Move to Jagran APP

एनआइसी कक्ष में लगी आग

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
एनआइसी कक्ष में लगी आग

झाँसी : कलेक्टरेट परिसर स्थित एनआइसी कक्ष में आज अपराह्न शॉर्ट सर्किट से एक कक्ष में आग लग गई। इससे सर्वर व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई। आग की चपेट में आने से सर्वर के साथ सीपीयू, दो एसी व एक एलईडी जल गए।

loksabha election banner

कलेक्टरेट स्थित एनआइसी केन्द्र के स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वैन) कक्ष से अपराह्न लगभग 2.50 बजे काला धुँआ निकलने लगा। इस पर स्वैन कक्ष के ऊपरी हिस्से में काम कर रहे एनआइसी के वरिष्ठ तकनीकि निदेशक दीपक सक्सेना, ़िजला विज्ञान सूचना अधिकारी मो. आसिफ खान, मतदान कार्मिक का काम देख रहे जलील अहमद सिद्दीकी (डीडी बचत) व अन्य कर्मचारी नीचे की तरफ भागे। इसी बीच कलेक्टरेट के नाजिर राकेश श्रीवास्तव भी अपने कार्यालय से एनआइसी की तरफ आए। स्वैन कक्ष का दरवाजा उस समय आधा खुला हुआ था, लेकिन कमरे में कोई नहीं था। कुछ अधिकारियों ने अन्दर घुसने की कोशिश की, तो घने धँुए के बीच बैटरी के फटने की आवा़ज हुयी और बिजली व इण्टरनेट के तार जलते दिखायी दिए। यह देख नाजिर ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इधर, अग्निशमन सिलिण्डर से आग बुझाने की कोशिश की, पर ़जहरीले व काले धुँए तथा बैटरी फटने की सम्भावना से लोग अन्दर नहीं जा सके। इस बीच, उस कमरे के बिजली का कनेक्शन काट दिया गया। तभी, डीडी बचत व ़िजला प्रोबेशन अधिकारी राजीव शर्मा ने पीछे की खिड़की का शीशा तोड़कर पानी की टंकी से बाल्टियों से पानी डालना शुरू किया। इससे धधक रही आग पर काबू पाया जा सका। धुँआ कम होने पर लोग मुख्य द्वार से अन्दर घुसे और आग पर पूरी तरह काबू पा लिया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुँची। इधर, इस अग्निकाण्ड की सूचना ़िजलाधिकारी समीर वर्मा, अपर ़िजलाधिकारी उमेश नारायण पाण्डेय को दी गयी। कलेक्टरेट में अग्निकाण्ड की सूचना पर नगर मैजिस्ट्रेट आरपी मिश्रा व उप ़िजलाधिकारी भगवान शरण मौके पर पहुँच गए। अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव को लेकर एनआइसी में रखे मतदान कार्मिकों के डाटा को लेकर पूछताछ की। बताया गया कि पूरा डाटा एनआइसी के प्रथम तल पर स्टोर किया हुआ है, जहाँ आग का कोई प्रभाव नहीं है। इस अग्निकाण्ड से सर्वर और उससे लगा एक सीपीयू, दीवार पर लगा पंखा पूरी तरह जल गए। आग से कमरे में लगे दो एसी पिघल गए। कमरे में लगे तीन एलईडी में एक पूरी तरह जल गया, जबकि अन्य दो ख़्ाराब हो गए।

घण्टों बन्द रहा चुनाव कार्य, सर्वर बन्द

एनआइसी के स्वैन कक्ष में इण्टरनेट नेटवर्क का सर्वर लगा हुआ है। इससे प्रदेश के दूसरे हिस्सों में जुड़ने के अलावा ब्लॉक व तहसील स्तर पर बने सर्वसुविधा केन्द्रों से भी सम्पर्क टूट गया। इधर, अग्निकाण्ड से पूरे एनआइसी के बिजली का कनेक्शन भी बन्द रहा।

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 23 से

0 ़िजलाधिकारी ने दिए प्रभारी अधिकारियों को निर्देश

0 मतदान के दिन खुलेंगे सभी अस्पताल

0 विधानसभा स्तर पर लगाए जाएंगे मेडिकल कैम्प

झाँसी : ़िजलाधिकारी समीर वर्मा ने निर्वाचन कार्य में मोबाइल कनेक्टिविटि बढ़ाने के लिए सभी मोबाइल कम्पनि से टावर रेंज बढ़ाने को कहा। साथ ही पोलिंग पार्टी रवाना स्थल व प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मेडिकल कैम्प लगाकर जीवन रक्षक दवाएं व ऐम्बुलेन्स उपलब्ध रखने को कहा।

