले गए और उसके विरुद्ध मु़कदमा पंजीकृत कराया। जमानती अपराध होने पर उसको तब जमानत पर छोड़ दिया। इसके बाद सुजान के पिता रामा ने 19 सितम्बर को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना-पत्र दिया, जिसमें बताया कि उसने एक प्लॉट की रजिस्ट्री करायी थी, जिसको विजय, बालादीन, सन्तोष, स्वामी व राकेश पाल ख़्ारीदना चाहते थे। इसी रंजिश के कारण 17 सितम्बर की रात लगभग 10 बजे उसके पुत्र सुजान उर्फ सुन्नू को उक्त लोगों ने पकड़ लिया और अपने घर ले जाकर लाठी, सरियों व कुल्हाड़ी की बटों से मारपीट की। उसने शिकायती पत्र में पुत्र के शरीर के नाजुक हिस्से में रुई में पेट्रोल लगाकर उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। शिकायती पत्र के अनुसार सुजान की जेब में रखे 500 रुपए और मोबाइल फोन भी छीन लिए गए। उसके पुत्र की हालत गम्भीर हो गई, तो थाने पर लाकर झूठी शिकायत लिखाकर विपक्षीगणों ने अपना बचाव किया। पुलिस ने उसके पुत्र का मेडिकल कराया और गम्भीर हालत में घर पर छोड़ दिया। वह इसका उलाहना देने आरोपियों के घर गया, तो उन्होंने जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। इस मामले की एसएसपी ने सीओ (सिटि) कल्याण सिंह से जाँच करायी, तो प्रार्थना-पत्र में अंकित आरोपों की पुष्टि नहीं हुई। जाँच में पता चला कि सुजान 17 सितम्बर की रात 12.30 बजे विजय की पुत्री से अश्लील हरकत करने के लिए घुसा था। आँगन में विजय, पत्‍‌नी और छोटी पुत्री चारपाई पर अलग-अलग लेटे थे। बड़ी पुत्री छत पर लेटी थी। छोटी पुत्री से छेड़खानी की, तो वह चिल्लाने लगी। इस पर सभी जाग गए और उसको पकड़ लिया। ग्राम प्रधान को फोन कर बुलाया। इसके बाद मुहल्ले के लोगों ने उसकी पिटाई कर दी। लोकलाज के कारण थाने में उक्त शिकायत द़र्ज न कराके चोरी की नियत से घर में घुसने की तहरीर देकर मुकदमा पंजीकृत करा दिया। अधिकारियों ने बताया कि चूँकि सुजान अनुसूचित जाति का है और विजय पाल आदि के द्वारा उसकी मारपीट की गई, इस स्थिति में रामा की तहरीर पर आरोपियों के विरुद्ध सम्बन्धित धाराओं के तहत मु़कदमा द़र्ज किया और नामजद सभी पाँचों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। साक्ष्य के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.