Move to Jagran APP

नरेन्द्र मोदी 27 को झाँसी आएंगे, राजनाथ 23 को ललितपुर में

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
नरेन्द्र मोदी 27 को झाँसी आएंगे, राजनाथ 23 को ललितपुर में

झाँसी : झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी उमा भारती के समर्थन में पार्टी के प्रधानमन्त्री पद के प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी 27 को झाँसी में जनसभा को सम्बोधित करेंगे। जनसभा को लेकर स्थानीय कार्यकर्ताओं को तैयारी कर लेने को कहा गया है। इसके पहले, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह 23 अप्रैल को ललितपुर में जनसभा करेंगे। यह जानकारी मीडिया प्रभारी रानू देवलिया व हिमांशु दुबे ने दी।

loksabha election banner

फोटो : 20 बीकेएस 11

:::

यूपीएसईई : 5 केन्द्रों पर 3,661 ने दी परीक्षा

0 पंजीकृत 3,950 में से 289 ने छोड़ी परीक्षा

0 प्रात: 7.30 से 10.30 बजे तक हुई मुख्य परीक्षा, शान्तिपूर्ण सम्पन्न

झाँसी : उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ द्वारा आयोजित यूपीएसईई-2014 की बीटेक व बी.फार्मा की प्रवेश प्ररीक्षा आज महानगर के 5 परीक्षा केन्द्रों पर हुई।

महानगर में प्रवेश परीक्षा नोडल केन्द्र बुन्देलखण्ड प्रौद्योगिकी व अभियान्त्रिकी संस्थान (बीआइईटी) के संयोजन में हुई। प्रवेश परीक्षा में 5 केन्द्रों पर 3,661 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इन परीक्षा केन्द्रों पर पंजीकृत 3,950 में से 289 ने प्रवेश परीक्षा छोड़ी। इसके चलते बीआइईटी में 600 में से 143, बुन्देलखण्ड विवि के विज्ञान भवन में 1100 में से 38, कॉलेज ऑफ साइन्स अम्बाबाय में 1,000 में 42, नैशनल हाफिज सिद्दीकी इण्टर कॉलेज में 650 में से 38 व बिपिन बिहारी डिग्री कॉलेज में 600 में से 28 ने परीक्षा छोड़ी। बीआइईटी के निदेशक/नोडल अधिकारी मनोज कुमार गुप्ता के संयोजन में उड़नदस्ता के शिक्षकों ने परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमण किया।

फोटो : 20 बीकेएस 6

:::

माइक्रो ऑब़्जर्वर करेंगे संवेदनशील बूथ्स की निगरानी

0 केन्द्रीय पर्यवेक्षकों का सहयोग करेंगे केन्द्रीय कर्मचारी

0 प्रशिक्षण में केन्द्रीय चुनाव प्रेक्षक व ़िजलाधिकारी ने समझाए दायित्व

झाँसी : जिला निर्वाचन अधिकारी/़िजलाधिकारी समीर वर्मा ने कहा कि निर्वाचन की शुचिता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, पर्याप्त सुरक्षाबल बूथ पर तैनात किया जाएगा। वह माइक्रो ऑब़्जर्वर के प्रथम प्रशिक्षण को सम्बोधित कर रहे थे।

दीनदयाल सभागार में माइक्रो ऑब़्जर्वर के रूप में तैनात किए जा रहे केन्द्रीय कर्मचारियों के प्रथम प्रशिक्षण में ़िजलाधिकारी ने कहा कि मतदेय स्थल को माइक्रो ऑब़्जर्वर के साथ अन्य कई अधिकारी पर्यवेक्षण कर रहे हैं। यदि कोई गड़बड़ी होती है, तो उसे रोकने का प्रयास करने के साथ अधिकारियों को सूचना देनी होगी। ऐसा नहीं होने पर कार्यवाही के भागीदार माइक्रो ऑब़्जर्वर भी होंगे। उन्होंने निष्पक्षता व गरिमा के साथ ड्यूटि करने को कहा, जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। उन्होंने कहा कि प्रेक्षक के सहयोग के लिए बूथ पर माइक्रो ऑब़्जर्वर को तैनात किया जा रहा है। वह निर्वाचन प्रारम्भ होने के एक घण्टे पहले बूथ पर पहुँचेंगे और अपने सामने मॉक पोल कराएंगे। वोट डालने के बाद वोटर अमिट स्याही छुड़ाता है, तो दूसरी बार लगवा दें। इसके बाद भी स्याही छुड़ाए, तो ़फ़र्जी मतदान की सम्भावना के चलते उसे पुलिस के हवाले कर दें। ़िजलाधिकारी ने कहा कि किसी पोलिंग एजेण्ट के आचरण के चलते ़कानून-व्यवस्था की स्थिति कोई समस्या हो, तो फोर्स के सहयोग से उसे बाहर कर दें। अनाधिकृत व्यक्ति बूथ में प्रवेश न कर पाएं। मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम सील करने की रिपोर्ट भी करनी है। माइक्रो ऑब़्जर्वर के साथ वीडियो कैमरा भी मौजूद रहेगा।

प्रशिक्षण में केन्द्रीय चुनाव प्रेक्षक ललरेम थंगा ने कहा कि वल्नरेबिल व क्रिटिकल बूथ पर माइक्रो ऑब़्जर्वर तैनात किए जाएंगे। इसीलिए सभी को सतर्कता से बूथ पर पर्यवेक्षण करना है। इसके लिए कार्य करने की एक चेकलिस्ट दी जाएगी। उसके हिसाब से पर्यवेक्षण कर रिपोर्ट देनी है। उन्होंने कहा कि कोई जनप्रतिनिधि पोलिंग एजेण्ट नहीं बनेगा। इस पर ऩजर रखनी है। प्रशिक्षण को नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, डीडी मण्डी आरएस गुप्ता, डीडी अर्थ व संख्या भोलाराम, डीआइओएस डॉ. आइपीएस सोलंकी, प्रभारी माइक्रो ऑब़्जर्वर अग्रसेन सिंह यादव आदि मौजूद रहे।

5 केन्द्रीय कर्मचारी रहे अनुपस्थित

माइक्रो ऑब्जर्वर के रूप में तैनात किए गए 5 अधिकारी प्रशिक्षण में नहीं पहुँचे। इनमें शामिल डॉ. पीएन द्विवेदी ग्रासलैण्ड, पीके चौकसे एसबीआइ, मनोज कुमार एलआइसी, शम्भू दयाल रेलवे कारखाना व केवी कृष्ण कुमार भारतीय खाद्य निगम को उपस्थिति द़र्ज नहीं कराने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 5 के तहत कार्यवाही कराने की चेतावनी दी है।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-10.00

20 अप्रैल 2014


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.