कलेक्टरेट स्थित गाँधी सभागार में सभी प्रभारी अधिकारियों की बैठक में ़िजलाधिकारी ने कहा कि मतदान दिवस को निर्वाचन कण्ट्रोल रूम से बीएलओ व माइक्रो ऑब़्जर्वर से मॉक पोल व उसके प्रत्येक घण्टे पर वोटिंग की जानकारी ली जाएगी। पोलिंग पार्टी रवाना होते समय सभी सुविधाओं के साथ मेडिकल कैम्प लगाकर जीवन रक्षक दवाओं व ऐम्बुलेन्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मतदान के दिन सभी पीएचसी व सीएचसी में चिकित्सक उपस्थित रहें और दवाओं की व्यवस्था की जाए। बैठक में बताया गया कि द्वितीय रेण्डमाइ़जेशन के बाद लोकसभा चुनाव के लिए पोलिंग पार्टी का गठन हो गया है। इसके लिए 6,632 कार्मिकों को चुना गया है। इन कार्मिकों को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 23 से 26 अप्रैल तक दिया जाएगा। ़िजलाधिकारी ने कहा कि इस प्रशिक्षण में ़जोनल व सेक्टर मैजिस्ट्रेट भी उपस्थित रहेंगे। इसके लिए मास्टर ट्रेनर को एक बार फिर प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे मतदान कार्मिकों को गुणवत्ता परक प्रशिक्षण मिल सके। इस प्रशिक्षण में कण्ट्रोल रूम के कर्मचारियों को भी शामिल किया जाए, ताकि वह पूछताछ में विभिन्न बिन्दुओं को शामिल कर सकें। साथ ही माइक्रो ऑब़्जर्वर के साथ तैनात वीडियोग्राफर को भी प्रशिक्षण देने को कहा गया। बैठक में एनआइसी के वरिष्ठ तकनीकि निदेशक दीपक सक्सेना ने कहा कि पोलिंग पार्टी का गठन हो गया है और अन्तिम रेण्डमाइ़जेशन 27 अप्रैल को किया जाएगा। इससे पार्टियों के मूवमेण्ट की जानकारी मिलेगी। बैठक में नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, एडीएम उमेश नारायण पाण्डेय, राहुल सिंह, नगर मैजिस्ट्रेट आरपी मिश्रा, डीडी सूचना हेमन्त कुमार, डीडी कृषि डॉ. यूपी सिंह, डीडी उद्यान भैरम सिंह, डीआइओएस डॉ. आइपीएस सोलंकी आदि मौजूद रहे।

महिलाएं झाँसी विधानसभा में ड्यूटि करेंगी

मतदान कार्मिकों की ड्यूटि के दौरान महिलाओं को केवल झाँसी विधानसभा क्षेत्र में ही ड्यूटि करने के लिए चुना गया है। उन्हें बबीना, मऊरानीपुर व गरौठा विधानसभा क्षेत्र में नहीं लगाया गया है। द्वितीय प्रशिक्षण में शामिल होने वाले कर्मचारियों के ड्यूटि पत्र आज कार्यालयों में वितरित कर दिए गए।

जीआइसी से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियाँ

जनपद के चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए रवाना होने वाली पोलिंग पार्टी राजकीय इण्टर कॉलेज परिसर से रवाना होंगी। ़िजलाधिकारी ने बसों के पार्किग का ले आउट बनाने को कहा, जिससे कर्मचारियों को अपने रूट की बस खोजने में परेशानी न हो। साथ ही सेक्टर मैजिस्ट्रेट के मोबाइल नम्बर भी रवानगी स्थल पर प्रसारित करने को कहा गया।

स्ट्रौंग रूम की तैयारी शुरू

़िजलाधिकारी ने कहा कि बीकेडी में बनने वाले स्ट्रौंग रूम की तैयारी अभी से कर ली जाए। ऐसी व्यवस्था की जाए, ताकि इसमें पानी न पहुँच सके और चूहे आदि मशीन को नुकसान न पहुँचा सकें।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-7.50

21 अप्रैल 2014


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.